Header Ads

महिलाएं ऐसे घटाएं मोटापा, पाएं फ्लैट टमी


महिलाएं ऐसे घटाएं मोटापा, पाएं फ्लैट टमी
अक्सर महिलाएं अपने मोटापे और खासतौर पर तोंद को लेकर काफी परेशान रहती हैं। जैसे मर्दों में सिक्स और 8 पैक एब्स बनाने को होड़ लगी रहती है वैसे ही भारी-भरकम महिलाओं के लिए भी फ्लैट टमी

महिलाएं ऐसे घटाएं मोटापा, पाएं फ्लैट टमी

अक्सर महिलाएं अपने मोटापे और खासतौर पर तोंद को लेकर काफी परेशान रहती हैं। जैसे मर्दों में सिक्स और 8 पैक एब्स बनाने को होड़ लगी रहती है वैसे ही भारी-भरकम महिलाओं के लिए भी फ्लैट टमी पाना किसी सपने के सच होने जैसा होता है। जानिए फ्लैट टमी पाने के कुछ ऐसे हेल्थ मंत्र जो जब भी महिलाओं ने खुद पर आज़माए तो उनका पतला होने का सपना तब सच हो गया। तो पढ़िए और पाइए फ्लैट टमी। 



अच्छी नींद: एक अध्ययन के मुताबिक जो महिलाएं रात में पांच या पांच से कम घंटे की नींद लेती हैं उनकी तोंद बढ़ने की संभावनाएं बाकी महिलाओं से ज्यादा होती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके पेट की शोभा बनी रहे तो रात में कम से कम 8 घंटे की नींद ज़रूर ले। एक तो सोने का मज़ा, ऊपर से फिगर भी मस्त।


शेड्यूल बनाइए: हालांकि अपनी पुरानी आदतें छोड़ना मुश्किल होता है लेकिन आपके लिए टाइम से उठना, टाइम से सोना, टाइम पर खाना और टाइम पर अपना पूरा लाइफस्टाइल बनाना ज़रूरी है। जो औरतें अपनी दिनचर्या नियमित शेड्यूल पर रखती हैं, उनके शरीर में चर्बी की मात्रा भी कम बनती है। जब आप शेड्यूल पर चलते हैं तो आपकी बॉडी क्लॉक यानी शरीर के काम करने की तय फितरत सही ढंग से काम करती है। लेकिन जब बॉडी क्लॉक का शेड्यूल तोड़ा जाता है शरीर के काम करने की प्रणाली भी डिस्टर्ब हो जाती है। अनियमित शेड्यूल की वजह से तोंद और मोटापे के अलावा तनाव, बेचैनी, सिरदर्द जैसे कई बीमारियां भी शरीर में घर कर जाती हैं। तो अपना लाइफस्टाइल शेड्यूल के मुताबिक चलाना ना केवल तोंद घटाने के लिए ज़रूरी है बल्कि आपके पूरे शरीर को हेल्दी रखने का भी ये एक कारगर मंत्र है।

प्रोटीन खाओ-कार्बोहाइड्रेट घटाओ, तोंद भगाओ: आप मानो या ना मानो, लेकिन ये सच है कि प्रोटीन आपका दोस्त और कार्बोहाइड्रेट आपका दुश्मन। हाई प्रोटीन डाइट आपके शरीर को ज्यादा इंसुलिन पैदा करने से बचाती है, जिससे बॉडी में फैट जमने की प्रक्रिया कम हो जाती है।

जबकि इसके उलट कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा तेज़ी से बढ़ाता है जो आपकी पाचक-ग्रंथियों को भारी मात्रा में इंसुलिन छोड़ने का निर्देश देता है। ये ज़रूरत से ज्यादा इंसुलिन आपके शरीर का फैट और तोंद में ही इज़ाफा करता है।

इसका मतलब ये नहीं कि आप तोंद कम करने के लिए अब अपने खाने से कार्बोहाइड्रेट को छू मंतर ही कर दें बल्कि आप अपने खाने को इतना संतुलित बनाएं कि उसमें आपकी बॉडी और शेड्यूल के हिसाब से सही मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट हो।


ये फैट्स खाएं और फैट गंवाएं: सैचुरेटेड (संतृप्त) फैट्स की तुलना में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं। सैचुरेटेड फैट्स दूसरे फैट्स के मुकाबले शरीर में ज्यादा चर्बी बनने का कारण बनते हैं। इसलिए अगर आपको तोंद से तौबा करनी है आपको सैचुरेटेड फैट्स खाने से बचना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सैचुरेटेड फैट्स में चिकन, मटन, पनीर, बटर, डेयरी प्रॉडक्स आदि शामिल होते हैं। जबकि अखरोट, बादाम, मछली आदि खाद्य पदार्थ पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स में आते हैं।


जादू करेगा चाय का कप: ग्रीन टी या फिर दूसरी प्राकृतिक चाय आपकी बॉडी से एंटीऑक्सीडेंट्स (विषैले तत्व) सोखकर आपकी काया को निखारने और छरहरी बनाए रखने का काम करती है। हर रोज़ दो कप चाय आपकी तोंद को चाय ना पीने वालों की तुलना में तेज़ी से घटाने का काम करता है। कोशिश कीजिए की एक कप चाय आप लंच में लें और दूसरा कप शाम के वक्त।


फाइबर करेगा तोंद को बाय-बाय: बीन्स (सेम) और सेब से दोस्ती कर लीजिए। क्योंकि बीन्स और सेब आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाते हैं जो बहुत ही जल्दी और प्रभावी ढंग से बॉडी पर अपना असर छोड़ता है। इसलिए तोंद को कहना हो टाटा, तो बीन्स-सेब खाइए और फाइबर बढ़ाइए।


योग भगाए तोंद: इसमें कोई हैरत वाली बात नहीं कि जो महिलाएं नियमित योग करती हैं वो काफी तेज़ी से तोंद को अलविदा कर पाती हैं। तोंद भगाने के लिए आप चाहे तो प्राणायाम और ध्यान की विधियों जैसे आसान उपाय भी आज़मा सकती हैं। योग, प्राणायम और ध्यान के ये नुस्खे शरीर में हॉर्मोन्स का स्तर नियंत्रित रखते हैं जिससे टेंशन का लेवल भी गिरता है। इस वजह से योग-प्राणायाम करने वालों में तोंद का साइज भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।


भागो और मोटापा भगाओ: शरीर से चर्बी घटाने और तोंद भगाने का आखिरी मगर कारगर उपाय है कार्डियो एक्सरसाइज या यूं कहें सुबह-सुबह दौड़भाग जैसे व्यायाम करना। अगर अपनी तोंद घटाने के लिए आप सीरियस हैं तो जॉगिंग, स्विमिंग, बाइकिंग और कुछ भी ऐसा व्यायाम कीजिए जिससे आपकी हार्ट-रेट बढ़े और आपको पसीना आने लगे। अगर आप ऐसा नियमित करेंगी तो खूबसूरत दिखेंगी भी और खुशनुमा महसूस भी करेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.