Header Ads

सुपर फूड्स जो मेटाबोलिज्म तेजी से बढ़ाने में करते है मदद

सुपर फूड्स जो मेटाबोलिज्म तेजी से बढ़ाने में करते है मदद
जब हम मेटाबोलिज्म शब्द सुनते है तो हम सबसे पहले वजन कम करने के बारें में सोचते है। हम अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुनते है कि अगर मेटाबोलिज्म कम है तो हम आसानी से वजन कम नही कर सकते है। यह एक फैक्ट है कि वजन घटाने के पीछे सबसे मुख्य चीजों में मेटाबोलिज्म शामिल है लेकिन विडंबना यह है कि हम लोग मेटाबोलिज्म में सुधार लाने से अधिक विचार अतरिक्त फैट कब कम होगी के बारें में सोचते है।





वजन कम करने के लिए हम योग जिम और खाने में कटौती सब कुछ करते है लेकिन जब मेटाबोलिज्म की दिशा में सुधार नही होता है तो हमारे यह प्रयास जल्द नतीजे नही देते है जिसकी वजह से हम जिम और योग में लगाव खोने लगते है। हम आप के लिए कुछ खाद्य पदार्थ के बारें में बताने जा रहा है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते है और इस तरह एक स्लिम बॉडी भी आसानी से प्राप्त हो सकती है।
# 1 साबुत अनाज : साबुत अनाज पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट से भरे होते है और ये मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ साथ इंसुलिन के स्तर को स्थिर रखने में भी महत्वपूर्ण हो सकते है। दलिया, भूरे रंग के चावल आपकी बॉडी को बहुत सी उर्जा बिना ब्लड शुगर का लेवल बढाएं देते है। इस प्रकार मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए साबुत अनाज एक आदर्श भोजन है।
# 2 ग्रीन टी : ग्रीन टी में वसा को जलाने वाले तत्व एपीगैलोकैटेचिन गैलेट होता है और यह वसा को कम करने की प्रक्रिया को बढ़ाता है। पीने के बाद यह अस्थायी रूप से मेटाबोलिज्म गति को तेज करता है। अगर आप फ्रिज में ठंडी ग्रीन टी का एक जार रखते है और दिन में 4-5 कप का सेवन करते है तो एक दिन में 70 अतिरिक्त कैलोरी तक कम करने में मदद मिल सकती है।
# 3 काली मिर्च : कई तरह के शोधो से यह तथ्य सामने आ गया है कि काली मिर्च की गर्मी से मेटाबोलिज्म को बढ़ाया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि ऊर्जा को जलाने और गर्मी बनाने के लिए काली मिर्च बॉडी को अच्छा प्रोत्साहित करती है। भूख बढ़ाने के साथ साथ यह कब्ज और पेट के कीड़े खत्म करने में भी बहुत उपयोगी है। बेहतरीन परिणाम के लिए आप इस एंटी-ऑक्सिडेंट्स का प्रयोग नियमित रूप से मसालों में शामिल करके कर सकते है।
# 4 कॉफी : कैफीन मन और शरीर में ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और इसका एक परिणाम हमारी मेटाबोलिज्म दर पर भी पड़ता है। कैफीन द्वारा शोर्ट टर्म रूप से मेटाबोलिज्म में वृद्धि प्राप्त की जा सकती है लेकिन बहुत ज्यादा कैफीन शरीर के लिए हानिकारक है इस लिए अधिकतम 2 या 3 कप तक ही आपको सिमित रहना चाहिए।
वैसे अगर कॉफी का उचित उपयोग किया जाएं तो एक कप कॉफी से 75-110 कैलोरी जलाई जा सकती है। चीनी से भरे इस कप को ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए हमेशा पसंद किया जाता रहा है।
# 5 पालक : हरी पत्तेदार सब्जियों को ऊर्जा बूस्टर कहा जाएं तो गलत नही होगा। पालक को मेटाबोलिज्म बढ़ावा देने के लिए उच्चतम श्रेणी में रखा जाता है। पालक में उच्च फाइबर सामग्री होती है और इसके उपभोग से प्रति दिन 30% तक वसा को जलाने के दर में वृद्धि होती है। पालक भी लोहा भी मौजूद होता है जो मेटाबोलिज्म दर को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण तत्व है। पालक बॉडी को स्वस्थ खून प्रदान करता है इसलिए मेटाबोलिज्म दर बढ़ाने में आसानी होती है।
अब आपके पास उन खाद्य पदार्थो को लिस्ट है जो आपके मेटाबोलिज्म तेज करने में आपकी मदद कर सकते है इसलिए अब लंबे समय तक इंतजार करना छोड़ कर अपने रसोई घर के अंदर जा कर जल्द से जल्द मेटाबोलिज्म में सुधार का कार्य शुरू कर दें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.