Header Ads

जब आप गर्भवती हो तो कभी न खाएं ये चीजें


जब आप गर्भवती हो तो कभी न खाएं ये चीजें


जब आप गर्भवती हो तो कभी न खाएं ये चीजें

गर्भावस्था किसी भी महिला की जिंदगी का सबसे खूबसूरत लम्हा होता है, ऐसे में महिला को अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, जिससे वो स्वस्थ रह सकें, महिला के स्वस्थ रहने का सीधा सम्बन्ध गर्भ में पल रहे शिशु से होता है, महिला के अच्छे खाना पान का बुरे खान पान से बच्चा प्रभावित होता है, तभी तो कहते है महिला को गर्भावस्था के समय स्वस्थ रहने के लिए संतुलित व् पोष्टिक आहार बहुत जरुरी है, जिससे महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, और स्वस्थ माँ के गर्भ में ही स्वस्थ बच्चा भी निवास करता है।

परंतु कुछ ऐसी चीजें भी होती है, जिनका सेवन महिला को नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सीधा असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है, और कई बार शुरूआती दिनों में आप ऐसी चीजो का सेवन करते है तो इसके कारण गर्भपात का खतरा भी बना रहता है, जैसे की महिला को कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए, जिन पदार्थो में विटामिन सीअधिक मात्रा में पाया जाता हैं, ऐसी चीजो का सेवन नहीं करना चाहिए, और भी ऐसी कई चीजें है जिसका सेवन महिला को नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण बच्चे के साथी महिला का स्वस्थ भी ख़राब हो सकता है।
कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए:-
Image result for कच्चे दूध

गर्भावस्था में महिलाओ को कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, वैसे तो दूध प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है, और इसके कारण बहुत फायदा भी होता है, परंतु कच्चे दूध का सेवन करने से पेट से सम्बंधित परेशानी हो जाती है, जो की गर्भवती महिला के लिए हानिकारक हो सकती है, इसीलिए महिलाओ को दूध को उबाल कर और मलाई को छान कर ही दूध का सेवन करना चाहिए, और फ्रिज़ से निकले ठन्डे दूध को भी बिना गरम किये सेवन नहीं करना चाहिए।
कच्चे पपीते का सेवन न करें:-
Image result for कच्चे पपीते
गर्भवती महिला को कच्चे पपीते का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि कच्चे पपीते में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जिसके सेवन के कारण शुरूआती दिनों मे खास कर गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है, इसीलिए जितना हो सकें आपको इसके सेवन से परहेज रखना चाहिए।और जितना हो सकें आपको कच्चा हो या पक्का दोनों ही तरह के पपीते से परहेज रखना चाहिए।

कटहल का सेवन न करें:-
Image result for कटहल
कटहल का सेवन भी गर्भवती महिला के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है, कटहल एक सब्ज़ी होती है, और इसमें विटामिन सीकी मात्रा भी अधिक होती है, और यदि आप इसका सेवन करते है तो इसके कारण भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए गर्भावस्था में आपको इसके सेवन से परहेज रखना चाहिए।
कैफ़ीन का सेवन न करें:-

गर्भावस्था में जितना हो सकें आपको चाय कॉफ़ी का सेवन कम से कम करना चाहिए, क्योंकि इसमें काफ्फीन की मात्रा अधिक होती है, कई महिलाएं सारा दिन थोड़े थोड़े समय के बाद चाय का सेवन करती है, गर्भावस्था में इसके कारण गैस की समस्या उत्त्पन्न हो सकती है, और साथ ही इसके कारण पेशाब भी अधिक आने लगता है, और खाली पेट चाय का सेवन तो कभी नहीं करना चाहिए, जब भी इसका सेवन करें तो कुछ न कुछ साथ आवश्य खाएं।
बासी और फ्रिज में रखें ठन्डे खाने का सेवन बिलकुल न करें:-
Image result for बासी और फ्रिज में रखें ठन्डे खाने का सेवन बिलकुल न करें
गर्भावस्था में महिलाओ को बासी खाने और फ्रिज से निकाले हुए ठन्डे खाने का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण आपको भोजन को पचाने में समस्या हो सकती है, और साथ ही बासी भोजन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, खास कर अंडे और मछली का सेवन तो आपको बासी बिलकुल नहीं करना चाहिए, गर्भावस्था के समय आपको संतुलित, ताजा व् पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।
अधपके मीट का सेवन नहीं करना चाहिए:-
Image result for अधपके मीट
गर्भावस्था में महिलाओ को अधपके मीट का सेवन नहीं करना चाहिए, जब भी आपका मीट खाने का मन करता है तो मीट को अच्छे से पकाकर और ताजे मीट का सेवन ही करना चाहिए, इसके अलावा महिला को गर्भावस्था में ठन्डे व् बासी मीट का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए:-
Image result for अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए:-
गर्भावस्था के समय महिलाओ को अनानास के सेवन से भी परहेज करना चाहिए, क्योंकि इसमें भी विटामिन c की मात्रा अधिक होती है, जिसके सेवन का सीधा असर होने वाले शिशु पर पड़ सकता है, इसीलिए आपको जितना हो सकें इसके सेवन से शुरुआती दिनों में खास कर परहेज करना चाहिए।
अंगूर का सेवन कम से कम करना चाहिए:-

अंगूर की तासीर बहुत गरम होती है, इसीलिए शुरुआत के तीन महीने में जितना हो सकें इसके सेवन से परहेज रखना चाहिए, ताकि आपको प्रसव का खतरा न हो, क्योंकि इसके ज्यादा सेवन के कारण स्पोटिंग का खतरा रहता है, इसीलिए जितना हो सकें इसके सेवन से भी परहेज करना चाहिए।
इलायची का सेवन नहीं करना चाहिए:-

इलायची की तासीर भी गरम होती है, इसके सेवन से गर्भवती महिला के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, दिन के समय एक दो बार आप इसकी चाय का सेवन कर सकती है, परतु ज्यादा मात्रा में नहीं, और साथ ही जितना हो सकें रात के समय इसके सेवन से परहेज करना चाहिए।
गरम चीजो से दूर रहें:-

ऐसा कहा जाता है, की गर्भावस्था के समय महिलाओ को जिन पदार्थो की तासीर गरम होती हैं, उनके सेवन से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से आपको परेशानी का अनुभव हो सकता है, जैसे की ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स, गुड आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
नशीले पदार्थो का सेवन न करें:-

नशीले पदार्थो का सेवन करने से भी आपको गर्भवती महिला के स्वास्थ्य और साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु के विकास पर बहुत असर पड़ता है, तो यदि आप अल्कोहल या धुम्रपान करती है, तो गर्भावस्था के समय इन पदार्थो से जितना हो सकें दुरी बनाकर रखना चाहिए।

अत्यधिक मसाले व् तले हुए पदार्थो के भोजन से परहेज रखना चाहिए:-

गर्भवती महिला को स्वस्थ पोष्टिक व् कम मसाले वाले भोजन का सेवन करना चाहिए, यदि आप ज्यादा मात्रा में तले हुए व् मसालेदार भोजन का सेवन करते है, तो कई बार इसे पचाने में व् इसमें कोई मिनरल्स की कमी होने के कारण आपके स्वास्थ्य को तो कोई फायदा नहीं होता है, बल्कि इसके न पचने के कारण कई बार गैस और एसिडिटी जैसी समस्या हो जाती है।
बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए:-

गर्भावस्था के दौरान महिला के साथ कोई न कोई समस्या लगी रहती है, कभी सर दर्द कभी उलटी तो कभी पेट दर्द ऐसे में इनसे निजात पाने के लिए महिला को बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से भी बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए यदि आपको कभी भी किसी भी परेशानी का अनुभव हो तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और उसके द्वारा बताई दवाई का ही सेवन करना चाहिए।
तो ये सब कुछ चीजे है जिसके सेवन से गर्भवती महिला को परहेज करना चाहिए, इसके साथ महिला को डॉक्टर से भी इस बारे में परामर्श जरुर लेना चाहिए, की किस चीज का आपको सेवन करना चाहिए, और किन चीजो का सेवन आपको नहीं करना चाहिए, इसके अलावा आपको भारी सामान उठाने से परहेज रखना चाहिए, ज्यादा भागदौड़ और व्यायाम भी नहीं करना चाहिए, और आपको ऐसे काम करने चाहिए जिससे आपके बच्चे और स्वस्थ रखने में मदद मिल सकें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.