Header Ads

पपीते के बीज भी है उपयोगी, फेंके नहीं इन बीमारियों में प्रयोग लाएं

पपीते के बीज भी है उपयोगी, फेंके नहीं इन बीमारियों में प्रयोग लाएं


सेहत से भरपूर पपीते को तो हम चाव से खाते हैं लेकिन इसके बीज आमतौर पर फेंक दिए जाते हैं । क्‍या आप जानते हैं इसके बीज भी उतने ही लाभकारी हें जितना कि ये फल । आगे जानिए पपीते के बीज के फायदे ।

New Delhi, May 20 : एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर पपीता विटामिन सी, ई और के जैसे कई और सेहत से भरे तत्‍वों से भरपूर है । पूरी दुनिया में भारत पपीते का सबसे बड़ा उत्पादक देश है । सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में बाजार में मिलने वाले पपीते के बीज आपको किन-किन रोगों से बचाते हैं आइए जानते हैं । बुखार – पपीते के बीज का सेवन बुखार में करना फायदेमंद हेाता है । इसके बीजों में मौजूद खास एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व जीवाणुओं को नाश करते हैं और बुखार को जल्‍दी खत्‍म करते हैं ।

स्किन इनफेक्‍शन
अगर आपके शरीर पर कोई इनफेक्‍शन हो गया हो तो आप पपीते के बीजों को पीसकर उस पर लगा सकते हैं । एलर्जी में पपीते के बीज राहत पहुंचाने का काम करते हैं ।
दाद – खाज में भी आराम – पपीते के बीज में एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व मौजूद होते हैं, जिसके इस्‍तेमाल से स्किन पर हो रही खुजली या किसी भी तरह का कोई दाद नहीं टिकता ।

लीवर के लिए बेस्‍ट औषधि
अगर आपका लीवर खराब है, बार – बार इससे संबंधित समस्‍याएं आपको परेशान कर रही हैं तो आप पपीते के बीज का सेवन करें आपको राहत जरूर मिलेगी । आयुर्वेद में इसका प्रयोग कई समय से होता आ रहा है । ये बहुत ही लाभदायक दवा है, इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है । अपने लीवर को फिट रखने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं । ये आपकी बॉडी सो टॉक्सिक एलीमेंट को दूर करता है ।

डायजेशन प्रॉब्‍लम को दूर करे
पाचन संबंधी कोई भी दिक्‍कत आपको पेश आ रही हो तो आप पपीते को ऐसे भी खा सकते हैं । पपीते के बीज को सुखाकर खाने से भी पाचन तंत्र दुरुस्‍त रखने में मदद मिलती है । ये खाने में कड़वे होते हैं, इनका चूर्ण बनाकर इन्‍हें पानी के साथ पी लेना चाहिए । या आप इसकी गोलियां बनाकर भी निगल सकते हैं । ये पेट को बहुत आराम पहुंचाता है ।
कैंसर रोधी
पपीते के बीज में कैंसर से बचने वाले तत्‍व पाए जाते हैं । इसके नियमित सेवन से कैंसर की बीमारी की आशंका कम हो जाती है । इसका सेवन शुरुआत से ही किया जाए तो ये बहुत ही लाभ पहुंचाता है ।
एंटी बैक्‍टीरियल – जीवाणुओं के ऊपर पपीते के बीज फंगल क्रीम की तरह काम करते हैं । इनके सेवन से आपको इनफेक्‍शन या एलर्जी का खतरा नहीं रहता है ।

पथरी में आरामदायक
अगर आप बार – बार किडनी स्‍टोन की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आपको पपीते के बीज का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा । पपीते के बीच में मौजूद खास तत्‍व स्‍टोन बनने नहीं देते ।
पेट दर्द – अगर आप पेट दर्द से परेशान हैं तो एक एमएल से भी कम पपीते के बीज के रस का सेवन करें । पेट दर्द में चमत्‍कारी रूप से फायदा मिलेगा । दर्द बार – बार नहीं सताएगा ।
रोग प्रतिरोधकता बढ़ाए
ऐसे लोग जिनकी रोगों से लड़ने की क्षमता बेहद क्षीण हो गई है उन्‍हें पपीते के बीज का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए । इसके सेवन से आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ेगी और आप बीमार नहीं पड़ेंगे । पपीते के बीज का पाउडर आयुर्वेदिक स्‍टोर्स पर अवेलेबल है, इसके सेवन का तरीका भी आपको पता चल जाएगा । नियतिम मात्रा में इसका सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है । लेकिन ये जरूर ध्‍यान रखें कि ये जानकारी रिसर्च के माध्‍यम से दी जा रही है, प्रयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से जरूर मिलें ।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.