Header Ads

ध्यान से होने वाले 5 अद्भुत फायदे

ध्यान से होने वाले 5 अद्भुत फायदे

ध्यान से होने वाले 5 अद्भुत फायदे
हमारे मन में अनेक प्रकार की ग्रंथिया होती है जिनमें सभी अंग क्रिया शील रूप से कार्य करते है। इसके साथ ही हमारे मन में कई कल्पनाएं और विचार भी चलते है। जो हमारे मन मस्तिष्क में कोलाहल मचाते है जिससे हमारा मन अशांत सा भटकता रहता है। लगातार सोच विचार से हमारे शरीर पर भी इसका बुरा असर देखने को मिलता है। हम कमजोर होते जाते है। जिसका असर त्वचा में भी काफी देखने को मिलता है। त्वचा मानव शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा है। जिससे सभी अंग जुड़े होते है और त्वचा की चमक से ही हमारी सुंदरता भी प्रभावित होती है। ध्यान एक ऐसी प्राचीन भारतीय पद्धति है जिसका उपयोग काफी समय से होता आया है। जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नवउर्जा का संचार करता है। ध्यान हमारे रोजमर्रा की जिंदगी के लिये काफी आवश्यक होता है। ये तन और मन दोनों को क्रियाशील बनाता है।

ध्यान एक ऐसी क्रिया है जिसके माध्यम आप अपने जीवन की अनेक समस्याओं का निवारण कर सकती है। वैसे ही जैसे हमे अपने शरीर के पोषण और स्वास्थ्य के लिए भोजन की जरूरत है, इसके अलावा हमारी त्वचा पर भी इसका विशेष असर देखने को मिलता है। तो जानें ध्यान के माध्यम से होने वाले फायदों के बारे में।
1. बेहतर और खूबसूरत त्वचा
ध्यान आपके शरीर की कोशिकाओं एंव इंद्रियों को नियत्रिंत कर मांसपेशियों को आराम देता है और नए त्वचा कोशिकाओं का निर्माण कर हमारे शरीर को क्रियाशील बनाता है। मुक्त कणों और तनाव का मुकाबला कर चेहरे पर पड़ी झुर्रियों की समस्या को दूर करता है। बढ़ते तनाव को कम कर , हार्मोनल असंतुलन, जैसी बुराईयो तो दूर कर हमारे तन मन को तरोताजा करता है।
2. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार
लगातार होती जीवन की भागदौड़ में अनेक प्रकार की उलझनें और तनाव आते है। जिससे हमारा मन हमेशा विचलित सा बना रहता है। ध्यान ऐसे समय में वरदान रूपी भेंट है, जिसे करके आप अपनी अंदर की उथल पुथल का काफी हद तक कम कर सकते है। क्योकि यह तनाव को कम कर शरीर को आराम पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा पुराने तनाव को भी कम कर सार्थक परिणाम देता है। इसलिये आपको अपने घर पर नियमित रूप से स्वच्छ जगह पर बैठकर व्यायाम करना चाहिए।
3. त्वचा हाइड्रेट
ध्यान करने से हमारा मन शांत होने के साथ शरीर में स्थिरता बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है। इससे शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है। और त्वचा की नमी को बनाये ऱखने के साथ उसे सुंदर और सुखद बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका भी अदा करता है। कई दिमागी बीमारियों को भी दूर कर मन तो शांति प्रदान करता है।
https://healthtoday7.blogspot.in/
Image Source: http://www.thespiritualseducer.com/

4. रक्तचाप को संतुलित करता है
तनाव बढ़ने से शरीर का रक्त चाप बढ़ने लगता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे समय के लिये विशेषकर उच्च रक्तचाप की समस्या के लोगों के लिए ध्यान एक तैयार टॉनिक है। जिसे नजरंदाज करना सबसे बड़ी भूल हो सकती है। ध्यान करने के लिये आप 15-20 मिनट तक अपनी दोनो आँखें बंद करें और ध्यान की मुद्रा में बैठ जाएं। यही आपके स्वास्थ के लिये सबसे बड़ा टॉनिक बन सकती है।
5. तन मन को मिलती है खुशी
ध्यान करने से हमारे शरीर की ग्रंथिया सिथर रहती है मन को अपने काबू में करने की शक्ति मिलती है। जिससे मानसिक चंचलता और अस्थिरता पर नियंत्रण आता आता है। जिससे हमारा मन हमेशा तनाव मुक्त रहते हुए खुश रहता है। एक खुश मन के साथ गुस्सा करने की आदत भी धीरे-धीरे काबू में आ जाती है। पूरे दिन अच्छा और सकारात्मक माहौल बना रहता है।
ध्यान हमारे तन मन को काबू करने की एक अद्भुत दवा है जिसके लिये अब प्रमुख स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी कहते है कि अपने को स्वस्थ रखने के लिये आप इसका चयन अवश्य रूप से करते हुए 10 से 15 मिनट का समय अवश्य रूप से दें। इसके लिये आप स्वच्छ और सांत पूर्ण जगह पर बैठ कर आंखें बंद कर ध्यान में पूरी तरह से मग्न हो जाये और अपने शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें। जिससे आप का शरीर काफी हल्का हो जायेगा और आपको इसके बाद अद्भुत शांति प्राप्त होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.