Header Ads

ज्यादा देर तक बैठे रहने से घट सकती है आपकी उम्र और हो सकती हैं बीमारियाँ



Healths Is Wealth  


मानव जीवन अब पहले की तरह नहीं रह गया है। चलने-फिरने से जुड़े काम तेजी से कम हो रहे हैं। ऐसे काम बढ़ रहे हैं जिसमें आपको एक ही स्थान पर बैठना होता है। हालांकि बैठना भी हर इंसान के लिए जरूरी है मगर फिर भी यदि इसकी भी अधिकता हो तो फिर बात कैसे बनेगी। 

अमेरिका की कैन्सस यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च से पता चला है कि यदि आप घर में या ऑफिस में लगातार आठ घंटे से ज्यादा बैठते हैं तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। दुनिया में 70 प्रतिशत लोग 6 घंटे से ज्यादा समय कुर्सी पर बैठते हुए बिताते हैं। ऐसे में उनमें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और ह्रदय सम्बन्धी रोग देखने को मिलते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा देर तक बैठना एक तरह से धूम्रपान करने जितना ही हानिकारक है। रिसर्च तो कहती है कि आठ घंटे से ज्यादा एक ही जगह पर बैठना आपकी उम्र को भी कम सकता है।


Healths Is Wealth  

शरीर में फैट बढ़ता है




एक अध्ययन के अनुसार जब हम घूमना-फिरना, सामान उठाना आदि रोजमर्रा के काम-काज करते हैं तो हमारी कुछ कैलोरीज बर्न होती है, जिसके कारण शरीर से फैट कम होता है। अधिक समय तक बैठे रहने से कैलोरीज भी बर्न नहीं हो पाती। नतीजतन मोटापा बढ़ने लगता है।


हो सकती हैं कई बीमारियाँ
Healths Is Wealth  


बढे हुए फैट के कारण ह्रदय रोग,स्ट्रोक,मधुमेह, कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याएँ होने का खतरा बढ़ जाता है।


ह्रदय को पहुँचता है नुकसान




लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से हमारे दिल को काफी नुकसान पहुँचता है। एक ही जगह पर बैठे रहने से हमारा ह्रदय शरीर के सभी अंगों में रक्त प्रवाह ठीक से नहीं कर पाता जिसकी वजह से शरीर में उच्च रक्तचाप. कोलेस्ट्रोल, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का जन्म हो जाता है।


Healths Is Wealth  

खराब हो सकती हैं पीठ,गर्दन और रीढ़


एक ही जगह पर घंटो गलत तरीके से बैठे रहना पीठ, रीढ़ और गर्दन के लिए बेहद नुकसानदायक है। बहुत अधिक समय तक बैठे रहने से हमारी रीढ़ के हड्डी और उससे जुड़ी डिस्क पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है, जिससे हड्डियों का समय से पूर्व ही पतन हो जाता है। व्यक्ति दर्द से परेशान होने लगता है।


तनाव जैसी समस्या हो सकती है
Healths Is Wealth  

लंबे समय तक बैठे रहने से मांसपेशियों में खिंचाव या तनाव जैसी समस्या हो सकती है, जिसकी वजह से पीठ और गर्दन में दर्द पैदा हो सकता है।

Healths Is Wealth  
हो सकती है मधुमेह की समस्या


जो लोग अधिक समय तक बैठे रहते हैं और व्यायाम नहीं करते हैं तो उनमें मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है।

Healths Is Wealth  
हो सकता है कैंसर


बहुत अधिक समय तक बैठे रहने से फेफड़े, गर्भाशय, एंडोमेट्रियल, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।




लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर में deep vein thrombosis(DVT) जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। DVT से पीड़ित व्यक्ति के शरीर की नसों में खून का थक्का जम जाता है। आमतौर पर यह समस्या पैरों में होती है।


1) बैठने के लिया सही आसन का उपयोग करें।


2) फोन पर बात करते समय थोड़ा चलें



3) हर 30 मिनिट बाद 10 मिनिट का एक वॉकिंग ब्रेक लें
Healths Is Wealth  



4) शारीरिक व्यायाम और योग को अपनी दैनिक दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएं।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.