Header Ads

गर्मी से है परेशान, ये 6 फल बनाये रखेंगे आपको हेल्दी और खूबसूरत

गर्मी से है परेशान, ये 6 फल बनाये रखेंगे आपको हेल्दी और खूबसूरत

आ गया है गर्मियों का मौसम अब जरुरी है अपने सेहत का खास ख्याल रखना नहीं तो एक छोटी लापरवाही डाल सकती है आपको काफी मुसीबत मे। गर्मियों में एक खास बात का ध्यान रखना चाहिए वह है अपने खान पान के तरीको का, जी हां अगर गर्मियों में नहीं रखेंगे खाने पीने में ध्यान तो पड़ सकते है बीमार। गर्मियों में फल, दही, छाछ, हरी सब्जी जैसे चीजे खाये , इनके साथ ही गर्मियों में फल खाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं। गर्मी में मौसमी फलों को खाने से नहीं होता है डिहाइड्रेशन , गर्मियों में मौसमी फलों के अपने-अपने अलग ही फायदे होते हैं जो स्वास्थ्य और खूबसूरती के हिसाब से फायदेमंद है।

खीरा/ककड़ी : - खीरा और ककड़ी हमारे शरीर को ठंडा रखती है। इनमें कैलोरी काम होती है और इनमें फाइबर भी पाया जाता हैं , साथ ही खीरा में एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता हैं जो हमारे शरीर को डिटॉक्स करती है। खीरा और ककड़ी में हाई वाटर कंटेट होता है जो हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। गर्मियों में जीतना ज्यादा हो सके खीरा और ककड़ी खाए।
तरबूज : - तरबूज विशेष करके हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। यह वजन कम करता है और साथ ही कोशिकाओं और मांसपेशियों को एक्टिव रखता है और हृदय की बिमारियों को दूर रखता है। आपको बता दें की तरबूज में पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन भी पाया जाता है।
नारियल : - नारियल पानी डिहाइड्रेशन के साथ ही अनिद्रा, रूसी, डायबिटीज, पेट के कीड़े आदि से आपको बचाता है नारियल पानी नेचुरल ड्रिंक है, इसमें प्राकृतिक शक्कर, विटामिन, मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइम, अमीनो एसिड होते है जो शरीर को काफी लाभ पहुंचाते है। 
बेल : - बेल का नाम आप लोगो ने तो सुनना ही होगा। बेल एक ऐसा फल है जो गर्मियों में आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं । बेल और बेल का शरबत दोनों ही हमारे शरीर को ठंडा रखता है और पाचन तंत्र को अच्छा रखता है। बेल नियमित रूप से खाने और पीने से बदहजमी, हृद्यरोग, भूख ना लगने की समस्या को दूर करने में मदद करता है। गर्मीयों में बेल का शरबत पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। 

लीची : -लीची में पानी की मात्रा अधिक होती है जो गर्मियों में हमारे शरीर को ठंडा रखने में काफी मदद करती है। लीची के ओर भी कई फायदे होते है जैसे लीची में साइट्रिक एसिड, विटामिन, टार्टरिक एसिड आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं जो गर्मियों में खनिज की कमी नहीं होने देते है।
अमरूद : - अमरुद हमारे शरीर में हार्मोनल फंक्शन को बैलेंस और कब्ज जैसे समस्या से दूर रखती है। अमरुद डायबिटीज और खास कर गर्भवती महिलाओ के लिए काफी फायदेमंद होती है। अमरुद मस्तिष्क को रिलैक्स रखता है। इनमे विटामिन ए, फोलेट, पोटैशियम, कॉपर और मैगनीज पाए जाते हैं, ये फाइबर और विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत होते है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.