Header Ads

तकिया, आपकी नींद का साथी और हेल्‍थ का दुश्‍मन, जानें कैसे


तकिया, आपकी नींद का साथी और हेल्‍थ का दुश्‍मन, जानें कैसे


बिना तकिया के नींद नहीं आती, तकिया के बिना सोने के बारे में कभी सोचा नहीं तो अब सोचिए । तकिया किस तरह आपकी परेशानी का कारण बन सकता है आगे जानिए ।

New Delhi, May 18 : क्‍या आप भी सोते हुए तकिया का इस्‍तेमाल करते हैं । अगर हां, तो घबराइए नहीं हममें से ज्‍यादातर लोग तकिए का प्रयोग करते ही हैं । तो अगर आप भी उनमें से एक हैं तो कोई नहीं । आप उसी भीड़ का हिस्सा हैं जो अपनी सेहत के लिए बिलकुल भी परवाह नहीं करता । जानबूझकर ऐसे काम करता है जो सेहत को नुकसान पहुंचाए । तकिया आपके बॉडी पोश्‍चर को किस तरह नुकसान पहुंचाता है आइए आपको बताते हैं ।

रिसर्च में आया सामने
एक रिसर्च के मुताबिक सिर तले तकिया लेकर सोने से हमें कई शारीरिक एवं मानसिक दिक्कतें होती हैं। पहली बात तो यह कि कई बार तकिये की गलत पोज़ीशन या फिर गलत हाइट की वजह से गर्दन पर ज़ोर पड़ता है। इससे हम रात भर सोने के बाद सुबह उठने पर खुद को तरो-ताज़ा महसूस नहीं करते, जो हमारे मानसिक तनाव का कारण बनता है।
Advertisement

तकिया लगाने के नुकसान
ये हमारे शरीर में अकड़न, गर्दन में दर्द का कारण बन सकता है । कई लोगों की स्‍पाइन में पेन इसी वजह से रहता है क्‍योंकि वो तकिया को

सही तरह से इस्‍तेमाल ही नहीं करते हैं । गलत तरीके से और मोटे तकिया का प्रयोग करने से ऐसा हो सकता है । तकिया अगर प्रयोग करना भी है तो ये एकदम मुलायम और बिलकुल पतला होना चाहिए ।

एकदम से ना छोड़े तकिया
अगर आप पहले ही गर्दन, कंधें और रीढ़ की समस्‍या से ग्रस्‍त हैं तो जानकारी मिलने पर एकदम से तकिया लगाना ना छोड़ें वरना आप को बेहतर नींद नहीं आयेंगी और तनाव और चिढ़चिढ़ाहट महसूस करेंगे। अच्‍छा होगा आप एक बड़ा तौलिया लें और उसे तकिये की तगह फोल्‍ड करके इस्‍तेमाल करें। पहले उसकी तह तकिये की ऊंचाई जितनी मोटी रखें और फिर धीरे धीरे उसे पतला करते जायें और आखिर में छोड़ दें।

बचपन से डालें आदत
बच्‍चों में बिना तकिया सोने की आदत बचपन से डालें । ऐसा करने से बचपन से ही उनका बॉडी पॉश्‍चर ठीक रहेगा । नींद की प्रॉब्‍लम नहीं होगी और ना ही नींद में बार-बार खलल होगा । बच्‍चों की सेहत के लिए उनका गहरी नहीं सोना आवश्‍यक है ताकि उनका शरीर भतिभांति विकसित हो सके । बच्‍चों को नींद में चलने, बुरे सपने जैसी परेशानियां भी नहीं होती ।

तनाव की छुट्टी
जब आप बिना तकिया के सोना शुरू करेंगे तो पाएंगे कि आपकी दिनभर की थकान आपकी नींद के साथ ही गुम हो जाती है । आपको चैन की नींद आएगी और रोजाना के तनाव से आप बच जाएंगे । बिना तकिए के सोने के ढेरों फायदों में से एक सबसे बड़ा फायदा है तनाव ना होना । तनाव के चलते व्‍यकित कई तरह की परेशानियों से जूझता है । यदि आप बिना तकिया के सोना शुरू कर दें तो आपको अचछी नींद आती है और आप एकदम तरोतजा महसूस करते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.