Header Ads

दालचीनी के फायदे


दालचीनी के फायदे – शहद और दूध के साथ मिलेगा दोगुना लाभ
दालचीनी दूध और शहद
मिलके देंगे कई रोगों से निजात

दालचीनी का उपयोग सिर्फ मसाले के तौर पर ही नहीं बल्कि औषधि के रूप में भी होता है। क्या आप जानते हैं कि शहद और दूध के साथ दालचीनी का प्रयोग आपके लिए और भी अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है? आइए आज हम आपको बताते हैं कि दालचीनी को शहद और दूध के साथ लेने के क्या-क्या लाभ हैं।

दालचीनी के फायदे


1. दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाकर बनाया गया पेस्ट आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त इसका नियमित सेवन हार्ट अटैक की सम्भावना को कम करता है।

2. वैज्ञानिक शोधों के अनुसार माना गया है कि दालचीनी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से मधुमेह (डायबिटीज) की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।


3. अगर आपकी पाचन शक्ति एवं पाचन क्रिया कमजोर है, तो दालचीनी मिश्रित दूध आपके लिए बहुत लाभदायक होगा। इसके अतिरिक्त दालचीनी मिश्रित दूध गैस एवं कब्ज आदि की समस्या में भी राहत देने का काम करता है।

एसिडिटी में गर्म पानी में शहद और दालचीनी मिलाकर पीने से पाचन क्रिया सुचारू रूप से चलती रहती है और इसका नियमित सेवन मोटापे को नियंत्रित करता है।

4. पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे आपका मूड, एकाग्रता, स्मृति, और जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होती है। यदि आपको नींद कम आने या अनिद्रा की समस्या है तो दालचीनी वाला दूध आपके लिए बहुत लाभकारी रहेगा।





5. रोज सुबह एक कप गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से जोड़ों के पुराने से पुराने दर्द से राहत मिलती है।



6. दालचीनी दूध या दालचीनी और शहद का मिश्रित पेस्ट हड्डियों की मजबूती और गठिया रोग से राहत प्रदान करने में साहयक होता है। इसके अतिरिक्त रोजाना दालचीनी दूध पीने से आपके मसूड़े मजबूत बनते हैं और दांतों के कीटाणु कम होते हैं।

7. दालचीनी दूध में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण हमारी त्वचा और बालों को इंफेक्शन से बचाए रखता है। यदि आप दालचीनी वाला दूध पीते हैं तो बालों और त्वचा से संबंधित समस्याएँ काफी हद तक दूर हो जाती हैं।

8. सर्दी-जुकाम या खांसी में गर्म दूध में शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से काफी आराम मिलता है। नियमित रूप से शहद और दालचीनी या दालचीनी दूध का सेवन करने से तनाव और सिरदर्द में आराम मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.