Header Ads

कितना वजन कम कर सकते है आप एक महीने में?


कितना वजन कम कर सकते है आप एक महीने में?


वजन घटाने के उत्पादों और योजनाओं के विज्ञापन जो जल्दी से वजन कम करने का वादा करते है सोशल मीडिया पर बहुतायात में उपलब्ध है। इन दावों पर विश्वास करना आसान हो सकता है, विशेषरूप से जब शादी या पहली मुलाकात में बहुत कम समय बचा हो। लेकिन अपने बारे में सोचें- क्या इतना तेज वजन कम करना और आसान है। केवल 30 दिनों में आप कितना वजन कम कर सकते है 


जब आप आहार और व्यायाम की सख्त योजना का पालन करते है, तो एक महीने में आप 3 किलोग्राम तक वजन कम कर सकते है। शरीर की आधा किलोग्राम चर्बी कम करना 3500 कैलोरी कम करने के बराबर है। 10 दिन में 1 किलोग्राम वजन कम करने के लिए आपको एक दिन में 1000 कैलोरी खर्च करना आवश्यक है।

आपको प्रतिदिन सेवन करने वाली कैलोरी की संख्या कम करने और व्यायाम के दौरान कैलोरी खर्च करने की जरूरत है। प्रतिदिन 1000 कैलोरी खर्च करना चौकाने वाली संख्या हो सकती है लेकिन यदि आप प्रतिदिन खाने वाली ब्रेड, कुकीज और सॉसेज की मात्रा में कमी कर दे तो आप इस आंकड़े को आसानी से हासिल कर सकते है।

रोजाना 1000 कैलोरी खर्च करने के लिए आपको सप्ताह में पाँच से छः बार व्यायाम करने का लक्ष्य बनाना पड़ेगा। फिर भी आप के द्वारा खर्च करने वाली कैलोरी की संख्या आपके वजन, लिंग और व्यायाम की तीव्रता पर निर्भर करता है।

उदाहरण के लिए यदि आपका वजन लगभग 70 किलोग्राम है तो निम्न क्रियाकलापों को करने से आप कितनी कैलारी खर्च कर सकते है वह निम्नानुसार है-
20 मिनट जॉगिंग आपकी 105 कैलोरी खर्च करने में मदद करती है।
30 मिनट तैरने से आप 250 कैलोरी खर्च कर सकते है।
30 मिनट नृत्य आपको 400 कैलोरी खर्च करने में मदद करेगा।
घरेलू कामकाज जैसे झाडू-पौछा लगाना, सफाई करना और धूल साफ करना आदि एक घण्टे में 200 कैलोरी खर्च करने में मदद कर सकते है।
एक महीने में वजन घटने के लिए योग करे Yoga for Weight Loss in One Month

योग व्यायाम की तीव्र अवस्था नहीं है लेकिन यह आपको वजन कम करने में मदद करता है। योग और मेडिटेशन में वजन कम करने की अत्यधिक क्षमता होती है। जो इस प्रकार है-
1. आप स्वस्थ आहार और जीवनशैली को चुनते है (You Choose a Healthy Diet and Lifestyle)

योग ऐसी मनोदशा बनाता है जिससे अनुशासित जीवनशैली बनाये रखने और स्वस्थ जीवनशैली के चुनाव में सहायता मिलती है। जो भावनात्मक रूप से एवं ज्यादा खाने के विचारों से बचाता है।
2. आप तंदूरस्त और लचीले बनते है (Yoga makes You Fit and Flexible)

योग आपको तंदूरस्त और ज्यादा लचीला बनाता है जिससे आप ज्यादा शारीरिक गतिविधि करने में सक्षम होते है और यह वजन घटाने में सहायता करता है। यह दर्द दूर करता है जिससे आप अन्य प्रकार के व्यायाम कर पाते है।
3. आप तनाव मुक्त होते है (Yoga Makes You Stress Free)

वजन बढ़ाने में तनाव एक बड़ा कारक है। योग आपके शरीर और मन को गहरी शांति का अनुभव करवाता है। जब आपका तनाव दूर होता है तो वजन प्राकृतिक रूप से कम होने लगता है।
4. आप टॉक्सिक रहित हो जाते है (Yoga Makes you Toxic-Free)

ज्यादा वजन होना आपके शरीर के दूषित होने का संकेत है। योग से आप अपने शरीर को विषैले पदार्थों से मुक्त कर सकते है और इस प्रक्रिया में वजन कम होता है। योग अंगों को मजबूत और सक्रिय कर ज्यादा कार्य करने में सक्षम बनाता है।
5. आप कैलोरी खर्च करते है (Yoga Burn Calories)

योग कैलोरी खर्च करने में आपकी बहुत सहायता करता है। आप 180 से 360 कैलोरी खर्च कर सकते है, यह आप किस प्रकार का योग करते है इस पर निर्भर करता है। यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है तो जबरदस्त योग प्रवाह जैसे अष्टांग और शक्ति योग एक अच्छा विकल्प हो सकते है। इन योग के अभ्यास से आपकी मांसपेशियां खिंचती है और मजबूत होती है। जिससे मेटाबोलिज्म सुधरता है और ज्यादा कैलोरी खर्च होती है।

एक बार आप योग की स्थितियों में पारंगत हो जाए तो आप हवाई योग कर अत्यधिक वजन घटा सकते है। इस प्रकार का योग आपको हवा में रहने के दौरान आपकी मांसपेशियों को कार्य करने की चुनौती देता है। जब आप शरीर का फैट खर्च करते है तो आपकी मांसपेशियाँ मजबूत और पतली बनती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.