Header Ads

शरीर के इन पांच जगहों को छूने से मोटापा होगा कम


शरीर के इन पांच जगहों को छूने से मोटापा होगा कम



नई दिल्ली। इन दिनों लोग डाइट, एक्सरसाइज और योग की मदद से अपना मोटापा कम करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, ये सारे उपाय मोटापा को कम करने के काफी लाभदायक होता है। लेकिन इससे हटकर यदि आप एक्यूप्रेशर टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं तो, आप जल्द से जल्द मोटापा कम कर सकते हैं। इस टेक्नीक में हमें बॉडी के कुछ खास हिस्सों पर प्रेशर देना होता है। जिससे हमारी भूख कंट्रोल होती है, और वजन कम करने में सहायता करती है।

ऐसे कम करें वजन
यदि आप कान के पास मौजूद मांसल फ्लैप की जगह पर अपनी उंगलियों से लगातार 3 मिनट तक दबाकर रखने से भूख कंट्रोल होता है। जिसके चलते आसानी से मोटापा को कम किया जा सकता है।
घुटने के नीचे और टखने की हड्डी के पीछे मांस वाली जगह पर यदि आप रोजाना लगभग 1 मिनट तक अंगुली और अंगूठे की मदद से दबाते हैं तो, इससे डाइजेशन सुधरता है। जो वजन घटाने का एक अच्छा उपाए है।
अपने दोनों हांथ के हंथेलियों को अंगूठे के पास वाली उभरे हिस्से को दो मिनट तक दबाते रहते हैं तो, आपका मोटापा इससे कम हो जायेगा।
यदि आप अपने नाभि के निचले हिस्से पर दो उंगलियों से प्रेसर देते हुए एक मिनट तक दबाये रखते हैं तो, इससे आपका डाइजेशन अच्छा रहता है। साथ ही मोटापा कम करने में आसानी होता है।
कोहिनी के जोड़ों के पास यदि आप अंगूठे से रोजाना 5 मिनट तक दबाते रहते हैं तो, इससे भी आपका वजन आसानी से कम हो जायेगा। हालांकि ऐसा आपको दोनों हांथ में करना होगा।


भरपूर नींद से कम करें मोटापा, जानें मैजिकल फायदे



नई दिल्ली। आधुनिकता और भौतिकवादी युग की दौड़ में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए हम कुछ इस कदर उलझ चुके हैं कि खुद का ध्यान ही नहीं दे पाते। भागदौड़ की वजह से बॉडी इतनी थक जाती है कि बिस्तर पर जाओ तो नींद तो मानो जैसे रूठ ही जाती है और हम आधी रात तक अपनी आंखें मोबाइल पर गड़ाए रहते हैं और उस पल का इंतज़ार करते हैं कि हमारी पलकें अपने आप ही बोझिल होकर मुंद जाएं। इसका पूरा असर हमारी पूरी दिनचर्या पर पड़ता है। हम कभी ऑफिस टाइम में जम्हाई लेते हैं तो कभी नींद की वजह से काम खराब होने को लेकर बॉस से डांट भी खाते हैं। नींद की खुमारी कुछ इस कदर हम पर हावी होती है कि हम सारे सप्ताह अपने वीक ऑफ के बारे में ही सोचते रहते हैं और ऑफ वाले दिन तो ऐसा लगता है जैसे जन्नत के सारे सुख मिल गए हों। छुट्टी वाले दिन हम हर समय बिस्तर में ही घुसे रहते हैं। आठ घंटे की नींद लेना हर इंसान के लिए बेहद जरूरी है। अगर ऐसा न हो तो अनिद्रा की वजह से डिप्रेशन, अल्जाइमर, टाइप2 डायबिटीज, अनिद्रा और एंग्जाइटी जैसी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

शोधकर्ताओं ने रिसर्च के बाद बताया कि यदि आप प्रतिदिन रोज 8 घंटे से ज्यादा अगर यानी कि एक्स्ट्रा 20 मिनट भी सोते हैं, तो आप ज्यादा तरोताजा महसूस करते हैं। इसके अलावा भी भरपूर नींद लेने के कई चमत्कारी फायदे हैं।

मोटापे से निजात शोधकर्ताओं ने बताया कि मॉर्निंग में दो घंटे की ज्यादा नींद लेने से स्मरण शक्ति तीव्र होती है और दिमाग स्वस्थ रहता है। शोधकर्ताओं ने ये भी बताया कि अन्य ओगों की अपेक्षा 20 मिनट ज्यादा सोने वाले लोग दुबले होते हैं, जबकि कम सोने वाले लोगों में मोटापे की समस्या देखी जाती है।

ऊर्जा का स्तर

जब हम भरपूर ईंद लेते हैं तो शरीर में वासा यानी कि कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो जाती है। जिस वजह से सेल्स तेजी से काम करती हैं। यही वजह है कि भरपूर लेने से आपका ऊर्जा स्तर शानदार रहता है और आप पूरे दिन काम के दौरान अच्छा परफॉर्म भी करते हैं।

खाली पेट पानी पीने के ये हैं मैजिकल फायदे



नई दिल्ली। अक्सर लोग कहते हैं कि सुबह के समय खाली पेट पानी पीने के काफी फायदे होते हैं। खाली पेट पानी पीने से शरीर निरोग रहता है इसके साथ ही त्वचा में निखार बरकरार रहता है। खाली पेट पानी पीने से मल व मूत्र विसर्जन में कोई परेशानी नहीं होती है। यदि आप गर्मियों में सुबह के वक्त पानी पीते हैं तो ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि सुबह खाली पेट पानी पीने के क्या फायदे हैं:

– खाली पेट पानी पीने से खून साफ होता है। जिस कारण चेहरे पर निखार आता है और त्वचा ग्लो करती है।

– खाली पेट पानी पीने से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं।

– यदि आप मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं तो सुबह खाली पेट पानी पिएं। ऐसा करने से आपका मोटापा कम होगा।

– खाली पेट पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म 24% तकबढ़ जाता है, जिससे वजन कम करने में आसानी होती है।

– खाली पेट पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं जिस वजह से उदर संबंधी विकार नहीं होते हैं।

– सुबह पानी पीने से कब्ज नहीं होती है।

– सुबह खाली पेट पानी पीने से अनियमित पीरियड्स, कैंसर, डायरिया जैसी समस्या नहीं होती है।

– सुबह पानी पीने से गठिया, सिर दर्द, पैर दर्द जैस दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

गर्मी के दिनों में भी वैसे भी कुछ खाने का मन नहीं करता है, सुबह खाली पेट पानी पीने से व्यक्ति की भूख बढ़ सकती है।



इस रामबाण नुस्खे से अब सिर्फ 2 हफ्तों में घटाएं अपना मोटापा

कई लोग अपने मोटापे से परेशाम रहते हैं. मोटापा कम करने के लिए कई तरह की कोशिशे भी करते हैं इसके बावजूद भी वो अपना मोटापा कम नहीं कर पाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा रामबाण घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आप सिर्फ 2 हफ्तों में ही अपना वजन घटा सकेंगे.





reduce your weight within 2 weeks
नई दिल्ली. कई लोग अपने मोटापे से परेशाम रहते हैं. मोटापा कम करने के लिए कई तरह की कोशिशे भी करते हैं इसके बावजूद भी वो अपना मोटापा कम नहीं कर पाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा रामबाण घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आप सिर्फ 2 हफ्तों में ही अपना वजन घटा सकेंगे.

यह रामबाण घरेलू नुस्खा कोई कुछ नहीं बल्कि हमारे घरों की रसोई में ही मौजूद है और जिसे मसालों का राजा भी कहा जाता है. जी हां हम बात कर रहे हैं अजवायन की. वैसे तो हम आमतौर पर सब्जी में मसाले के तौऱ पर इसका प्रयोग करते हैं, लेकिन कुछ लोग ही यह जानते हैं कि अजवायन का पानी मोटापे को कम करने के ताम आता है. 

लेकिन इस पानी को तैयार करने के लिए सबसे पहले 50 ग्राम अजवायन लेकर 1 गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो कर छोड़ दें. रातभर भिंगोने के बाद सुबह इस पानी को छान कर अलग कर लें. अब छने हुए पानी में आधा चम्मच निम्बू निचोड़ कर डाल लीजिए साथ ही इसमें 1 चम्‍मच शहद भी मिक्स करें..

अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद सुबह खाली पेट पी लें. ऐसा रोजाना करें और अगर इस बीच अपने खाने पर भी कंट्रोल रखते हैं तो जल्द ही आप अपने आप में बदलाव महसूस करेंगे. इससे आपका काफी वजन कम हो जाएगा. बता दें कि अजवायन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब तथा फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है.


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.