Header Ads

फ्रिज का चिल्ड पानी पीना पसंद करते हैं

स्वास्थ्य
फ्रिज का चिल्ड पानी पीना पसंद करते हैं, तो उससे होने वाले नुकसान भी लीजिए
 फ्रिज का चिल्ड पानी, फ्रिज का चिल्ड पानी पीना से होने वाले नुकसान
गर्मिया आते ही लोग बॉटल में पानी भरकर फ्रिज में रखना शुरू कर देते हैं, क्योंकि इन दिनो में बिना ठंडा पानी पिए तो जैसे प्यास ही नहीं नहीं बुझती है। बाहर से घर आते ही या गर्मी की वजह से जब भी प्यास लगती है तो लोग दौड़कर फ्रिज की तरफ जाते है और फ्रिज का ठंडा पानी पी राहत पाते हैं.. वैसे कुछ लोग तो एकदम चिल्ड वॉटर पसंद करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक है तो ये खबर आपके लिए ही हैं। आपको बता दें कि फ्रिज का ठंडा पानी आपके गले को तर तो करता है, पर वहीं ये सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित होता है। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं , जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं फ्रिज के पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में..
दरअसल स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आंत सिकुड़ जाती है, जिससे खाना सही ढंग से पच नहीं पाता है। ऐसे में खाना ना पचने के कारण कब्ज जैसी समस्या हो सकती है। वहीं आयुर्वेद में कब्ज को सारी बीमारियों की जड़ कहा गया है। इस तरह फ्रिज का ठंड़ा पानी पीने से उपजे कब्ज की वजह से आपके शरीर का पूरा तंत्र बिगड़ जाता है, फलस्वरूप कई अन्य सारी बीमारियां जन्म ले लेती हैं।

असल में शरीर का सामान्य तापमान लगभग 37 डिग्री सेल्सियस होता है। ऐसे में जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो बॉडी को तापमान नियंत्रित करने के लिए अपेक्षाकृत अधिक एनर्जी खर्च करनी पड़ती है और इस वजह से जहां शरीर की ऊर्जा अनावश्यक ढंग से खत्म होती हैं, वहीं इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है।


बहुत अधिक ठंडे पानी पीने से शारीरिक तंत्रों में सिकुड़न आती है, ऐसे में कोशिकाओं के बार-बार सिकुड़ने से इसका असर शरीर के मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है और इससे दिल की धड़कनों पर गलत प्रभाव पड़ता है।


दरअसल फ्रिज का पानी कृत्रिम रूप से ठंडा किया जाता है, ऐसे में तापमान निर्धारित ना होने की वजह से फ्रिज में रखा पानी बार-बार ठंडा और गर्म होता रहता है, वैसे आमतौर पर फ्रिज में रखे पानी का तापमान सामान्य से काफी कम होता है और इसलिए इसकी वजह से सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या हो सकती है। साथ ही इसे पीने से फेफड़े से जुड़े घातक रोग भी हो सकते हैं।


वहीं फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गला खराब होने की संभावना सबसे अधिक रहती है। वहीं अगर आप रोजाना ही फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो इससे टॉन्सिल्स की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि फ्रिज की बजाय मिट्टी के घड़े में रखा पानी पिया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.