Header Ads

मोटापे से भी है स्किन कैंसर का कनेक्शन


मोटापे से भी है स्किन कैंसर का कनेक्शन, जानें क्या कहता है नया रिसर्च
नए शोध से पता चला है कि वजन कम करने वाली सर्जरी से ना केवल आपकी चर्बी घटती है बल्कि इससे स्किन कैंसरा का ख़तरा भी कम हो जाता है.



नए शोध से पता चला है कि वजन कम करने वाली सर्जरी से ना केवल आपकी चर्बी घटती है बल्कि इससे स्किन कैंसरा का ख़तरा भी कम हो जाता है. ऑस्ट्रिया के वियना में 'यूरोपियन कांग्रेस ऑन ओबेसिटी' में पेश किए गए शोध के नतीजों में कहा गया कि बेरियाटिक सर्जरी कराने से स्किन कैंसर का खतरा 61 फीसदी तक कम हो जाता है.




हाल ही में हुए इस शोध के मुताबिक स्किन कैंसर के घातक स्तर 'मेलानोमा' का धूप में ज्यादा रहने से करीबी संबंध है. मोटापा कैंसर के लिए एक स्थाई कारक है और कुछ शोधों के अनुसार कभी-कभी वजन कम करने से ये ख़तरा कम होता है.

हालांकि मोटापे, वजन कम करने और मेलानोमा के बीच संबंधों के साक्ष्य सीमित हैं.





शोध में खुलासा हुआ है कि मोटापा कम करने के लिए सर्जरी करने से स्किन कैंसर का ख़तरा मोटापे के अन्य बचावों की तुलना में 42 फीसदी तक कम हो जाता है.



शोध में 2,007 मोटापे से पीड़ित लोगों को शामिल किया गया था.

Health Tips:
ऐसे सोएंगे तो बीमार होने से कोई बचा नहीं सकेगा
सुकून देने वाला बिस्तर भी आपको बीमार कर सकता है.




दिनभर घर-दफ्तर की भागदौड़ के बाद सुकून की बात आती है तो सबसे पहला ध्यान बिस्तर पर जाता है. सुकून की नींद तो ठीक है लेकिन बिस्तर आपको बीमार भी कर सकता है. अगर आप लगातार सर्दी-खांसी का शिकार हो रहे हों तो ध्यान दें कि इसका जिम्मेदार कहीं आपका बिस्तर तो नहीं.




जब भी आप सोने के लिए गद्दे या तकिए का चयन करें तो ध्यान में रखें कि कभी भी माइक्रोबियल विरोधी चीजों का चयन न करें क्योंकि उसमें आमतौर पर कीटनाशक शामिल होते हैं. इसलिए हमेशा फोम और कपास वाले गद्दे या तकिए ही लें.



बिस्तर के लिए बेडशीट और पिलो कवर का चुनाव करते समय सिंथेटिक चीजें ना चुनें. इनके लिए सिंथेटिक की जगह प्राकृतिक चीजें, जैसे कपास या रेशम का चुनाव करें.




बिस्तर पर लाखों धूल के कण होते हैं, जिससे आपकी त्वचा पर एलर्जी होने के साथ अपको सोते समय सांस से संबंधित बीमारियों का शिकार हो सकते हैं, इसलिए साफ-सफाई का ध्यान रखें.





हर पखवाड़े में बिस्तर को धूप में सुखाने के बाद अच्छे से झाड़कर धूल निकाल लें. कंबल से धूल निकालने के लिए वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग किया जा सकता है.



आप घर पर कंबलों की साफ-सफाई करते हैं तो इसके लिए अच्छा लिक्विड क्लीनर ही प्रयोग करें. समय-समय पर तकियों को बदलते रहें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.