Header Ads

इन चीज़ो का सेवन गर्मी में आपकी सेहत के लिए राम-बाण का काम करेगी


इन चीज़ो का सेवन गर्मी में आपकी सेहत के लिए राम-बाण का काम करेगी

जब पारा 40 डिग्री पार कर जाता है तो लोगों को अचानक अपनी सेहत का खयाल आता है. लोग सेहत के प्रति एक्सट्रा जुझारु हो जाते हैं. चाहे स्कूल जाने वाले विद्यार्थी हों या फिर नौकरीपेशा लोग सब चाहते हैं कि इन गर्मियों को वो किसी तरह झेल जाएं या इससे बच सकें. वैसे गर्मी की वजह से किसी की जान तो नहीं जाती लेकिन आप इस मौसम में गंभीर रूप से बिमार ज़रुर हो सकते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत चंगी बनी रहे तो आपको अपने खान पान पर खासा ध्यान देने की ज़रुरत है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खाद्य चीज़ों के बारे में जो इस गर्मी में आपकी सेहत के लिए राम-बाण का काम करेगी.
टमाटर


टमाटर एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन की मात्रा प्रचुर रुप से पाई जाती है. ये शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता. गर्मियों में ये टमाटर खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा.
तरबूज़


अंदर से लाल दिखने वाले ये तरबूज़ खाने में तो मीठा होता ही है साथ ही इसमें पाई जाने वाली लाइकोपीन आपके शारिरिक सेल्स को धूप में जलने से बचाता है.
दही


दही में मौजूद बैक्टीरिया आपके सिस्टम को ठीक तरह से चलाने में सक्षम होता है. इसके साथ दही आपके पेट को भी ठंडा रखने का काम करती है.
अखरोट


अखरोट फाइबर प्रदान करने का एक अच्छा ज़रिया है. इसमें Vitamin A और Vitamin C की मात्रा आपके शरीर को रोगों से दूर रखती है.
सत्तू


चने को पीस कर बनाया जाने वाला ये पदार्थ प्राचिन भारत से गर्मी से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सत्तू का प्रयोग न केवल आपके शरीर को ठंडा रखेगा बल्कि इसका एक गिलास आपके आधे दिन भी आसानी से कट जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.