Header Ads

माँ' बनने की सही उम्र

https://www.blogger.com
वैज्ञानिकों के अनुसार यह होती है 'माँ' बनने की सही उम्र
सही उम्र में 'माँ' बनने के होते हैं कई फायदे। 




शादी होने के एक-दो महीने बाद से ही चार लोग सबसे पहले यही सवाल उठाते हैं कि 'कोई गुड न्यूज है क्या?', फिर शादी 28-29 में हो या 18-19 में, सवाल नहीं बदलता। हालांकि इसके पीछे तर्क क्या होता है? 'अरे एक बार बच्चा हो जाए, तो टेंशन खत्म बस।'

वैसे जिन युवतियों की शादी 25 से 30 के बीच होती है, उनके साथ तो और भी ज्यादा दिक्कतें पैदा हो जाती हैं। कारण कि हर दूसरा व्यक्ति उन्हें बोलने लगता है कि 'यार अब तो उम्र हो गई है। समय रहते ही माँ बन जाओ तो अच्छा है।'

आमतौर पर यही माना जाता है कि बढ़ती उम्र के साथ माँ बनना मुश्किल और खतरनाक होता जाता है। इसमें कुछ गलत भी नहीं है। मगर फिर भी माँ बनने के लिए कुछ स्टैंडर्ड ऐज तो होना ही चाहिए। वैज्ञानिकों ने कुछ महिलाओं पर रिसर्च किया है। इसके जरिए उन्होंने महिलाओं के लिए माँ बनने की सही उम्र का पता भी लगाया है।

तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।




जल्दी माँ बनने के फायदे 



मेरी एक दोस्त 23 की उम्र में ही माँ बन गई थी। उसका मानना था कि कुछ सालों में बच्चे समझदार हो जाएंगे। ज्यादा उम्र ना होने की वजह से वो एक नई शुरुआत भी कर पाएगी।

साथ में कई नुकसान 




जल्दी माँ बनने से कई नुकसान भी होते हैं। इतनी कम उम्र में महिलाएं माँ बनने के लिए मानसिक रूप से तैयार भी नहीं हो पाती हैं। साथ ही माँ बनने के बाद निजी जिंदगी खत्म हो जाती है। महिला फिर खुद पर ध्यान नहीं दे पाती है।


उम्र के साथ बढ़ता है खतरा 





जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती जाती हैं, उनके माँ बनने के अवसर कम होते जाते हैं। साथ ही यह माँ और बच्चा दोनों के लिए खतरनाक भी होता है।




लेकिन कब तक?




फिर भी ऐसी कोई उम्र तो होगी, जो माँ बनने के लिए सही होगी? अगर हाँ, तो वो कौन सी उम्र होगी? 

चलिए हम आपको बता ही देते हैं।


यह है सही उम्र 


इस स्टडी के अनुसार 35 साल की उम्र के बाद माँ बनना सबसे सही होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस उम्र में माँ की मानसिक क्षमताएं बढ़ जाती है।



24 के बाद पहला बच्चा 




जिन महिलाओं को पहला बच्चा 24 साल की उम्र के बाद हुआ था, उनकी क्षमता प्रॉब्लम सॉल्विंग और वर्बल स्किल्स के मामले में 15-24 साल की उम्र में माँ बनी महिलाओं की तुलना में ज्यादा अच्छी थी।


35 में आखिरी बच्चा 





इस स्टडी के अनुसार जिन महिलाओं को 35 साल की उम्र के बाद आखिरी बच्चा हुआ था, उनकी समझने और महसूस करने की क्षमता बेहतर थी।


830 महिलाओं पर हुई रिसर्च 



'यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया' में हुई इस स्टडी में मेनोपॉज से गुजर चुकीं 830 महिलाओं पर स्टडी की गई थी। इस रिसर्च में महिलाओं पर कई तरह के टेस्ट किए गए थे। 


निर्णय तो आपका ही है 


स्टडी भले ही कुछ भी बोले, लेकिन आपको माँ कब बनना है? यह आप और आपका परिवार ही तय करेगा। साथ ही बेहतर है कि माँ बनने से पहले अच्छे डॉक्टर से राय लें। यदि आप अधिक उम्र में माँ बनने के पक्ष में हैं तो यह स्टडी तो आपके फेवर में ही है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.