Header Ads

किचन के कुछ आसान टिप्स

किचन के कुछ आसान टिप्स


स्वास्थ्य
किचन के कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप भी बन सकती हैं किचन की रानी
अपनाएँ ये रसोई टिप्स, काम की बातें, महत्वूर्ण ज्ञान, रसोई के टिप्स


घर का सबसे अहम हिस्सा होता है घर का रसोई घर। यह वही स्थान होता है, जहाँ से घर के पुरे सदस्य की भूख मिटती है। कुछ लोगों को खाना बनाने का बड़ा शौक होता है, जब वो खाना बनाते हैं तो उसमें पूरा प्यार और मेहनत झोंक देते हैं। यही वजह है कि कुछ लोगों का खाना बहुत ही स्वादिष्ट होता है। लेकिन किचन में केवल खाना बनाना ही बहुत बड़ी उपलब्धी नहीं है। किचन के बारे में छोटी-छोटी जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।
बेहतर खाना पकाकर जीतेंगी लोगों का दिल:

अगर आप भी किचन की इन छोटी-छोटी जानकारियों से परिचित रहेंगी तो आप किचन की महारानी बन सकती हैं। अर्थात आपसे बेहतर किचन की देखभाल कोई और नहीं कर सकता है। जब आप इन चीजों के बारे में जानेंगी तो आप बेहतर खाना पकाएँगी और लोगों का दिल जीतेंगी। आज हम आपको किचन से जुड़े हुए कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप किचन क्वीन बन सकती हैं।
अपनाएँ ये किचन टिप्स:

*- अगर आप भी फलों और सब्जियों को तजा रखने के लिए उन्हें फ्रिज में रखती हैं तो ध्यान रखें की कुछ सब्जियाँ एवं फल फ्रिज से ज्यादा बाहर ज्यादा देर ताज ताज़ी रहती हैं। आलू, टमाटर, सेब और केले को भूलकर भी फ्रिज में ना रखें।

*- जब भी आप आलू को मैश करें इस बात का ध्यान रखें की उसे ब्लेंडर में मैश ना करें, इससे आलू चिपचिपे और स्वादहीन हो जाते हैं। ब्लेंडर की जगह आप आलू को मैशर में मैश करें।

*- अगर आप ओवन में मफ्फिन और पेस्ट्री नाना रही हो तो यह ध्यान में रखें की उसे सेंकते समय ओवन को भूलकर भी बीच में ना खोलें, इससे तापमान कम हो जाता है और ब्रेड अच्छे से सींक नहीं पाता है।


*- ब्रेड हर घर में इस्तेमाल होता है। इसे घर में सुखी और ठंढी जगह पर रखना चाहिए। इसे फ्रिज में रखें और उसे बार-बार खोलें नहीं।


*- किचन में काटने के लिए सब्जियों की कटाई के लिए कम से कम दो कटिंग बोर्ड रखें। एक पर वेग चीजें काटें और दुसरे पर नॉन वेज चीजें। होता क्या है कि कच्चे मीट में कई तरह के खतरनाक वैक्टीरिया पाए जाते हैं जो केवल पकने के बाद ही ख़त्म होते हैं।


*- अगर कोई खाने-पीने की चीज को आप जार में भर रही हैं तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि उसे पूरा मुँह तक ना भरें, इससे वो चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं।


*- घर में रखा हुआ नीम्बू का अचार ख़राब हो रहा हो तो उसमें थोड़ा सिरका मिला दें। इससे अचार फिर से फ्रेश हो जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.