Header Ads

वजन कम करने के लिए लौकी का ज्यूस


वजन कम करने के लिए लौकी का ज्यूस –


भारत में लौकी (Bottle gourd) के नाम से लोकप्रिय सब्जी दुनियाभर में आमतौर से इस्तेमाल किये जाने वाली एक मशहूर सब्जी है. यह आलू और प्याज के अलावा भारतीय लोगों द्वारा सबसे ज्यादा आमतौर पर खाई जानेवाली सब्जी है. बोतल के आकार वाली हल्के पीले-हरे रंग कि (yellowish- green) यह सब्जी लाजवाब स्वाद के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसे दूधि,घिया, सोराकाया, और तुरई (Bottle squash) के नाम से भी जाना जाता है. लौकी एक पौष्टिक और गुणकारी खाद्य पदार्थ (सब्जी) है, जिसे आपको अपने रोजमर्रा के खाने में शामिल करना ही चाहिए. और खास तौर से लौकी का जूस स्वास्थ के लिये अच्छा होता हैं और वजन कम करने में भी काफी लाभकारी हैं, चलिये इसके बारे में और जानकारी लेते है.



वजन घटाने के लिए लौकी ज्यूस से जुड़े गुण और लाभ


वजन घटाने के लिए आम तौर पर लौकी का इस्तेमाल तरल रूप ( Liquid form) में किया जाता है. इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं जो एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने में मदद करते हैं. लौकी का ज्यूस मोटापा घटाने में कैसे सहायता कर सकता है आईए हम इस बारे में यहाँ चर्चा करते है.
कैलोरी कि कम मात्रा – 96% पानी से बनी लौकी में कैलोरी कि मात्रा बहुत कम होती हैं, जो कुशलतापूर्वक चरबी को कम करती है. इसीलिए इसे लगभग हर मोटापा घटाने वाली डाइट प्लान में लो कैलोरी पोषण आहार में शामिल किया जाता है.
फाइबर कि अधिक मात्रा – इसमें फाइबर कि मात्रा बहुत अधिक होती है जो लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखती है, इस तरह यह आपकी बार–बार लगने वाली भूख को कम करती है. इसके अलावा यह बड़ी आंत में अच्छे बेक्टेरिया को तृप्त करने (feeding good bacteria in large intestine) में मदद करती है, जो मोटापे को कम करने में और तंदुरुस्ती प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. लौकी में अघुलनशील फाइबर (insoluble fiber) के साथ घुलनशील फाइबर (soluble fiber) है, जो पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है.
प्रोटीन से भरपूर – यह प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से बेहद भरपूर है जो मांसपेशियों के निर्माण और शरीर में चरबी को कम करने में सहायता करते हैं. इसके अलावा हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन कि अच्छी मात्रा हमारी चयापचय कि क्रिया (metabolism) को बेहतर कर चरबी को जलाने में सहायता करती है.
पानी और फाइबर कि अधिक मात्रा के कारण लॉकी के ज्यूस में ऊर्जा का घनत्व बहुत कम (low energy density or low calorie per gram) होता है जो मोटापा कम करने में मदद करता है.
एंटीऑक्सीडेंट – इसमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. इसमे एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते है जो शरीर से हानिकारक विषैले पदार्थों (toxins) को निकालकर शरीर के वजन का संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं.




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.