Header Ads

आप भी हैं दस्त से परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खें

आप भी हैं दस्त से परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खें


आप भी हैं दस्त से परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खें 

कभी भी सीजनल इंफेक्शन के कारण दस्त की समस्या हो जाती है। यह समस्या क्रोनिक या तीव्र इंफेक्शन के कारण भी होती है। दस्त के कारण बार-बार बाथरूम जाने की परेशानी सामने आती है। इस आर्टिकल में हम आपको दस्त से छुटकारा दिलाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहें हैं। इस समस्यां में आपको इन सभी उपायों का सेवन करना चाहिए।
1 हल्दी

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पेट के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते है। दस्त से छुटकारा पाने के लिए आप सुबह और शाम हल्दी के पानी का सेवन कर सकती हैं।

2 अदरक

अदरक में ऐसे औषधीय गुण शामिल होते हैं, जो कि बेहतर पाचन में मदद करते हैं। इसका सेवन पानी के साथ करने से दस्त की समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाता है।


3 केला

केले में फाइबर और पेक्टिन होने के साथ ही पोटेशियम भी होता है। आप चाहें तो दस्त होने पर इसका सेवन कर सकती हैं। दस्त होने पर आप दिन में कम से कम 3 केलों का सेवन करें। ऐसा करने से दस्त बंद हो जाएंगे।


4 एप्पल साइडर विनेगर

ऐसा कहा जाता है कि एप्पल साइडर विनेगर कई परेशानियों का हल कर देता है। इसमें होने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण दस्त से आसानी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।


5 दही

दही में लैक्टोबैसिलस नाम का बैक्टीरिया होता है, जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है और दस्त से भी तुरंत छुटकारा दिलाने में मदद करता है। दिन में कम से कम दो कटोरी दही का सेवन करने से आपको दस्त की समस्या से निजात मिलती है।




6 अनार 
एप्पल साइडर विनेगर की तरह अनार के रस में भी अच्छे एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दस्त को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.