Header Ads

तरबूज के बीज के ये फ़ायदे जान कर चौंक जायेंगे आप

तरबूज के बीज के ये फ़ायदे जान कर चौंक जायेंगे आप

तरबूज तो आप खाते ही होंगे पर इसके बीज का आप क्या करते हैं? जाहिर है आप इसके बीज को फेंक ही देते होंगे. लेकिन इसके स्वास्थ लाभ को जानने के बाद शायद आप ऐसा नहीं करेंगे?

इसमें मौजूद मैग्नीशियम हृदय की कार्यप्रणाली को नॉर्मल रखता है और मेटाबॉलिक सिस्टम को सपोर्ट करता है. इसके अलावा यह कार्डियोवस्कुलर रोगों और हाइपरटेंशन में भी फायदेमंद है.

तरबूज के बीज हमारी पाचन प्रकिरिया के लिए बेहद लाभकारी होते है. जब हम भुने हुए या पकाए हुए बीजों का सेवन करते है वह हमारे पाचन तन्त्र से हो कर गुज़रते है और वह तुरंत ही पाचन तन्त्र की किरिया में सुधार कर देते है.

तरबूज के बीजों में कई ऐसे गुण पाए जाते है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते है जैसी की फाइबर जो पाचन किरिया में सुधार और पीलिया जैसे रोगों के लिए जरुरी होता है. 

तरबूज के बीज को थोड़े से पानी में उबालें. इस पानी को रोजाना चाय की तरह पिए. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

प्रोटीन और जरूरी मात्रा में अमीनो एसिड होने के कारण इसका बीज बालों के लिए रामबाण है. इसके बीज को चबाकर खाने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं.

डॉक्टरों के मुताबिक तरबूज के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. यह दिल की कामकाज में सुधार करते है और यादाश के लिए भी लाभदायक है

इसमें अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्व झुर्रियों को दूर करता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.