Header Ads

गर्मियों में गन्‍ने का जूस पीने के 10 फायदे

गर्मियों में गन्‍ने का जूस पीने के 10 फायदे
अगली गेलरी
गर्मियों में गन्‍ने का जूस है वरदान, जानें 10 फायदे


गर्मियों के हेल्‍थ ड्रिंक्‍स के बारे में सोचने पर बेल का शर्बत, आम का पना और गन्‍ने के जूस का विचार दिमाग में आता है। बेल और आम के फायदों के बारे में तो हम सब लोग जानते हैं, लेकिन गन्‍ने के जूस की अनदेखी कर देती हैं। मगर क्‍या आप जानते हैं कि गन्‍ने का जूस गर्मियों के लिए वरदान है। बस जरूरत है तो इसकी हायजीन पर ध्‍यान देने की। अगर आप सही मात्रा में गन्‍ने का जूस पिएं तो यह कई बीमारियों से दूर रखता है...

तनाव से निपटने में कारगर

गन्‍ने के जूस में पाए जाने वाले एमीनो एसिड स्‍ट्रैस हॉर्मोन के स्‍तर को संतुलित बनाए रखते हैं। रोजाना गन्‍ने का जूस पीने से अनिद्रा की समस्‍या भी दूर होती है।

वजन घटाने में मददगार





गन्‍ने के जूस में मौजूद फाइबर फैट के साथ मिलकर आपको ओवईटिंग करने से रोकते हैं। यह वजन को भी कम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद नैचरल शुगर कैलोरी को भी घटाते हैं।

ब्‍लड प्रेशर रखता है कंट्रोल
पॉटेशियम से भरपूर गन्‍ने का जूस ब्‍लड सर्कुलेशन को स्‍मूथ करता है। इस कारण ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हर्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है। 

त्‍वचा की करता है देखभाल

इसमें अल्‍फा हाइड्रॉक्‍सी एसिड होने के कारण यह स्किन को भी हेल्‍दी बनाए रखता है। गन्‍ने का जूस रोजाना पीने से गर्मी के कारण होने वाले त्‍वचा के रोग से मुक्ति मिलती है।
नैचरल सोर्स ऑफ एनर्जी


भूख लगने पर ए‍क गिलास गन्‍ने का जूस पीने से भूख शांत होती है और आपको इंस्‍टेंट एनर्जी मिलने के साथ थकान दूर होती है। यह शरीर में शुगर के लेवल को भी मेंटेन रखता है।
गर्भावस्‍था में भी फायदेमंद

गर्भावस्‍था के दौरान गन्‍ने का जूस पीने से मैटाबॉलिज्‍म और पाचन दुरुस्‍त रहता है। दिन भर के लिए ऊर्जा भी मिलती है।

दांतों में कैविटी होने से रोकता है

गन्‍ने में मौजूद कैल्‍शियम और फॉस्‍फोरस दांतों के इनेमल की सुरक्षा करता है और मसूड़ों को मजबूत बनाता है।

हड्ड‍ियों को बनाता है मजबूत

गन्‍ने के जूस में कैल्शियम, आयरन, पॉटेशियम, मैग्‍नीशियम जैसे तत्‍व होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस को होने से रोकता है।

कोलेस्‍ट्रॉल घटाता है

कई अध्‍ययनों में बताया गया है कि गन्‍ने का जूस पीने से पूरे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर सही बना रहता है और इस वजह से दिल के रोग होने की आशंका घट जाती है।

पाचन रखे दुरुस्‍त

फाइबर होने के कारण यह खाने को जल्‍दी हजम करता है। पेट में जलन और एसिडिटी जैसी समस्‍याएं भी खत्‍म होती हैं और कब्‍ज भी दूर रहता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.