Header Ads

अगर आप चावल खाते है तो जरूर पढे


अगर आप चावल खाते है तो जरूर पढे


नमस्कार दोस्तों। स्वागत है आपका मेरे चैनल Mk.rite मेें जहाँ आज मैं आपको चावल के सेवन से हमारे शरीर को मिलने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताऊंगा जिससे आपको पता चलेगा की चावल हमारी सेहत के लिए कितना उपयोगी होता है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं चावल खाने के फायदों के बारे में



पोषक तत्वों का खाजना : चावल में बहुत से पोषक तत्व होते है जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी माने जाते है। चावल में प्रचुर मात्रा में नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाये जाते है। 

पाचन शक्ति मजबूत करे : चावल का सेवन हमारी पाचन शक्ति को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि चावल में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो खाने को बहुत अच्छे से पचाता है और हमारी पाचन संबंधित क्रियाओं को बेहतर करता है।

सिरदर्द की समस्या से छुटकारा : सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या में चावल का सेवन बहुत उचित माना जाता है। अगर आपको सिरदर्द की समस्या है तो अपको प्रतिदिन चावल में शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए, इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

ऊर्जा प्रदान करे : चावल का सेवन हमारे शरीर को बहुत अच्छी मात्रा में ऊर्जा प्रदान कराता है। चावल में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जोकि शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। इसलिए यदि आप अपने आप को थका हुआ महसूस करते है तो आपको नियमित रूप से चावल का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

बासी चावल खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप
नमस्कार दोस्तों। स्वागत है आपका मेरे चैनल mk.rite में जहाँ आज मे आपको बासी चावल यानी कुछ घंटे पहले बने हुए चावल खाने के कुछ ऐसे फायदे बताऊंगा जिससे आपको पता चलेगा की बासी चावल का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना उपयोगी है। तो चलिए दोस्तो जानते है इसके फ़ायदों के बारे में

कब्ज से छुटकारा : यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो आपको प्रतिदिन बासी चावलों का सेवन करना चाहियें, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने के लिए उपयोगी होता है।

शरीर को ठंडा रखे : बासी चावल का सेवन हमारे शरीर के टेंपरेचर को ठंडा रखने के लिए उपयोगी माना जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बासी चावल की तासीर बहुत ठंडी होती है, इसलिये इसका सेवन शरीर को ठंडा रखने में मददगार होता है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट : बासी यानी फरमेंट चावल बहुत ही हेल्दी और एनर्जेटिक ब्रेकफास्ट होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कई तरह के पोषक तत्व होते है जो हमारे शरीर को पूरा दिन ऊर्जावान और हेल्दी बनाये रखने के लिए उपयोगी होते है।



अगर आप रोटी खाते हैं तो जरूर पढ़ें यह आर्टिकल


नमस्कार दोस्तों। स्वागत है आपका मेरे चैनल Mk.rite मेें जहाँ आज मैं आपको रोटी के सेवन से हमारे शरीर को मिलने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताऊंगा जिससे आपको पता चलेगा की रोटी हमारी सेहत के लिए कितनी उपयोगी होती है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं रोटी खाने के फायदों के बारे में



खून की कमी से छुटकारा : गेहूं के आटे की रोटी का सेवन शरीर में खून की कमी को दूर करने में बहुत उपयोगी माना जाता है, क्योंकि गेहूं में आयरन की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में बहुत उपयोगी होता है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखें : प्रतिदिन रोटी का सेवन हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होता है। रोटी में पोटेशियम की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बढ़ते ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में उपयोगी होता है।

पाचन शक्ति मजबूत होती है : रोटी का सेवन पाचन शक्ति को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है जो पाचन शक्ति को मजबूत और स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमें कई पाचन संबंधित बीमारियों जैसे- कब्ज, अपच, पेट में दर्द आदि से छुटकारा दिलाता है।

मधुमेह में उपयोगी : रोटी खाने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे मधुमेह (डायबिटीस) नियंत्रित रहता है, क्योंकि रोटी खाने से शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज़ का लेवल संतुलित रहता है जिससे डायबिटीज़ नियंत्रित होती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.