Header Ads

गुड़, रोज़ाना करें इसका सेवन होंगे 8 अद्भुत फ़ायदे

बड़ी से बड़ी बीमारी का कमर तोड़ इलाज है गुड़, रोज़ाना करें इसका सेवन होंगे 8 अद्भुत फ़ायदे

स्वास्थ्य
बड़ी से बड़ी बीमारी का कमर तोड़ इलाज है गुड़, रोज़ाना करें इसका सेवन होंगे 8 अद्भुत फ़ायदे
 आयरन का स्त्रोत, गुड़, गुड़ का सेवन, गुड के औषधीय गुण, गुड़ के फायदे, जोड़ों का दर्द

भारत में अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने का शौक होता है. लेकिन यदि आपको सेहत भी बनाये रखनी है और मीठा भी खाना है तो गुड़ एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. गुड़ का भारतीय संस्कृति में अपना महत्व है. गुड़ और चीनी दोनों गन्ने के रस से बनते हैं. लेकिन चीनी बनाते वक़्त उसमें मौजूद आयरन तत्व, पोटैशियम गंधक, फ़ास्फ़रोस और कैल्शियम आदि तत्व नष्ट हो जाते हैं. लेकिन गुड़ के साथ ऐसा नहीं होता. गुड़ में विटामिन A और विटामिन B भरपूर मात्रा में पायी जाती है. एक शोध की मानें तो गुड़ का नियमित रूप से सेवन आपको अनेकों प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है. आईये जानते हैं गुड़ के कुछ महत्वपूर्ण फ़ायदे.
गुड़ के फायदे :

गुड़ पाचन क्रिया को सही रखता है. गुड़ शरीर का रक्त साफ़ करता है और मेटाबोलिज्म ठीक करता है. रोज़ एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन पेट को ठंडक देता है. इससे गैस की समस्या नहीं होती. जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो रोज़ लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ ज़रूर खाएं.

गुड़ आयरन का मुख्य स्त्रोत है. इसलिए यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक ज़रूरी है.

त्वचा के लिए गुड़ बहुत लाभकारी होता है. गुड़ ब्लड से ख़राब टॉक्सिन दूर करता है, जिससे त्वचा दमकती है और मुंहासे की समस्या नहीं होती है.

इसका सेवन जुकाम और कफ़ से आराम दिलाता है. जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

बहुत ज़्यादा थकान और कमज़ोरी महसूस करने पर गुड़ का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. गुड़ जल्दी पच जाता है और इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता.

गुड़ शरीर के टेम्परेचर को नियंत्रित रखता है. इसमें एंटी एलर्जिक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए दमा के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फ़ायदेमंद साबित होता है.

गुड़ जोड़ों के दर्द से भी आराम दिलाता है. रोज़ गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करने पर जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

गुड़ में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.