Header Ads

रात को पानी में भिगोकर रखे 2 भिंडी का पानी 7 दिन पीने से मिलेंगे ये चमत्कारी लाभ !


रात को पानी में भिगोकर रखे 2 भिंडी का पानी 7 दिन पीने से मिलेंगे ये चमत्कारी लाभ !


हमे बचपन से बताया जाता है की हरी सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है और इनके सेवन से शरीर तंदरुस्त रहता है पर आजकल की लाइफस्टाइल में जहाँ एक तरह हम डिब्बा बंद खाने और फ़ास्ट फ़ूड की तरफ ज्यादा ध्यान देते है वहीँ बाजार में हरी सब्जियों की कीमत भी परेशान करने वाली है।

लेकिन इन सबसे अलग सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है क्योंकि आज के समय में कब किस उम्र में कोनसा रोग आपको घेर ले कहना मुश्किल है। भिंडी का नाम तो आप सभी ने अवश्य ही सुना होगा। लोग इसे ओकरा के नाम से भी जानते हैं। यह एक ऐसी सब्जी है जिसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।
भिंडी में कई खनिज तत्व पाए जाते हैं जिनमें से मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन तत्व शामिल हैं। यह सभी तत्व हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। दोस्तों वैसे तो भिंडी की सब्जी बनाकर खाई जाती है।

लेकिन अगर आप रात को सोते समय 2 भिंडी पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उस पानी का सेवन करते हैं। तो उससे आपके शरीर को जबरदस्त फायदे मिलते हैं तो चलिए जान लेते हैं उन फायदों के बारे में।


शुगर को करें कंट्रोल
शुगर के मरीजों के लिए यह पानी अमृत के समान है क्योंकि सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शुगर से 1 महीने में छुटकारा मिल जाएगा।

किडनी के लिए फायदेमंद
भिंडी में पाए जाने वाले सभी खनिज तत्व पानी में घुलकर मिक्स हो जाते हैं। और जब आप इस पानी का सेवन करेंगे तो यह तत्व आपकी किडनी को रोगों से बचाए रखने में मदद करते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाए
दोस्तों यह पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होने लगती है क्योंकि भिंडी में विटामिन ए तत्व प्रचुर मात्रा में मिलता है। यह तत्व पानी में घुलकर आपके शरीर में चला जाता है। जिस कारण आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.