Header Ads

अगर आपकी त्वचा पर दाग धब्बे हैं

अगर आपकी त्वचा पर दाग धब्बे हैं
Image may contain: 1 person, close-up
अगर आपकी त्वचा पर दाग धब्बे हैं या आपकी त्वचा मुहसों के कारण खराब हो गयी है तो आप नमक (सॉल्ट) से बने स्क्रब का उपयोग करके इन दाग धब्बों और मुहसों से छुटकारा पा सकते हैं. ये स्क्रब हम आसानी से अपने घर पर ही बैठ कर बना सकते हैं. इसके लिए हम नमक के साथ घर पर उपलब्ध अन्या उत्पादों को नमक के साथ मिलकर बना सकते हैं.
यह स्क्रब आपकी त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं की नमक (सॉल्ट) का स्क्रब आपके लिए कैसे बनाया जा सकता है और यह आपके लिए कितना उपयोगी है.
नमक के स्क्रब से आपकी त्वचा पर एक अलग ही तरह का निखार आ जाता है और साथ ही त्वचा की डेड स्किन निकल जाती है. यह त्वचा की डेड स्किन निकालने वेल आयिल को भी नियंत्रित करता है. नमक से त्वचा को सॉफ किया जा सकता है. अगर आपके चेहरे पर मुहासे हैं तो आप अपने चेहरे पर स्क्रब के रूप मे नमक का प्रयोग कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं नमक के स्क्रब को बनाने की विधि और उसके लाभ.
1. रूखी त्वचा के लिए:
एपसॉमे सॉल्ट मे क्लेन्ज़िंग मिल्क मिला लेते हैं और इसे अपने चेहरे पर अप्लाइ करते हैं. क्लेन्ज़िंग मिल्क मिला लेने से आपकी त्वचा पर रॅशस नही पड़ते हैं और आपकी त्वचा मे माय्स्चर भी आ जाता है, इसलिए रूखी त्वच बलों को हमेशा नमक मे क्लेन्ज़िंग मिल्क मिलकर प्रयोग करना चाहिए.

2. क्लेन्ज़िंग:
नमक से त्वचा को सॉफ करने के लिए उसमे आयिल जैसे – रोज़्मेरी, लॅवंडर आदि का तेल मिलकर आप अपनी चेहरे पर अप्लाइ कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे और मुहासे गायब हो जाएँगे. इस प्रयोग को आप महीने मे केवल एक बार ही करें.

3. मुहसो और सुन टॅनिंग से छुटकारा:
एप्सम सॉल्ट मे शहद को मिलकर भी एक स्क्रब बनाया जा सकता है जो की सुटन्निंग और मुहसों के लिए लाभदायक होता है. शहद से त्वचा को माय्स्चर मिलता है और ये मुहसों के लिए भी लाभ दायक होता है. एप्सम सॉल्ट मे दही को मिलकर भी फेस मास्क बनाया जा सकता है, इससे भी सुन टॅनिंग और मुहसों मे फयडा मिलता है.

4. ब्लॅक हेड्स से छुटकारा:
एक बूँद एप्सम सॉल्ट मे स्क्रब को मिलकरपने चेहरे पर लगाए, इससे आपके चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है और साथ ही आपकी स्किन के पोर्ज़ खुल जाते हैं मगर एक बात ध्यान रखे की आप इस स्क्रब को गोलाई मे लगाएँ. इससे आपके ब्लॅक हेड्स भी अच्छी तरह निकल जाते हैं. आप इस प्रयोग को हफ्ते मे दो बार कर सकते हैं.

5. एप्सम सॉल्ट मे कुछ बूंदे नींबू की मिलने से एक प्रबाहावी स्क्रब तैयार हो जाता है. ये स्क्रब बहुत ही जल्दी तैयार हो जाता है. इसके द्वारा मुहासे और ब्लॅक हेड्स मे रहट मिलती है और आपका चेहरा सॉफ रहता है.
तो यहाँ आपने जाना नमक से स्क्रब करना और उसको किस तरह प्रयोग किया जाता है साथ ही यूस्क लाभ को भी जाना. तो अब देर किस बात की है नमक स्क्रब का प्रयोग करें और उसका लाभ उठाएँ.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.