Header Ads

आपको कई तरह के शारीरिक रोगों से दूर रखता है आम, जानें इसका उपयोग

आपको कई तरह के शारीरिक रोगों से दूर रखता है आम, जानें इसका उपयोग


आपको कई तरह के शारीरिक रोगों से दूर रखता है आम, जानें इसका उपयोग

गर्मी का मौसम आते ही आम की यादें में ताजा हो उठती हैं। आम बच्चों व बढ़ो सब का पसंदीदा फल माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में शर्करा पाई जाती है। यही कारण है कि कुछ लोग यह मानते हैं कि आम खाने से वजन में वृद्धि होती है, लेकिन वास्तविकता आखिर क्या है इस बारे में आज हम आपको बता रहें हैं। हमारे द्वारा आज जो सलाह आपको दी जा रही है वह भोजन विशेषज्ञ की सलाह पर आधारित हैं। आइये जानते हैं आम तथा इसके लाभों के बारे में।

आखिर क्या है आम के गुण –

जैसा कि आप जानते हीं है कि आम एक प्रकार का फल है, हालांकि यह कोई संपूर्ण आहार नहीं है लेकिन इसमें लौह, विटामिन ए तथा पोटैशियम जैसे तत्वों की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। आम में शर्करा की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन आपको ऊर्जावान बनाता है तथा इससे आप दिनभर स्फूर्तिवान रहती हैं। इसमे फाइबर तथा विटामिन सी काफी मात्रा में मिलता। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी बढ़ती है। आम खाना लाभदायक है परंतु इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
आम सेवन के लाभ –

यदि आप एक आम प्रतिदिन खाती हैं तो आपको सही मात्रा में विटामिन ए, सी तथा बी मिल जाते हैं, जो आपकी आंखों तथा ह्रदय के लिए लाभदायक होते हैं। इसके अलावा आपके ब्लड में लाल रक्त कर्णिकाओं की संख्या भी बढ़ती है। आम में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं। अतः यदि आप एक आम का सेवन प्रतिदिन करती हैं तो आप कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर तथा ल्‍यूकीमिया जैसी गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रहती हैं। आपकी आंखों के लिए एक आम प्रतिदिन सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आपकी आंखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.