Header Ads

पेट की चर्बी कम करने के कुछ खास टिप्स


पेट की चर्बी कम करने के कुछ खास टिप्स

पेट की चर्बी को छुपाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं. ढीले-ढाले कपड़े पहनते हैं,हमेशा तनाव में रहते हैं. लेकिन आज हम आपको बताते हैं 10 ऐसे टिप्स जिन्हें अपना आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं. वीडियो में देखें खासा टिप्स

1. आपको जितनी बार संभव हो खाना चाहिए, लेकिन छोटी मात्रा में उत्पाद को सही तरीके से जोड़ा जाना चाहिए और पूरे दिन वितरित किया जाता है. जब पेट में खाद्य पदार्थ होते हैं जो एक दूसरे के साथ असंगत होते हैं, तो पाचन प्रक्रिया बुरी तरह से और धीरे धीरे जाती है तो, जो कुछ भी खाया जाता है और बुरी तरह से पचा जाता है वसा के रूप में जमा किया जाएगा. विभिन्न प्रकार के भोजन को पचाने की स्थिति अलग-अलग होती है.

2.सोने से 2 घंटे पहले आपको खाना खा लेना चाहिए. रात में हमें हल्‍का और स्‍वस्‍थ भोजन खाना चाहिए, जिससे हमारे पेट को खाना हजम करने में कोई दिक्‍कत ना हो. कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो रात में समय ना होने की वजह से झट से बनने वाला खाना, तला भुना, जमा हुआ या फास्‍ट फूड खा कर सो जाते हैं. अगर आप रात को अस्‍वस्‍थ भोजन खाएंगे, तो आपको ना केवल बीमारियां होंगी, बल्‍कि आपकी चर्बी भी बढ़ेगी. 

3.दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. खाना खाने से आधा घंटे पहले और खाना खाने के एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए. भोजन से आधा घंटा पहले दो गिलास पानी पीने से पेट जल्दी भरेगा. खाना कम खाने में आएगा और वजन कम होगा. खाना खाने से तुरंत पहले पानी पीने से पाचन शक्ति कमजोर होती है.

4. वजन कम करने का मतलब है कि जितनी कैलोरी आप दिन भर के भोजन में लेते है उससे अ‎धिक कैलोरी का आपको इस्तेमाल करना होगा. दिन में 20 मिनट तथा सप्ताह में 5 दिन तक कार्डियो प्रशिक्षण के संयोजन से किसी एक गतिविधि की तुलना में वजन में अधिक तेजी से काम होता है. किन्तु यदि आपको इनमे से किसी एक का चयन करना है तो यह याद रखें कि जो लोग केवल कार्डियो का अभ्यास करते है, वे अधिक तेजी से अपना वजन कम करते हैं बजाय उनके जो सिर्फ प्रतिरोध का अभ्यास करते हैं. 

5.इसके अलावा शरीर की मुद्रा में सुधार के साथा अपने खान में मीठा,फास्ट फूड तथा शराब में कटौती करनी होगी. इसके साथ-साथ खाने को अच्छी तरह चबा चबा कर खाना भी जरुरी है. 

6.अपनी कोर शक्ति के लिए व्यायाम जरूरी है. इसके लिए आप पुशअप्स तथा सिटअप्स कर सकते हैं. 

7.कम से कम 7-8 घंटे की नींद अच्छी सेहत के लिए जरुरी है.


जांघों की चर्बी को कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज





वजन बढ़ने के कारण महिलाओं की जांघों की चर्बी बढ़ जाती है. जो उनकी बॉडी शेप को खराब कर देती है. फैट बढ़ने के कारण वह जींस या टाइट कपड़े पहनने में झिझक महसुस करने लगती हैं. बॉडी को सही शेप में लाने के लिए महिलाएं कई तरह की एक्सरसाइज करने लगती हैं. अगर आप भी जल्दी से जांघों की चर्बी करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे. इनको रोजाना करने से कुछ ही दिनों में जांघों की चर्बी कम हो जाएगी. 

1. साइकलिंग 

जांघों को चर्बी को कम करने के लिए साइकलिंग एक्सरसाइज करें. इसको करने के लिए पीठ के बल लेटकर अपनी टांगों को 90 डिग्री ऊपर ले जाएं. इसके बाद टांगों को साइकिल की तरह से चलाएं. लगभग 1 मिनट के लिए इस एक्सरसाइज को करें. इक प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं.

2. लेग स्ट्रैच 

लेग स्ट्रैच एक्सरसाइज करने से भी जांघों की फैट को कम किया जा सकता है. सबसे पहले पैरों को सीधा करके बैठ जाएं. अब अपनी एक टांग को फोल्ड करके दूसरे टांग के घुटने से लगाएं. फिर दूसरी टांग को अपने हाथों से स्ट्रैच करें. इस एक्सरसाइज को लगभग 5 मिनट के लिए करें. 

3. लंजिस

लंजिस करने के लिए पैरों के बीच 3 सेंटीमीटर की दूरी रखकर खड़े हो जाएं. अब अपने हाथों से वजन उठाएं. फिर एक पैर से अपना कदम आगे उठाएं. फिर दूसरी टांग को झुका दें. इसी तरह फिर दूसरी पैर के साथ इस प्रक्रिया को करें. 

4. डीप स्‍क्‍वैटस

सबसे पहले सीधा खड़ा हो जाएं. अब अपने हाथों को चेहरे से लगभग 12 इंच की दूरी लाएं. इसके बाद गहरी सांस लेकर कर घुटनों को फोल्ड करें. इस एक्सरसाइज को लगभग 5 बार करें. 

5. रस्सी कूदना

जांघों के फैट को कम करने के लिए रस्सी कूदना सबसे आसान तरीका है. रोजाना लगभग 5 मिनट के लिए इस एक्सरसाइज को करें.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.