Header Ads

वजन कम करने के लिए आपको कितना चलने की जरूरत है!

वजन कम करने के लिए आपको कितना चलने की जरूरत है!


वजन कम करने के लिए आपको कितना चलने की जरूरत है!


घूमना, टहलना एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसके कोई हानिकारक प्रभाव नहीं हैं। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं। आप जानते हैं कि महज चलने मात्र से ही आप 0.46 किलोग्राम यानी कि एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब डिपेंड करता है कि आप एक हफ्ते में कितना चलते हैं। आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन यह सच है कि आप बिना जिम जाए सिर्फ चलने से ही 9 किलो तक अपना वजन आराम से घटा सकती हैं।

टोंड पैरों की चाहत किस महिला को नहीं होती। बता दें कि टोंड पैर पाने के लिए चलने से बेहतर कोई एक्सरसाइज हो ही नहीं सकती। बस इसके लिए आपको वजन कम करने का सही तरिका और उसकी रणनीति पता होनी चाहिए। जिससे आपका वजन भी आसानी से कम हो जाए।

चलने से कैसे कम होगा वजन?
आपको अपनी कितनी कैलोरी बर्न करनी है यह सब आपकी बॉडी के वजन और चलने की स्पीड पर डिपेंड करता है। जान लें कि अगर आप 6 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलते हैं तो आपकी एक घंटे में करीबन 400 कैलोरी बर्न होती है, लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं कि आप एक दिन में 6 किलोमीटर चलें। वहीं अगर आप एक दिन में 4 किलोमीटर भी चलते हैं तो भी आपकी 300 एक्सट्रा कैलोरी एक दिन में बर्न हो जाती है। एक ऐसी डिवाइस है जिसका नाम पेडोमीटर है। इसकी मदद से यह पता लगाना काफी आसान है की चलने के दौरान आपकी कितनी कैलोरी बर्न हो रही है।
पेडोमीटर के बारे में आपको ये बातें जरूर पता होनी चाहिए-
इस डिवाइस से वजन कम होने के चांसेज के बारे में अच्छे से जानकारी मिलती रहती है। इसको आप अपनी कलाई पर बांधकर ये आसानी से पता लगा सकती हैं कि आपने एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न की, साथ ही कितनी कैलोरी को आज आपने लिया।
वहीं इस डिवाइस को कूल्हे के पास भी पहना जा सकता है। इसका एक प्लस प्लाइंट ये है कि यह काफी हल्की डिवाइस है जिसे काफी आसानी से आप लगा कर रख सकते हैं। साथ ही इसको कई सुविधाओं के साथ पैक किया गया है।



वजन कम करने के लिए आपको कितना चलने की जरूरत है?
औसतन जान लें कि एक व्यक्ति को वजन कम करने के लिए 2000 कदम के आस-पास चलने की जरूरत है। आप इस बात को समझ लीजिए की एक मील में आपकी 100 कैलोरी बर्न होती है। साथ ही पेडोमीटर भी आपके हर स्टेप को नोट डाउन करता रहता है कि आपकी कितनी कैलोरी बर्न हुई है। साथ ही ये आपकी प्रोग्रेस और वॉकिंग शेड्यूल को भी मैनेज करता है। इसलिए इसको अपने डेली के रूटीन में जोड़ना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

• 1.6 किमी (1 मील) = 2000 कदम + 100 कैलोरी बर्न
• 0.45 किलोग्राम ( 1 पाउंड) = 3500 कैलोरी
• हफ्ते में 0.45 किलोग्राम (1 पाउंड) वजन कम = 500 कैलोरी बर्न रोजाना
• अगर आप 10 हजार स्टेप्स रोजाना चलेंगे तो सप्ताह में 0.45 किलोग्राम (1 पाउंड) वजन कम
यहां पर हमने कुछ सुझाव दिए हुए हैं, जिनको आप अपने बिजी शेड्यूल में वक्त निकालकर अपना सकती हैं।

• कम दूरी के लिए सार्वजनिक या निजी परिवहन का प्रयोग न करें। अपने कार्यस्थल या बस स्टैंड के लिए पैदल चलकर जाएं।
• अपनी कार को ऑफिस से थोड़ा दूर पार्क करें, ताकि ऑफिस तक चलकर जाएं।
• अपने निकटतम स्टेशन के लिए या फिर बस या ऑटो लेने के बजाए पैदल चलकर जाएं।
• लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें।
• स्कूल में अपने बच्चों को पैदल चलकर छोड़कर आएं।
वहीं जब आप अपनी कैलोरी बर्न कर ही रहे हैं तो पेडोमीटर की मदद जरूर लें। जो आपको वजन कम करने में काफी मदद करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.