Header Ads

वजन घटाए मुनक्का




वजन घटाए मुनक्का




वजन घटाए मुनक्का
मुनक्का यानी किशमिश का सेहत के साथ गहरा सम्बन्ध है. रोज सुबह स्कूल जाने के पहले दूध के साथ दिया जाने वाला मुनक्का, पर्व-त्योहारों पे चढ़े पकवान में डलने वाला मुनक्का या नानी-दादी द्वारा चॉकलेट के ऊपर तरजीह दिया जाने वाला मुनक्का. वो मुनक्का हमें अच्छे से याद है. पर समय के साथ कई चीज़ें जुडती है तो कई पीछे छूट जाती हैं. उसमे से एक है ये मुनक्का. अब भला कोई ये कैसे जान पाता की जिस मुनक्का के मिठास से आपके बचपन की यादें जुडी हैं, एक दिन उसी मुनक्का के औषधीय गुण के बारे में जानने की जरूरत पड़ जायेगी. मुनक्का आपकी सेहत के लिए हर प्रकार से दुरुस्त है.



अंगूर को सुखाकर, जब उसका पानी निकल जाए तो जो सिकुड़ा सा पदार्थ बचता है, उसे मुनक्का यानी किशमिश कहते हैं. आइये जानते हैं, ये किशमिश कैसे हमारी काया में तब्दीली ला सकता है. 
पेट की चर्बी घटाकर- पेट की चर्बी मुख्यतः आपके पाचन समस्या और कम मेटाबोलिज्म की वजह से होती है. आप जो फैट का सेवन करते हैं वो मेटाबोलिज्म कम होने की वजह से पचने में मुश्किल होता है और नतीजन आपके पेट के ऊपर परत डर परत जमता चला जाता है. किशमिश आपके पाचन क्षमता को बढाता है और आपका मेटाबोलिज्म सक्रिय करता है. इस वजह से ज्यादा से ज्यादा फैट का इश्तेमाल हो जाता है और आपके पेट की परत में कमी आती है. मुनक्का में मौजूद फाइबर आपके पाचन प्रक्रिया के लिए सटीक होता है. ये सारे बेकार पदार्थ आपके शरीर से मल के रास्ते बाहर निकाल देता है. साथ ही साथ पाचन प्रक्रिया के लिए जरूरी बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है. दूसरी अहम् बात ये है की किशमिस के कारण हमारे शरीर में लेप्टिन नामक हॉर्मोन की बढ़ोत्तरी हो जाती है जो बार-बार भूख लगने की इक्छा में कमी लाता है. 
मुनक्का में मौजूद जरूरी विटामिन्स और खनीज आपको इन चीज़ों के लिए वसा युक्त खाने से मुक्ति दिलाते हैं. किशमिश में विटामिन C तथा विटामिन K मौजूद होता है. इसके सेवन से आपको कैल्शियम, आयरन, कॉपर, जिंक तथा मैग्नीशियम जैसे जरूरी खनीज मिल जाते हैं. आप नियमित रूप से व्यायाम करने के बाद रोजाना किशमिश के प्रयोग से अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं. किशमिश में प्राकृतिक रूप से चीनी होती है. इसका प्रयोग आप अपने दूध या अन्य पकवानों में चीनी की जगह कर सकते हैं. इससे आपके चीनी के प्रयोग में कमी आएगी जो कई मायनों में आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा. 
मुनक्का की मदद से आपके आपके स्वाद तथा सेहत, दोनों की सुरक्षा है. आप लगभग एक चौथाई किशमिश किसी वसा या प्रोटीन युक्त खाने में मिलाकर खाएं. एक तो आपको ऊपर से चीनी की जरूरत नहीं और दुसरे ये आपके शरीर में मौजूद इन्सुलिन को सक्रिय कर देता है. नतीजन, इन्सुलिन आपके खाने पर टूट पड़ता है और उसके जल्दी पाचन में अम्दाद करता है. इससे उस आहार का जो पौष्टिक हिस्सा है वो आपके सेहत के काम आएगा और जो नुकसानदायी हिस्सा है वो किशमिश में मौजूद फाइबर की वजह से शरीर से बाहर निकल जाएगा. 


ऐसे की नहीं कहा गया है की बुजुर्गों के बातों में वजन तो होता है. इस बार ये वजन आपको अपना वजन कम करने के काम आएगा.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.