Header Ads

यह होंगे गर्भावस्था में खरबूजा खाने के रामबाण फायदे


यह होंगे गर्भावस्था में खरबूजा खाने के रामबाण फायदे
खरबूजे में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है। खरबूजे में विटामिन ए ओर बीटा कैरोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ता है और मोतियाबिंद रोग होने का खतरा कम करता है। गर्भावस्था में खरबूजा खाने के अनेकों फायदे है जो इस प्रकार है।

भ्रूण में बच्चे के विकास में सहायक है खरबूजा


विटामिन ए बच्चे के भ्रूण के विकास के लिये अत्यंत सहायक है,यह बच्चे की जन्मजात विकलांगता को रोकता है। यह बच्चे के फेफड़ो,आंखों और ह्रदय के विकास के लिए सहायक होता है।

दांत ओर हड्डियों को मजबूत बनाता है


खरबूजे में कैल्शियम पाया जाता है जो भ्रूण में स्थित बच्चे हड्डी की ओर दांत की संरचना बनाता है और उन्हें मजबूती प्रदान करता है।

औरतो में एनीमिया रोग से सुरक्षा


किसी भी मनुष्य का स्वास्थ्य बनाने के लिए आयरन बहुत महत्वपूर्ण तत्व है। खरबूजे में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो एक अच्छे स्वास्थ्य का सूचक है।

कब्ज रोग से बचाव करता है


खरबूजे में जल की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो शरीर मे तरल पदार्थों की पूर्ति करती है। इसमें शीतलक गुण पाए जाते है जो शरीर मे उत्तपन्न गर्मी को कम को कम कर देते है।

विटामिन B1 का अच्छा स्त्रोत

विटामिन B1 बच्चो के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के गठन का कार्य करता है। यह प्रसव के पश्चात माता में दूध की गुणवत्ता में इजाफा करता है जिससे बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.