Header Ads

शहद और दूध में छिपा है दमकती त्वचा का राज

शहद और दूध में छिपा है दमकती त्वचा का राज



शहद और दूध में छिपा है दमकती त्वचा का राज


सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। मौसम बदल रहा है और बदलता मौसम एक तरफ जहां सर्दी-जुकाम जैसी इंफेक्शन वाली बीमारियां लेकर आता है तो वहीं यह हमारी स्किन के लिए भी थोड़ा परेशानी भरा साबित होता है। गर्मी की शुरूआत होने पर स्किन ऑयली होने लगती है। इससे बचाव के लिए तो हम स्किन को ज्यादा से ज्यादा साफ रखने की कोशिश करते हैं, लेकिन सर्दियों में होने वाली रूखी त्वचा के लिए क्या करें?

फिलहाल सर्दियां अभी पूरी तरफ से शुरू नहीं हुई हैं, लेकिन आप अपनी त्वचा पर बदलते मौसम का प्रभाव आसानी से देख सकते हैं। खासतौर से उन लोगों की स्किन पर जो सर्दियों की शुरूआत के साथ ही रूखी पड़नी शुरू हो गई हैं। बदलते मौसम में स्किन का रूखा हो जाना कोई एक समस्या नहीं है, इसके साथ आती हैं कई सारी दिक्कतें।

अगर आपकी त्वचा ठंड के दिनों में कुछ ज्यादा ही प्रभावित होती है तो यकीनन आप अलग-अलग तरह के मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करती होंगी और इन्हें हमेशा अपने बैग में भी रखती होंगी। बार-बार मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करने में शायद आपको थोड़ी परेशानी भी होती हो इसलिए हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे जो ठंड के प्रभाव से त्वचा को बचाने के साथ-साथ आपके लिए सुविधाजनक भी होगा।

इन उपायों के लिए जिन सामानों की जरूरत होगी वह हमारे घर में ही मौजूद होते हैं। शहद और दूध आपको अपने घर में ही आसानी से मिल जाएगा और आप इनको उपयोग में लाकर पा सकती हैं अपनी रूखी स्किन से छुटकारा।

शहद और दूध रूखी स्किन को ठीक करने के लिए एक परफेक्ट औषधि साबित हो सकती है। एक्सपर्ट्स की राय मानें तो शहद और दूध से बने लेप को चेहरे पर दो या तीन बार इस्तेमाल के बाद ही आप अपनी त्वचा में फर्क महसूस करने लगेंगी। इस लेप से ना सिर्फ आपकी रूखी बेजान स्किन ठीक होगी, बल्कि त्वचा में निखार भी आएगा। दूध और शहद में कुछ ऐसे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो स्किन को निखारने में काफी कारगार सिद्ध होते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आप खूबसूरत बन सकती हैं।
-कैसे बनाएं दूध और हनी का लेप

इसे बनाना काफी आसान है। आपको थोड़े से दूध में केवल उतना ही शहद डालना है जिसके उपयोग से लेप अधिक गाढ़ा ना हो जाए। लेप बनाते ही उसे तुरंत इस्तेमाल कर लें, ज्यादा देर रखने से लेप खराब हो जाता है।
-झुर्रियां कम करने का रामबाण इलाज

शहद और दूध का लेप लगाने से चेहरा चमकीला बनता है। आपके चेहरे पर कुछ ऐसा निखार आएगा कि लोग आपके खूबसूरत चेहरे को देख दंग रह जाएंगे। यह लेप चेहरे की टैनिंग को भी हटाता है और चेहरे के टोन को एक जैसा करता है। जहां कहीं ज्यादा डार्क स्किन होगी यह उसे हल्का कर देता है। इसके अलावा झुर्रियां कम करने में भी शहद और दूध का लेप रामबाण इलाज है। आप अगर हफ्ते में एक बार भी इस लेप का इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही हफ्तों में खुद को जवान महसूस करने लगेंगी।
– मुंहासे भी होते हैं दूर

इसके अलावा यंगस्टर्स की एक टेंशन को भी खत्म करता है यह लेप और वह है मुंहासे। अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो फिर आप जरूर इस पैक को ट्राय करें। साथ ही इस मास्क को नियमित रूप् से लगाएं। यह आपकी स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।
-फटे होंठों के लिए मददगार

यह लेप फटे होंठ ठीक करने में भी सहायक है। अगर आप फेस मास्क के लिए लेप बना रही हैं फिर तो हम कहेंगे कि अंत में थोड़ा सा लेप अपने होंठों पर भी लगा लें। अगर आपको लेप नहीं भी लगाना हो तो आप सिर्फ शहद भी लगा सकती हैं। शहद भी होंठों की त्वचा को नरम कर उनका रूखापन खत्म कर देता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.