Header Ads

इन चीज़ों का अधिक सेवन करना बन सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक


इन चीज़ों का अधिक सेवन करना बन सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक



हेल्थ डेस्क। कुछ खाद्य पदार्थ सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है। इन चीज़ों के बारे में हमें बचपन से ही बताया जाता है और नियमित रूप से इनका सेवन करने के लिए कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ चीज़ें ऐसी भी होती है जिनका कम मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन इन्हीं चीज़ों का अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बताने जा रहे है जिनका उपयोग आपको कम मात्रा में ही करना चाहिए।


नारियल पानी - इस बात में कोई संदेह नहीं है कि नारियल पानी एक प्राकृतिक पेय पदार्थ है जिसका नियंत्रित मात्रा में सेवन करना आपके शरीर को हाइड्रेट करके आपको ताज़ा महसूस करवाता है और आपको ऊर्जा, कई विटामिन और पोषक तत्व भी प्रदान करता है। लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा नारियल पानी पीने है तो यह आपके शरीर में शुगर और पोटैशियम स्तर और आपका वजन बढ़ा सकता है।




टूना - टूना को स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि यह फैटी एसिड, प्रोटीन और ओमेगेगा -3 का बहुत अच्छा स्रोत होता है। लेकिन इस टूना में मिथाइलमेररी नाम का एक पर्यावरण प्रदूषक होता है जिसकी वजह से इसका अधिक मात्रा में सेवन करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।




दालचीनी - दालचीनी को स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह शरीर से ब्लड शुगर को कम करता है और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होने के कारण वजन घटाने में सहायता करता है। लेकिन चूँकि दालचीनी में क्यूमरिन होता है और इस वजह से इसका अधिक मात्रा में सेवन कैंसर और यकृत विषाक्तता का कारण बन सकता है।




दूध - दूध को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। दूध में विटामिन डी और कैल्शियम होता है जो कि शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन दूध का अधिक मात्रा में सेवन करना सूजन और महिलाओं के लिए हड्डियों की समस्याओं का कारण बन सकता है।




टमाटर - टमाटर किसी भी भारतीय व्यंजन का प्रमुख हिस्सा है। यह खाने के स्वाद में वृद्धि करता है और इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन के जैसे कई विटामिन और खनिज होते हैं। लेकिन टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन करना बैरेट्स एसोफैगस नामक बीमारी का कारण बन सकता है।



केले - फाइबर, पोटैशियम और कई खनिज पदार्थ और पोषक तत्वों से समृद्ध होने के कारण केले को बहुत अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है लेकिन अगर आप केले का अधिक मात्रा में सेवन करते है तो इसके अतिरिक्त पोटेशियम के कारण हाइपरक्लेमिया हो सकता है जो मांसपेशियों, तंत्रिका और हृदय की समस्याओं का कारण बनता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.