Header Ads

साधारण नहीं यह है अमृत रस


गेंहू के जवारे के रस के १५ फायदे

साधारण नहीं
यह है अमृत रस

व्हीट ग्रास जूस (wheat grass juice) यानी कि गेंहू के जवारे का रस अनेक गुणों की खान है। जहां यह पूजा के लिए प्रयोग होता है, वहीं यह हमारे शरीर को भी शुद्ध करता है। आइये, जानते हैं गेंहू के जवार के रस के फायदे।


1. त्वचा को दमकाये: यह आपकी त्वचा की समस्याओं से मुक्ति दिलाता है। जी हाँ, अगर आप इसका सेवन कुछ समय तक लगातार करते हैं तो यह आपको त्वचा की समस्याओं से मुक्ति दिलाता है।


2. बालों में आए नई सी जान: अगर आप बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तब भी यह रस आपके लिए बहुत ही काम का साबित हो सकता है। गेंहूँ के जवारे के रस का सेवन करने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और ये घने, काले और मजबूत बनते हैं।


3. मोटापे से मुक्ति: जिन लोगों को अपने वजन से परेशानी है या जो मोटापे का शिकार हैं उनके लिए तो यह रस रामबाण औषधि की तरह कार्य करता है। वजन को कम करने के लिए यह श्रेष्ठ दवा है।

4. ब्लड प्रेशर की टेंशन जाओ भूल: गेहूं का रस ब्लड प्रेशर को कम करने का कार्य भी करता है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को बिल्कुल सही करके अवांछनीय तत्वों को भी शरीर से बाहर निकालता है।

5. होगी शुगर भी कंट्रोल में: गेहूं का रस मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत लाभदायक है और ब्लड शुगर को कम करने में और इसे कंट्रोल करने में यह एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

6. शरीर बनाये मजबूत: गेहूं के रस का नित्य सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और साथ ही आपको मजबूत बनाता है ताकि आपका शरीर सभी बीमारियों से आराम से लड़ सके ।


7. केंसर में भी फायदेमंद: आपको जान कर हैरानी हो सकती है लेकिन गेहूं का रस केंसर जैसे रोगों में भी फ़ायदेमद होता है और कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के समय भी रोगियों को इसका सेवन करना चाहिए ।

8. दांत करेगा मजबूत- गेहूं का रस आपके दांतों को भी लाभ पहुंचाता है। यह पायरिया, मसूड़ों से खून आना आदि समस्याओं से मुक्ति दिलाता है।

9. बवासीर के दर्द से देगा राहत- बवासीर रोग के इलाज में भी गेहूं का रस बहुत ही उपयोगी है। यह रस बवासीर के दर्द को कम करता है।

10. पेट के रोगों को करेगा दूर: पेट के रोग जैसे गैस आदि में भी यह रस लाभकारी है। यह पाचन क्रिया को सुधारता है और कब्ज आदि को खत्म करके आराम देता है।


11. आंखों को देगा चमक- यह आंखों की रोशनी को बढ़ाता है और आंखों की बीमारियों को दूर करने में सहायक है ।इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है जो कि आंखों के लिए लाभकारी है।

12. ऐसा एंटीसेप्टिक और कहां- गेहूं का रस एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। किसी भी तरह की चोट पर या जलने पर यह अच्छा असर दिखाता है।

13. गले को भी पहुंचाएगा आराम- गले की बीमारियों में भी ज्वारे का रस बहुत लाभदायक है और गले की बीमारियों से मुक्ति दिलाता है। गले की खराश आदि को यह खत्म करता है।

14. मुँह की बदबू करे दूर- जवारों को चबाने से मुँह की बदबू खत्म होती है और यह मुँह से आने वाली बदबू से स्थायी समाधान दिलाता है।
15. लीवर के लिए फायदेमंद- लीवर के लिए यह रस एक रामबाण औषधि की तरह कार्य करता है और लीवर को मजबूती प्रदान करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.