Header Ads

सलाद के सेवन से होते है ये फायदे।


सलाद के सेवन से होते है ये फायदे।

सलाद खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह भोजन का खास हिस्सा होता है। खाने के साथ सलाद लेने से हमारी सेहत को बहुत से फायदे होते है
अधिकतर लोगो को खाने के साथ सलाद लेना अच्छा लगता है या फिर वो उनकी आदत बन जाती है, और ये बहुत अच्छी बात है, क्योकि सलाद खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह भोजन का खास हिस्सा होता है। खाने के साथ सलाद लेने से हमारी सेहत को बहुत से फायदे होते है, और यह हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियों से भी बचाती है, तो आप भी करे रोज सलाद का सेवन।

1. कब्ज -
प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए बहुत फायदेमंद हैं। प्याज खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। तो आप अपनी डाइट में प्याज की सलाद को जरूर शामिल कर ले।
2. वजन कम करे -
भोजन के साथ सलाद खाने से पेट भर जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती। जिसके कारण एक्स्ट्रा खाने से बच जाते है और वजन कम करने में भी बहुत सहायता मिलती है।

3. हेल्दी किडनी -
रोज खाने में अगर सलाद का सेवन करें तो किडनी के इंफेक्शन से बचा जा सकता है और यह कई बीमारियों को कंट्रोल में रखता है। जो हमारी किडनी के लिए बहुत खतरनाक होती है।
4. हेल्दी स्किन -
सलाद में खीरा खाना हर कोई पसंद करता है। इसमें विटामिन के और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये मैग्निशियम में भरपूर होता है। यह च्वचा की सुंदरता को बढ़ाता है और उसे मुलायम भी बनाये रखता है।
इस प्रकार सलाद हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है। एसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए।


सेहत का ख्याल रखना है तो रात को ना करे ये काम।

https://healthtoday7.blogspot.in/
अधिकतर लोग बिजी लाइफस्टाइल के चलते बेवक्त खाना खाते हैं जिससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
आज के समय में अगर सेहतमंद रहने के लिए खानपान की अच्छी आदतों का होना बेहद जरूरी है। अधिकतर लोग बिजी लाइफस्टाइल के चलते बेवक्त खाना खाते हैं जिससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और ज्यादातर लोग तो रात को लेट तक अपने कामो में बिजी रहते है, जिसके कारण वो अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रख पाते है। अगर आप भी लेते नाईट तक करते है ये काम तो आपको भी हो सकती है बहुत से परेशानिया, तो आप भी ध्यान से रात को 10 बजे बाद न करे ये काम। 

1. शराब पीना -
कुछ लोग रात को डिनर के बाद शराब का पीते हैं लेकिन इससे सेहत से जुड़े बहुत सी परेशानिया आपको झेलनी पड़ती है जैसे सिर दर्द और अपच का सामना करना पड़ सकता है।
2. चाय या काफी -
रात को काफी या चाय पीने से नींद न आने या फिर बार-बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है। एेसे में रात को काफी या चाय पीने से बचे।
3. लेट नाइट डिनर -
अगर आप भी लेट नाईट खाना खाते है तो इससे एसिडिटी और गैस की परेशानी हो सकती है। इसीलिए रात को समय पर खाना खाएं और थोड़ी देर घूमे।

4. स्मोकिंग -
स्मोकिंग करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। वहीं सोने से पहले स्मोकिंग करने से नींद न आने की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है।

5. मोबाइल का उपयोग - 
आजकल ज्यादातर लोग लेट नाइट तक मोबाइल या फिर लैपटॉप का उपयोग करते है, जिससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है, और आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा खरनाक हो सकता है।



अगर भी बैठते है Cross Leg करके तो हो सकते है ये नुकसान।
https://healthtoday7.blogspot.in/
लगातार एक ही तरह से बैठे रहने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। एक टांग को दूसरी टांग पर ज्यादा समय तक रखकर बैठने से आपकी नैचुरल बॉडी शेप बिगड़ सकती है। 
लगभग बहुत से लोग है जो बैठते समय टांगों को क्रॉस करके बैठना ज्यादा आरामदायक समझते है। लेकिन आपको पता नहीं है कि लगातार एक ही तरह से बैठे रहने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। एक टांग को दूसरी टांग पर ज्यादा समय तक रखकर बैठने से आपकी नैचुरल बॉडी शेप बिगड़ सकती है। टांग पर टांग चड़ाकर बैठने से शरीर को होते है ये नुकसान।

1. कमर दर्द -
लगातार टांगों को क्रॉस करके बैठने से शरीर अपने नैचुरल शेप में नहीं रहता, जिससे कमर में दर्द रहने लगता है। जो आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।
2. हार्ट पर असर -
जब आप पैरों के क्रॉस करके बैठते है तो पैरों की नर्व्स दब जाती है। ऐसे में ब्लड का सर्कुलेशन पैरों की तरफ न जाकर हार्ट की ओर वापिस आने लगता है, जो हार्ट के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है।

3. नसों को नुकसान -
लंबे समय तक एक ही स्थिति या टांगों को क्रॉस करके बैठने से नसों पर जोर पड़ता है, जिससे वह धीरे-धीरे ब्लॉक होने लगती है। जिसके कारण खून के प्रवाह में परेशानी होती है।
4. स्पाइडर वेन्स पर असर -
पैरों को क्रॉस करके बैठने से पैरों में मौजूद स्पाइडर वेन्स में खून इकट्ठा होने लगता है, जिससे दर्द और सूजन की परेशानी रहती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.