Header Ads

रोज खाएं 5 खुबानी, आंखों की रोशनी होगी तेज, ये 5 फायदे भी होंगे

रोज खाएं 5 खुबानी, आंखों की रोशनी होगी तेज, ये 5 फायदे भी होंगे



खुबानी को सूखे मेवों के रूप में चाव से खाया जाता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन कभी कभार करते हैं, तो इसे बढ़ाकर रोजाना पर ले आइए । खुबानी रोज खाने के चमत्‍कारी फायदे आगे जानिए ।

New Delhi, May 25 : खुबानी को अंग्रेजी में एप्रीकॉट कहा जाता है । ये एक बीज वाला फल है और इसे कच्‍चा, पका और सुखाकर हर प्रकार से इस्‍तेमाल किया जाता है । खुबानी के फज्ञयदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे । इसमें मौजूद ढेर सारे पोषक तत्‍वों में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस आदि मुख्‍य है । इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी ,सी और विटामिन ई भी पाए जाते हैं ।

खुबानी खाने का सही तरीका
खुबानी भारत के ठंडे प्रदेशों में उगाया जाने वाला प्रमुख फल है । ये कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बुहतायत में उगाया जाता है। इस फल को पकाकर खाने से ज्‍यादा सूखे मेवे के रूप में ज्‍यादा खाया जाता है । न्‍यूट्रीशनिस्‍ट के मुताबिक रोजाना खुबानी के 5 टुकड़े खाएं जाएं तो इससे आपको बहुत फायदा पहुंचेगा । इसे आप खाली पेट भी खा सकते हैं, और ब्रेकफास्‍ट में दूध के साथ भी पी सकते हैं ।

ब्लड प्रेशर में लाभदायक
अनियमित रक्‍तचाप, हाई लो बीपी में ये बहुत ही लाभ पहुंचाता है । खास बात ये कि इसे डायबिटीज के पेशेंट भी आसानी से खा सकते हैं । इसमें पोटेशियम अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है जो कि ब्लड वेसल्स से स्ट्रेस को दूर करके बीपी को कंट्रोल करता है। हाईब्लड प्रेशर के मरीजों को खुबानी खाना चाहिए ।
खून बढ़ाती है खुबानी
न्‍यूट्रीशनिस्‍ट के अनुसार खुबानी में आयरन बहुत अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है । खुबानी में कॉपर भी होता है जो कि शरीर में आयरन के एब्जॉर्ब होने की प्रॉसेस को बढ़ाता है जिससे बॉडी में ब्लड बनने की प्रॉसेस अच्छी हो जाती है। इसको ब्लड बनाने वाला टॉनिक भी कहा जाता है। यह आयरन की कमी को भी दूर करता है।

कैंसर से बचाव
खुबानी के बीजों का प्रयोग कैंसररोधी दवाईयों को बनाने में किया जाता है । रिसर्च के अनुसार खुबानी के बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी-17 कैंसर से बचाता है । साथ ही खुबानी में विटामिन A और विटामिन C अच्छी मात्रा में होता है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है । इससे कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है।

आखों और आंतों के लिए वरदान
विटामिन ए, सी, केरोटीनाइट और बीटा-कैरोटीन से युक्‍त होने के कारण खुबानी आंखों के लिए बेस्ट मानी जाती है । इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ ही आंखें भी हेल्दी रहती हैं । खुबानी में पेक्टिन फाइबर पाया जाता है, ये कब्ज को ठीक करता है । इसे खाने से आंत की अकड़न और कब्ज से राहत मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.