Header Ads

बैली फैट कम करने के 20 आसान तरीके

बैली फैट कम करने के 20 आसान तरीके 

अगर आपकी लगातार कोशिश भी वजन कम करने में नाकाम हो रही है तो यहाँ कुछ साधारण और प्रैक्टिकल टिप्स दिए जा रहे हैं। आपको सिर्फ इन तरीकों को 20 दिन तक बिना रुके नियमित रूप से करना होगा और फिर आपको असली परिणाम नजर आने लगेंगे। Read Motapa Ghatane aur Pet Kam Karne ke Upay
(Belly Fat Kam Karne ke Tarike)

Motapa Ghatane Pet Kam Karne ke Upay
आप तीन महीने में 10 किलो तक वजन कम करना चाहते है, या फिर पेट कम करना चाहते है, या अपनी स्फूर्ति बढ़ाना चाहते है, तो यह सब कुछ पहले एक डायरी में नोट करले।
उपयोग से ज्यादा कैलोरीज बर्न करना जरूरी होता है। 5 कि.मी. प्रति घंटे की रफ़्तार से की गई तेज़ वॉक जहां सिर्फ 145 कैलोरीज बर्न करती है वहीँ मैक डोनाल्ड के एक बर्गर से 465 कैलोरीज मिलती हैं।
शक्कर की जगह स्टेविया या मीठी पत्ती काम में लें सकते है। यह ब्लड शुगर भी कम करने में मदद करते है और डायबिटीज से भी बचने में सहायक है।
ब्राउन राइस में कैलोरीज कम होती हैं और ज्यादा फाइबर होने की वजह से इसे खाने के बाद ज्यादा समय तक पेट भरा रहता है।
भूखे रहने के बजाये “नेगेटिव-कैलोरी फ़ूड” खाएं जिसमे कैलोरीज नहीं के बराबर होती हैं।
फ्राइड के बजाएं हमें बेक्ड खाना चाहिए। या फिर एयर-फ्रायर का इस्तेमाल करना चाहिए।
अल्कोहल और ज्यादा शक्कर वाली मॉकटेल्स से भी दूरी बनायें। ताज़ा नीम्बू पानी या नीम्बू सोडा बिना शक्कर के पीना ज्यादा सही रहेगा।
सुबह ब्रेकफास्ट के पहले एक फल खाएं, फिर मिड-मोर्निंग स्नैक्स खाने की जगह एक फल और खाएं। फिर दोपहर में लंच करने से पहले ताज़ी सब्जियों वाला सलाद खाएं। शाम को फिर एक और फल खाएं। रात को एक बाउल भरके वेजिटेबल सूप लें या एकदम कम तेल में बनी हुई सब्जियां लें, या फिर सलाद खाएं।
सोने के बीच कम वक़्त होता है, इसका असर हमारी पाचन शक्ति पर पड़ता है और हमारी वजन घटाने की प्लानिंग बिगड़ जाती है।
नमक आपके वेट-लॉस प्लान के लिए घातक है और इससे वाटर-रिटेंशन और ब्लोटिंग(शरीर फूलना या सूजना) जैसी तकलीफें होती हैं। इसलिए ऐसी चीज़ों से दूरी बनाएं।
आपको ही हेल्दी-रेसिपीज बनाना सीख लेना चाहिए। न सिर्फ आप हेल्दी खाना बनाना सीख जायेंगे बल्कि वजन भी कम होगा और क्या खाना है इस बारे में आप कॉनशिअस भी हो जायेंगे और यह आपके और आपके परिवार के लिए भी फायदेमंद होगा।
मसालों में मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले गुण होते हैं। काली मिर्च, लाल मिर्च, जीरा, हल्दी, राई सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि वजन कम करने में भी मदद करते हैं।
ड्राई फ्फ्रूट्स जैसे बादाम, पिश्ता और अखरोट में गुड-फैट्स होते हैं जो संपूर्ण सेहत सुधारते हुए वजन भी कम करते हैं।
रेड मीट की जगह चिकन खाएं। इसमें प्रोटीन बहुत होता हैं और इससे पेट काफी देर तक भरा रहता है।
अक्सर जब हम “भूखे” होते हैं तो हमें असल में प्यास लगी होती है और हमारे शरीर को बस कुछ चाहिए होता है। इसके लिए पानी पीकर उस “भूख” को मिटाया जा सकता है। जानिए क्यों जरुरी है पानी पीना
अपनी दिनचर्या की शुरुआत एक्सरसाइज या जॉगिंग से होनी चाहिए। रात को अच्छी नींद लेने के बाद सुबह सुबह हम स्वच्छ और ऊर्जावान महसूस करते है इसलिए वर्क-आउट के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है।
बहुत से लोग वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं। पर ये अनुचित कदम है।
योग, एरोबिक्स, वेट ट्रेनिंग, तैरना, ज़ूम्बा या कुछ और भी किया जा सकता है। वजन कम करने की बुनियाद है 45 मिनट की एक्सरसाइज।
इससे आपकी मसल्स गठित होंगी और आपका मेटाबोलिज्म बढ़ेगा जो आपके शरीर को फैट-बर्निंग-मशीन बना देगा।
रोज़ रोज़ जिम ना जाएँ। कभी डांस क्लास, कभी जॉगिंग, कभी मार्शल आर्ट्स अपनाने से भी आपके शरीर का फैट कम होगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.