Header Ads

गर्मियों में पीए ये जूस..हमेशा रहेंगे फिट....


गर्मियों में पीए ये जूस..हमेशा रहेंगे फिट....

गन्ने का रस गर्मी के मौसम में सबसे बढ़िया माना जाता है। इसे पीने से शरीर में गर्मी तो खत्म होती ही है साथ ही में शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं।
एनर्जी लाएं- गन्ने का रस पीने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। गर्मियों में इसे पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। अगर काम के दौरान आपको ज्यादा थकावट हो तो आप गन्ने का रस पी सकते हैं।
लीवर करें साफ- लीवर में इंफेक्शन होने पर गन्ने का रस काफी कारगार उपाय है। इसे पीने से लीवर सुरक्षित रहता है और इंफेक्शन में बहुत जल्दी आराम मिलता है।
बुखार में है फायदेमंद- बुखार में भी गन्ने का जूस काफी फायदेमंद है। यह बुखार के प्रभाव को कम करने के अलावा इससे होने वाली प्रोटीन की कमी की भी पूर्ति करता है। 
पाचन क्रिया करें मजबूत- अगर आपको कब्ज का समस्या है तो गन्ने का रस पीना शुरू करें। इसे पीने से पुरानी से पुरानी कब्ज राहत मिल सकती है। गन्ने के रस में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं।

जानिए गर्मी मेंनींबू पानी पीने के क्या हैं फायदे....


गर्मी के मौसम में धूप से निजात पाने के लिए नींबू पानी को बेस्ट ड्रिंक माना जाता है।विटामिन सी से भरपूर नींबू का स्वाद कई तरह की बीमारियों से राहत दिलाने में भी बहुत कारगर है। नींबू पानी से पीने से होते है ये फायदे... 

पाचनतंत्र बेहतर- पाचनतंत्र खराब हो तो भूख न लगने की समस्या हो सकती है। इससे शरीर में कमजोरी भी आनी शुरू हो जाती है। जो लोग भूख न लगने की शिकायत करते हैं, उन्हें नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह पेट की सूजन, डकार, जलन और गैस से राहत दिलाता है। 

स्किन बनाए ग्लोइंग- स्किन प्रॉब्लम यानि ऑयली स्किन,मुंहासों,कालेपन से परेशान हैं तो इसका बेहतर उपाय है नींबू पानी। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण स्किन को डिटॉक्स करने का भी काम करते हैं। जिससे चेहरे में रंगत आनी शुरू हो जाती है। 
गले की खराश दूर- गले में खारिश होने पर गर्म पानी में नींबू का रस मिला कर पीने से काफी राहत मिलती है। यह संक्रमण से बचाव करने का काम करता है। 


इस चीज का करें इस्तेमाल...हो जाएगा सिर दर्द दूर....


सिरदर्द से राहत पाने के लिए एलोवेरा भी बहुत फायदेमंद है। इसमें ढेर सारे एंटीऑक्सिडेट्स और मिनरल्स होते हैं जो दर्द और सूजन को दूर करने में मददगार होते हैं। सिर्फ सिरदर्द ही नहीं अायुर्वेद में शरीर की 200 से अधिक परेशानियों का इलाज एलोवेरा है।


कैसे करें एलोवेरा जैल का इस्तेमाल
एक बाउल में चुटकी भर हल्दी, आधा चम्मच फ्रैश एलोवेरा जैल और दो बूंद लौंग का तेल डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे माथे पर लगाएं। 10-15 मिनट तक आपका सिरदर्द ठीक हो जाएगा। ऐलोवेरा जैल से मांसपेशियां रिलैक्स होती है। एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर को बीमारियों से दूर रखा जा सकता है। इसके अलावा आप डेली बाम में एलोवेरा जैल मिलाकर लगा सकते है। 

एलोवेरा जैल इस्तेमाल करते समय रखें इस बात का ध्यान 
एलोवेरा जैल में पीला पदार्थ पाया जाता है जिसे एलो लेटेक्स कहते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस पीले रंग में लेटेक्स टॉक्सिक होता है जिससे कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा की पत्ती को तोड़कर कुछ देर के लिए एेसे ही छोड़ दे। कुछ देर बाद जब इसका पीला पदार्थ निकल जाए तो पानी के साथ धोकर इस्तेमाल करें।

जाने गर्मियों में खरबूजा खाने के क्या हैं फायदे....



गर्मियों में तरबूज, खरबूजा , बेल आदि मौसमी फलों की अधिक डिमांड होती हैं। अगर बात खरबूजे की हो तो यह गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य प्रॉबल्म को दूर रखने में भी मदद करता है। खरबूजे में पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिसे खाकर शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

-खरबूजे में फैट की मात्रा काफी कम होती है, जिसे खाने से वजन बढ़ने की कोई टेंशन ही नहीं रहती। इसके अलावा में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है और यह शरीर में एनर्जी बनाएं रखता है। इसे खाने पेट भी भरा रहता है। 

-दिल के लिए भी खरबूजा काफी फायदेमंद है। इसे खाने से दिल की बीमारियों से बचाव रहता है। खरबूजे में मौजूद एडिनोसिन शरीर में खून को पतला करता है, जिससे रक्त गाढ़ा होने से बचा रहता है। इसे खाने से हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, स्ट्रोक अन्य आदि का खतरा कम रहता है। 

-खरबूजे में मौजूद विटामिन सी शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नष्ट करता है, जिससे बुढ़ापे की निशानियों से लंबे समय तक बचा रहा जा सकता है। इसके सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत रहती है। 

क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध में लगभग वो हर तत्व मौजूद होता है, जो शरीर के लिए आवश्यक होता है। ये विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना होता है। दूध पीने से हमारे शरीर को ताकत भी मिलती है। अक्सर कुछ लोगों को ये समझ नहीं आता है कि ठंडा दूध पीना सेहतमंद होता है या फिर गर्म। कई लोगों को लगता है कि गर्म दूध पीना उतना सेहतमंद नहीं होता है, जितना की ठंडा दूध पीना। बहुत से लोगों को नहीं पता कि गरम दूध में कितने सारे फायदे छुपे हुए हैं। अगर रात को थकान होने के बावजूद भी नींद ना आए या फिर कब्ज ने कई दिनों से परेशान कर रखा हो, तो गरम-गरम दूध आपकी सहायता कर सकता है। 

क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे

1. हडि्डयों में कैल्शियम की पूर्ति 
हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हडि्डयां मजबूत बनती हैं और हडि्यायों में कैल्शियम की पूर्ति होती है।



2. प्रोटीन का खजाना 
दिन की शुरूआत में एक गिलास गर्म दूध पीने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है और इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।



3. कब्ज की समस्या 
दूध पाचन के लिए बोहत ही फायदेमंद होता है। जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं।



4. थकावट दूर करता है 
अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी ही थक जाते हैं तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए। इसे खासतौर पर बच्चों को हर रोज दूध पीने के लिए दिया जाना चाहिए।



5. गले के लिए फायदेमंद 
अगर आपके गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं। दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है।


6. तनाव दूर करें 
अगर आप को किसी बात की कोई तनाव हा तो आप ऎसे में हल्का गर्म दूध पीए। दूध पीने से दिनभर का तनाव कम हो जाता है और आप राहत महसूस करेंगे


7. अच्छी नींद आती है
रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.