Header Ads

चुटकियों में कम हो जाता है वजन

सुबह के समय किये गए इन 5 कामों से चुटकियों में कम हो जाता है वजन


सुबह के समय किये गए इन 5 कामों से चुटकियों में कम हो जाता है वजन, जानिए कैसे?
करें ये काम, गुनगुना पानी, प्रोटीन से भरपूर नाश्ता, भरपूर नींद


आप सब ने यह बात महसूस की होगी कि यदि सुबह अच्छी हो तो दिन अच्छा जाता है और यदि सुबह ख़राब हो तो पूरा दिन ख़राब हो जाता है. सुबह का समय लोग हर काम के लिए सबसे अच्छा मानते हैं. चाहे वह पढ़ाई हो या एक्सरसाइज. लेकिन सुबह की गई छोटी-छोटी गलतियों से लोग अनजान रहते हैं. वह अनजाने में ऐसी गलतियां करते रहते हैं जिसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है. ऐसे में ज़रुरत है कि आप उन गलतियों को पहचानें और अच्छी सेहत के लिए कुछ ख़ास बातों का विशेष रूप से ध्यान दें. सुबह की इन ग़लत आदतों से आपकी सेहत तो बिगड़ती ही है और साथ ही धीरे-धीरे आपका वजन भी बढ़ने लगता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका वज़न न बढ़े तो इन बातों का ध्यान रखें.

पानी पीने के फ़ायदे हर कोई जानता है. रोज़ सुबह उठकर अगर आप एक या दो गिलास गुनगुना पानी पियेंगे तो आपका पेट साफ़ रहेगा और आपके शारीर से विषैले तत्व बाहर निकल जायेगे. शारीर से विषैले तत्व निकलने पर शारीर का मेटाबोलिज्म अच्छा हो जाएगा और आपका वज़न कम करने में मदद करेगा.


दिन के तीन मीलों में सुबह का नाश्ता सबसे ज़रूरी होता है. समय से नाश्ता न करने वालों में पोषक तत्वों की मात्रा में कमी आ जाती है. नाश्ता करने से मेटाबोलिज्म मजबूत बना रहता है. मेटाबोलिज्म धीमा व कमज़ोर होने पर बॉडी में जमा फैट बर्न नहीं होता और आपका वज़न बढ़ने लगता है.


सुबह केवल नाश्ता करना ही काफी नहीं है. ज़रूरी है कि आप अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर पदार्थों को भी शामिल करें. नाश्ते में अंडा, ड्राई फ्रूट्स, दूध व दही जैसी चीज़ों को शामिल करें. सुबह का नाश्ता हमेशा हैवी होना चाहिए. प्रोटीन हमारे शारीर की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं.


अगर आप कसरत नहीं करते तो जल्द ही अपनी डेली रूटीन में कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज ज़रूर शामिल करें. थोड़े से शुरुवात करें फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ाने की कोशिश करें. नियमित एक्सरसाइज से कैलोरी बर्न होती है और आपका शरीर एक्टिव बना रहता है.


अच्छी और पूरी नींद हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को स्ट्रांग बनाती है. पूरी नींद न लेने पर मोटापा बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स बढ़ जाते हैं, जिससे कि आपका वज़न बढ़ने लगता है. इसलिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद हर किसी को लेनी चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.