Header Ads

कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे




कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे






बाहर निकला हुआ पेट, और बढ़ता हुआ वजन आज कल हर तीसरे व्यक्ति की समस्या का कारण बना हुआ है, और इसका कारण लोगो का गलत खान पान, अपनी सेहत के प्रति लापरवाही, व्यायाम न करना, ज्यादा कैलोरीज का सेवन करना मीठा अधिक से खाना, नींद का पूरा न होना, जंक फ़ूड का ज्यादा सेवन करना ऐसे कई कारण हो सकते है, परंतु आप चाहे तो अपने बढ़ते हुए पेट, और वजन पर नियंत्रण पा सकते है, तो आइये जानते है कुछ ऐसे घरेलु तरीके जो आपको दुबले पतले होने में मदद करेंगे।




मोटापाकेवल आपकी पर्सनैल्टी ही ख़राब नहीं करता है, बल्कि आपके शरीर में बहुत सी शारीरिक बिमारियों को भी शामिल करता है, जिसके कारण आपको परेशानी का अनुभव हो सकता है, आज कल की भाग दौड़ वाली जिंदगी में लोगो के पास अपने लिए समय ही नहीं रह गया है, क्योंकि न तो वो अपने खान पान का ध्यान रखते है, न कोई व्यायाम करते है, न ही उनके सोने का समय होता है, न ही उठने का, और अपने स्वाद का आनंद लेने के लिए संतुलित आहार की जगह जंक फ़ूड का सेवन करते है, जिसका नतीजा होता है उनका बढ़ता हुआ वजन, और बाहर निकलता हुआ पेट होता है, परंतु इसका इलाज़ भी आपकी रसोई घर में आसानी से मिल जाता है, जिसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको थोड़े ही समय में बढ़ते हुए पेट और वजन से निजात मिल जाता है, तो आइये जानते है की वो घरेलू नुस्खे कौन से होते है।
इन्हें भी पढ़ें:- मोटापा दूर करने के घरेलू उपाय
पपीते का सेवन करें:-



पपीता का नियमित सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को सही होने में मदद मिलती है, और ये हर सीजन में बहुत आसानी से मिल जाता है, पाचन तंत्र सही होने से आपको भोजन को आसानी से पचने में मदद मिल जाती है, और नियमित रूप से आप इसका सेवन करते है, तो इसके कारण आपको अपनी बढ़ी हुई चर्बी को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
छोटे पीपल का इस्तेमाल करें:-
इसका इस्तेमाल मसालों के रूप में रसोई घर में सब्ज़ी का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है, छोटे पीपल को बारीक पीस लें, उसके बाद इसे कपडे में छान लें, ऐसा करके रोजाना तीन ग्राम चूर्ण का सेवन छाछ के साथ करने से आपके बड़े हुए पेट को कम करने और आपका वजन घटाने में मदद मिलती है।
सोयाबीन, और चने के आटे का प्रयोग करें:-

यदि आप अपने बड़े हुए पेट और वजन को कम करना चाहते है, तो केवल आटे की रोटी के सेवन की बजाय गेहूं, सोयाबीन और चने के आटे की रोटी का सेवन करें, ऐसा करने से आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।
मिर्च का सेवन करें:-


यदि आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो आपको अपने आहार में हरी मिर्च या काली मिर्च का सेवन करना चाहिए, एक रिसर्च में ये बात साफ़ हुई है की मिर्च का सेवन करने से आपके बढ़ते वजन को काबू किया जा सकता है, क्योकि इसके सेवन से आपके शरीर में ऊर्जा की खपत बढ़ जाती है, साथ ही मिर्च में पाया जाने वाला तत्व कैप्साइसिन से आपकी भूख में भी कमी आती है, जिसके कारण आपके वजन को कम होने में मदद मिलती है।
इन्हें भी पढ़ें बिकनी बॉडी चाहिए तो ये है टिप्स

इन्हें भी पढ़ें:- पेट की चर्बी कम करने के तरीके
पुदीने के इस्तेमाल करें:-

पुदीने के रस का इस्तेमाल शहद के साथ करने से भी आपको अपने बड़े हुए वजन को कम करने में मदद मिलती है, इसके सेवन के लिए आप पुदीने के रस में शहद को मिलाकर रोजाना सुबह के समय इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपकी शरीर में बढ़ी हुई चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, साथ ही आप चाहे तो पुदीने की चाय का भी सेवन कर सकते है, इसके कारण भी आपके मोटापे को दूर होने में मदद मिलती है।
निम्बू और शहद का इस्तेमाल करें:-

यदि आप रोजाना सुबह उठ कर खाली पेट नियमित रूप से गुनगुने पानी में निम्बू का रस और शहद दाल कर उसका सेवन करते है, तो इसके कारण भी आपके बड़े हुए पेट को कम करने और आपके शरीर में जमी चर्बी को धीरे धीरे कम होने में मदद मिलती है, आप चाहे तो गुनगुने पानी में केवल दो चम्मच शहद डाल कर उसका सेवन भी कर सकते है।
आंवले और हल्दी का इस्तेमाल करें:-

आंवले और हल्दी को बराबर मात्रा में लेकर उसे बारीक पीस लें, और उसके बाद इस चूर्ण को एक चम्मच चहक के साथ सेवन करें, इसके कारण आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी, और आपकी कमर को भी पतला होने में मदद मिलती है।
मूली के रस का प्रयोग करें:-

मूली के रस का इस्तेमाल करने से भी आपको अपनी बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप यदि नियमित रूप से मूली के रस में शहद डाल कर उसका सेवन करते है, तो इसके कारण आपके बड़े हुए पेट को धीरे धीरे बिलकुल स्लिम फिट किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.