Header Ads

वजन घटाने में फयदेमंद है खजूर


वजन घटाने में फयदेमंद है खजूर


खजूर में कई तरह के गुण छिपे है जिसको खा कर को ऊर्जा मिलती है। खजूर शरीर को स्वस्थ रखने, मजबूत बनाने में महत्वपुर्ण भूमिका निभाता है। अगर आपकी पाचन शक्ति अच्छी हो तो आपके लिए खजूर खाना ज़्यादा फयदेमंद है। खजूर दिल के लिए भी बहुत फयदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। इसमे कोलेस्ट्रॉल नही होता है इसलिए यह वजन कम करने में भी मददगार है। आइए जानते है खजूर के सेवन से कैसे कम होता है वजन। Read about Date for Weight Loss in Hindi (Vajan Ghatane ke Liye Khajur).

अनेक गुणों से भरपूर खजूर वजन कम करने में मददगार
(Vajan Ghatane ke Liye Khajur)
1. पाचन क्रिया को रखे सुरक्षित (Date for Healthy Digestion)

खजूर में निकोटिन होता है जो शरीर की पाचन क्रिया और आँतो की समस्या का इलाज करता है। खजूर शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और खराब बैक्टीरिया को मारता है। अच्छी पाचन शक्ति वजन कम करने में सहायक होती है। यह वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।
2. उर्जा देने वाला (Date Gives Energy)

खजूर में कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है और उर्जा का लेवल बहुत अधिक होता है। खजूर में प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली शक्कर जैसे फ्रक्टोस और ग्लूकोस शरीर को उर्जा से भर देता है। दूसरे कैलोरी वाले आहार की तुलना में इसमे अधिक मात्रा में कारबोहाइड्रेट भी होता है।
3. कोलेस्ट्रॉल से रहित (Date is Cholesterol Free)

खजूर खाने में स्वादिष्ट होता है, लेकिन इसमे कोलेस्ट्रॉल नही होता है। इसमे सभी प्रकार के न्यूट्रियेंट्स पाए जाते है। साथ ही यह कैलोरी को कम करने में भी मदद करता है।
4. पेट को रखता है भरा भरा (Date Keeps Your Stomach Full)

खजूर विटामिन, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके अलावा यह घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भी भरपूर होता है, जो पेट को भरा रहने का अहसास दिलाता है। जिससे आप overeating से बच जाते है।
5. फैट कम करता है (Date Reduces Fat)

खजूर में मौजूद सल्फर और पोटैशियम जैसे पदार्थ ना केवल दिल की सेहत का ख़्याल रखते है बल्कि यह आपके शरीर में मौजूद फैट को भी घटाते है। सुबह – शाम खजूर का सेवन शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और वजन को कम करता है।
6. आलस दूर करे (Date Overcome Laziness)

अक्सर खाना खाने के बाद शरीर सुस्त हो जाता है, आलस और नींद महसूस होती है। यह आपके शरीर में फैट को बढ़ाता है क्योंकि उसके बाद आप कोई काम नही करते है। इसकी जगह अगर आप खजूर का सेवन करेगे तो यह आपको फ्रेश और उर्जावान रहेगे। आप आक्टिव रहेगे और वजन कम करने में सहायता मिलेगी।
7. डाइट संतुलित करे (Date Balance the Diet)
अगर आप स्ट्रिक्ट डाइट पर है तो खजूर आपके लिए फयदेमंद होते है। खजूर खुद में ही भरपूर होता है। इसलिए यह आपको ज़्यादा नही खाने देता है। डाइटिंग में जो लोग खाना बिल्कुल ही बंद कर देते है तो वजन कम करने की बजाये बढ़ा लेते है। खजूर आपको ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स देता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.