Header Ads

जाँघों और कूल्हों से अतिरिक्त चरबी कैसे हटाए


जाँघों और कूल्हों से अतिरिक्त चरबी कैसे हटाए


अस्वस्थ आहार लेने से body पर अतिरिक्त fat जमा हो जाती है। यह fat ज्यादातर जाँघों और कूल्हों पर दिखती है। इसके कारण लोगों को चलना मुश्किल हो जाता है। जगहों को कपडे पहेनकर ढका जा सकता है, इसी कारण से लोग इन जगहों से चरबी हटाने पर ध्यान नहीं देते। लेकिन यह चरबी अन्य रोगों को जन्म दे सकती है। समुद्री शैवाल को इस चरबी को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। Read Thighs fat kam karne ke upay

अतिरिक्त चरबी हटाने के लिए घरेलु 
मिटटी और समुद्री शैवाल का पैक 

नींबू का रस, दौनी का तेल, सुखाये हुए समुद्री शैवाल की पाउडर, कुछ बूंदें लैवेंडर तेल की, 1-2 चम्मच शहद, बादाम का तेल और थोड़ी मिटटी मिलाकर यह पैक बनायें।

मिटटी, नींबू का रस और शैवाल की पाउडर का मिश्रण बनाएं। मिश्रण के ज्यादा गाढ़ा होने पर उसमे थोडा पानी मिला ले। इस मिश्रण में लैवेंडर और बादाम का तेल मिलाएं और जाँघों पर लगाएं। थोड़े गर्म कमरे में 25 minite के लिए लेट जाएँ। फिर जांघों को धो डालें।

कॉफ़ी और शैवाल से बना शावर स्क्रब (
एक बर्तन में कॉफ़ी के दाने, जैतून का तेल, बादाम का तेल और अंकुर बीज का तेल अच्छी तरह से मिलाएं फिर उन्हें थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। कॉफ़ी में तेलों को घुलने दें। इस मिश्रण को अतिरिक्त चरबी की जगह पर लगाएं। थोड़ी देर रखकर पानी से धो डालें।

मालिश के तेल (Massage Oil)
बाजार में कई तरह के तेल उपलब्ध हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं। जोजोबा का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल और बादाम का तेल 10-12 बूंदें लेकर एक बड़े बर्तन में मिलाएं। उसमे थोडा सा सुगंधी तेल लैवेंडर का तेल, समुद्री शैवाल मिलाएं। इस तेल से शरीर पर दिन में 10 मिनट तक मालिश करें और अतिरिक्त चरबी हटायें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.