Header Ads

घर में रखी विक्स विपोरब के हैं दर्जनों फायदे,


घर में रखी विक्स विपोरब के हैं दर्जनों फायदे, जिन्हे आप शायद ही जानते हों
विक्स विपोरब जिसे हम सर्दी खांसी जुकाम और बदन दर्द में इस्तेमाल करते हैं। लगभग हर घर में इसकी मौजूदगी देखने को मिल जाएगी। क्योंकि कैसा भी दर्द हो, किसी का भी दर्द हो, छोटे बड़े बुजुर्ग सभी के दुख दर्द मिनटों में खत्म करती है। लेकिन इस विपोरब के एक दर्जन और भी फायदे हैं। जिनको आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जिनको आज से पहले शायद ही आप जानते रहे हों।


सर्दी, खांसी, जुकाम या बदन दर्द होने पर हमें तत्काल घर में रखी विक्स वेपोरब की याद आती है। इसे इस्तेमाल करने से इन सब में जल्द ही राहत मिल जाती है, खासकर सर्दी और जुकाम में। लेकिन इसके अलावा कब कब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हम आपको बताते हैं।
फटी एड़ियों के लिए


घर में कामकाजी महिलाओं के साथ एक खास समस्या होती है। वो है एडियों का फटना, जो दर्द भरी भी होती है। ऐसे में विक्स वेपोरब फटी एडियों को ठीक करने में कारगर साबित हो सकती है।
मच्छर को भगाए


अगर घर में आपके मच्छर हैं और कोएल खत्म हो गया है, तो चिंता छोड़कर विक्स को कपड़े और त्वचा पर थोड़ा सा लगाएं। विक्स लगाने के बाद मच्छर आपसे दूर रहेंगे।
साइनस सिरदर्द


साइनस यानी सिरदर्द का वो रूप जिससे ज्यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। वेपोरब इसके लिए अच्छा घरेलू उपचार है। वेपोरब को नाक के नीचे लगाएं और गहरी सांस लें। इसमें मिले मेंथॉल से सिरदर्द से आराम मिलेगा।
मुंहासों का इलाज


मुंहासों का यूं तो कोई इलाज नहीं है, लेकिन वेपोरब त्वचा की साफ सफाई में फायदेमंद होता है। विशेषज्ञों की माने तो इसे मुहांसे पर लगाने से मुंहासे साफ हो जाते हैं।
एक्टिंग करने के लिए


अगर आप एक एक्टर हैं और स्टेज पर आपको आंसू दिखाने की जरूरत है, तो आपको फोटो शूट और रंगमंच पर प्रस्तुतिकरण के लिए आंसू निकालने के लिए ये काम आ सकता है। बस इसके लिए आप थोड़ा सा वेपोरब आंख के नीचे लगाना है।
कीट पतंगों को भगाएगा


बरसात के दिनों में घरों में कीट पतंगों की भरमार हो जाती है। ऐसे में गले, घुटने, कोहनी और कान के पीछे विक्स वेपोरब लगाएं जिससे कीट पतंगें दूर भाग जाएंगे। साथ ही खाने के टेबल से मक्खी को दूर रखने के लिए वेपोरब कमाल का काम करती है। बस इसकी शीशी को खोलकर रखने की जरूरत है। यह सबसे अच्छा ईको-फ्रेंडली तरीका है?
खरोंच मिटानें में आगे


घर में अगर बच्चों को दौड़ते भागते वक्त खरोंच लग जाती है, तो विक्स वेपोरब में थोड़ा सा नमक मिलाकर खरोंच पर लगाएं। विक्स की मदद से खरोंच जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी।
स्ट्रेच मार्क्स हटाए


पेट और थाई में अगर आपके स्ट्रेच मार्क्स हैं तो विक्स वेपोरब की मदद से इसको हटाया जा सकता है। रोज लगाने से दो हफ्ते में परिणाम नजर आने लगेगा।
टेनिस एल्बो


टेनिस एल्बो जी हां जिससे क्रिकेटर सचिन तेंदुल्कर लंबे समय तक जूझते रहे। लेकिन इस टेनिस एल्बो के दर्द से विक्स वेपोरब के जरिए छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि इसमें मेंथॉल और कपूर पाया जाता है, जो दर्द को दूर करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.