Header Ads

इन 8 तरीकों से पाएं तनाव से छुटकारा

इन 8 तरीकों से पाएं तनाव से छुटकारा

इन 8 तरीकों से पाएं तनाव से छुटकारा

तनाव एक इंसान के बीमार होने के पीछे आजकल सबसे बड़ा कारण बना हुआ है। यह समस्या इंसान को अंदर से खोखला कर देती है। तनाव के कारण उच्च रक्तचाप, मस्तिष्क संबंधी विकार, गुर्दे की विफलताओं, दिल से जुड़ी बीमारियां और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं।
इतना ही नहीं, तनाव हमारी दिनचर्या को भी नुकसान पहुंचाता है। कभी- कभी ऐसा होता है कि तनाव के कारण हम अपना काम गलत कर जाते हैं। एक तनावपूर्ण इंसान कभी भी अपने परिवार के कर्तव्यों को पूरा नहीं कर सकता है।

तनाव से छुटकारा पाने के लिए भी आपको अपने मन को काफी मजबूत बनाना होता है। तनाव को दूर करना इतना आसान नहीं होता है। तनाव से अगर आप सचमुच छुटकारा पाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपने मन को सकारात्मक रखना होगा। जिंदगी की मुश्किल भरे सफर में आप अपने दिल पर हाथ रखकर कहें ऑल इज वेल। यकीन मानिए इस बॉलीवुड के मंत्र से आपको काफी आराम मिलेगा।
आइए आपको ऐसे ही कुछ 8 तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से तनाव से मुक्ति पा सकती हैं। जानने के लिए स्क्रॉल नीचे करें।

1. पालतू जानवरों के साथ समय बिताना
अगर आप कभी अपने गांव जाते हैं तो इसका अर्थ है कि आपको पशुपालन का शौक भी होगा ही। पालतू जानवरों के साथ समय बिताने से तनाव काफी कम हो जाता है। पशुओं के साथ समय बिताने से आपको प्रकृति की वास्तविकता महसूस होगी।

इसके अलावा अगर आप शहर की हैं, तो ऐसे में आप पालतू जानवरों की मदद ले सकती हैं। अध्ययनों के मुताबिक जो इंसान जानवरों के साथ ज्यादा समय बिताता है, उसे तनाव की समस्या काफी कम होती है। पालतू जानवरों के साथ समय बिताने से ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे उच्च रक्तचाप के बढ़ने का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा इम्यून सिस्टम भी स्तर पर आना शुरू हो जाता है।

2. घर की चीजों को संभाल कर रखें
अगर आप एक किराए के मकान में या फिर किसी दो कमरों के फ्लैट में रह रहे हैं तो ऐसे में आप कई चीजों से घिरी रहती हैं क्योंकि घर में जगह कम होती है। बता दें कि अगर आपका घर बिखरा हुआ है तो आपका तनाव उससे भी बढ़ता है।
3. खाली मत बैठिये
ऑफिस से घर जाने पर आप एक जगह बैठ जाती हैं और ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर लेती हैं। तो आज से ऐसा ना करें और खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें। आपके पास घर में कई काम होते हैं, उन्हें करके आप अपने आपको व्यस्त रख सकती हैं। आप घर में खाना बना सकती हैं, पोछा लगा सकती हैं। इसके अलावा आप अपना फेवरेट संगीत चलाकर घर का काम कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी काफी कैलोरी कम हो जाएगी और आपका मनोरंजन भी हो जाएगा। इससे भी आपका तनाव कम हो जाएगा।

4. जूस पीकर खुद को हाइड्रेट करें
पोषण विशेषज्ञ के अनुसार आपको कम से कम गर्मियों के मौसम में तो रोजाना जूस का सेवन करना चाहिए। नींबू, आम और संतरे जैसे फलों का जूस तैयार कर आप इससे अपना तनाव खत्म कर सकती हैं। जूस पीने से आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट हो जाएगा और आपका शरीर तनाव से लड़ने में आपकी मदद करेगा।



5. बाथरूम गायक बनें
हम में से अधिकांश को गाने सुनना काफी पसंद होता है। हमें ना केवल गाने सुनना चाहिए बल्कि गाना भी चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के सामने गाना गाने से शर्म महसूस करती हैं तो आप बाथरूम में दरवाजा बंद करके भी जोर से गाना गा सकती हैं।

इसके अलावा आप किसी पहाड़ी जगह पर भी जा सकती हैं और तेजी से गाने गाना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपका तनाव काफी हद तक कम हो जाएगा।
6. अपने किसी दोस्त के साथ जॉगिंग पर जाएं
क्या आप कभी अपने लाइफ पार्टनर, मां या फिर बहन के साथ सैर पर गईं हैं। अगर नहीं तो किसी दिन सैर पर जरूर जाएं। सैर पर जाने से आप काफी तरोताजा महसूस करती हैं। सुबह के समय 30 मिनट तक सैर करने से आपका तनाव दूर चला जाता है।

7. अपने पार्टनर से बात करें
अगर आप शादीशुदा हैं या फिर आपका कोई बॉयफ्रेंड है तो ऐेसे में आपको उनसे बात करके अपनी परेशानी का हल निकालना होगा। ऐसा करने से आप काफी आराम महसूस करेंगी। अपने पार्टनर से बात करने से आपके और उनके रिश्ते में आत्मविश्वास और बॉन्ड बढ़ जाएगा।
8. तनाव को दूर करने के लिए गहरी सांस लें
गहरी सांस लेने से अक्सर शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम हो जाता है। गहरी सांस लेने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.