Header Ads

जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो करें जुंबा डांस


जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो करें जुंबा डांस 

Healths Is Wealth  



Zumba dance in hindi आजकल ज्यादातर लोग अपने वजन को लेकर पहले की अपेक्षा ज्यादा सतर्क रहने लगे हैं। मोटापा या शरीर का वजन बढ़ना एक ऐसी समस्या है, जिसमें व्यक्ति के शरीर में फैट तेजी से बढ़ने लगता है। हार्मोन का असंतुलन या आवश्यकता से अधिक भोजन करना (overeating) वजन बढ़ने का मुख्य कारण है। दवाओं के हानिकारक प्रभाव से भी वजन बढ़ता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर में ज्यादातर हार्मोन के असंतुलन के कारण वजन बढ़ता है। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज एवं उचित आहार सहित अन्य कई उपाय हैं लेकिन जुंबा डांस एक ऐसा उपाय है जिसकी मदद से कम दिनों में बहुत तेजी से वजन कम किया जा सकता है। आइये जानते है जुंबा डांस के फायदे और करने का तरीका क्या है।

1. जुंबा डांस क्या है? – What is Zumba Dance in Hindi
2. जुंबा डांस फॉर्म – Zumba Dance Form in Hindi
3. जुंबा डांस वर्कआउट वजन घटाने के लिए – Zumba Dance Workout for weight loss in Hindi
4. जुंबा डांस के फायदे – Zumba Dance benefits in Hindi
5. जुंबा डांस के लिए महत्वपूर्ण टिप्स – Tips For Zumba Dance in Hindi
जुंबा डांस क्या है? – What is Zumba Dance in Hindi
Healths Is Wealth  

जुंबा डांस एक लैटिन एरोबिक डांस है और यह हिप-हॉप जैसे विभिन्न लैटिन नृत्यों से संयुक्त रूप से मिलकर बना है। जुंबा डांस का मुख्य केंद्र इसका म्यूजिक होता है। जुंबा डांस करने से प्रतिदिन 300 से 500 कैलोरी घट सकती है। जुंबा डांस एक अंतराल प्रशिक्षण सत्र (interval training session) है, जिसमें धीमे और बहुत तेज गति दोनों तरह से डांस किया जाता है। यह सेशन व्यक्ति के हृदय पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालता है। जुंबा डांस एक कॉर्डियो डांस है, जो अन्य डांस की अपेक्षा तेजी से वजन घटाता है। यह नृत्य शरीर में मांसपेशियों पर ही आधारित होता है। यह हर तरह से शरीर को टोन करता है और शरीर को मजबूती प्रदान करते हुए आकर्षक काया भी देता है। (
जुंबा डांस फॉर्म – Zumba Dance Form in Hindi

Healths Is Wealth  
Zumba dance जुंबा डांस शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर को सही आकार भी प्रदान करता है। यह डांस कई अन्य तरह के डांस को एक साथ मिलाकर किया जाता है। यह डांस करने से व्यक्ति की एनर्जी बढ़ती है और डांस में दिलचस्पी भी बढ़ती है। जुंबा डांस में इन नृत्य शैलियों (dance style) को शामिल किया जाता है-
हिप-हॉप
सांबा (Samba)
फ्लेमेन्को (Flamenco)
सालसा
मेरिंग्यू (Meringue)
टैंगो (Tango)
चा-चा-चा (Cha- cha – cha)
भांगड़ा

वजन घटाने के लिए हर उम्र के लोगों को जुंबा डांस करने के साथ ही स्वस्थ आहार का भी ध्यान रखना जरूरी है। प्रतिदिन सही तरीके से जुंबा डांस का अभ्यास करके शरीर के वजन में फर्क को आसानी से नोटिस किया जा सकता है।
जुंबा डांस वर्कआउट वजन घटाने के लिए – Zumba Dance Workout for weight loss in Hindi


Zumba dance जुंबा डांस में पारंगत ट्रेनर ही इस डांस को अच्छे से सीखाने के बाद इसे सही तरीके से करने के लिए प्रेरित करते हैं ताकि अधिक से अधिक कैलोरी नष्ट होने में मदद मिल सके। जुंबा डांस को सीखाने और करने में प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षु दोनों की रूचि होनी चाहिए अन्यथा इस डांस का कोई लाभ नहीं होता है। जुंबा डांस की सहायता से वजन घटाने के लिए प्रतिदिन इसका अभ्यास करना जरूरी होता है अन्यथा वजन में कोई विशेष फर्क नहीं दिखता है। इसके अलावा यह डांस स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करता है।
जुंबा डांस के फायदे – Zumba Dance benefits in Hindi

1. जुंबा डांस के फायदे कैलोरी घटाने में – Zumba Dance Burn Calories in hindi
2. जुंबा डांस के फायदे श्वसन एक्सरसाइज में – Zumba Dance for Breathing Exercise in hindi
3. जुंबा डांस के लाभ फुर्ती बढ़ाने में – Zumba Dance for quickness in hindi
जुंबा डांस के फायदे कैलोरी घटाने में – Zumba Dance Burn Calories in hindi


शरीर की कैलोरी को कम करने के लिए जुंबा डांस बहुत लोकप्रिय है। यह तेज, आकर्षक और लयबद्ध डांस है। औसतन जुंबा डांस के एक सेशन में 300 से 500 कैलोरी कम होती है। इसलिए मोटापा को कम करने या वजन घटाने के लिए यह डांस काफी फायदेमंद है।
जुंबा डांस के फायदे श्वसन एक्सरसाइज में – Zumba Dance for Breathing Exercise in hindi


जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि जुंबा डांस एरोबिक एक्सरसाइज है और आपको गहरी सांस लेने में मदद करता है और इसकी वजह से वजन कम होता है और श्वसन के लिए फेफड़ों की क्षमता भी बढ़ती है। (और पढ़े – 
जुंबा डांस के लाभ फुर्ती बढ़ाने में – Zumba Dance for quickness in hindi


वजन घटाने के अलावा जुंबा डांस अच्छे फिटनेस बनाने में भी मदद करता है। जुंबा डांस शरीर के हर एक हिस्से में समान रूप से कार्य करता है और सभी मांसपेशियों को टोन करता है। इसका अर्थ यह है कि यदि आप प्रतिदिन जुंबा डांस का अभ्यास करें तो आप अधिक स्लिम और फिट हो सकते हैं।
जुंबा डांस के लिए महत्वपूर्ण टिप्स – Tips For Zumba Dance in Hindi

जुंबा क्लास ज्वाइन करने से पहले यह जरूर पता करें कि आपको ट्रेनर कितना दक्ष है।
डांस एक सामूहिक क्रिया है और जब आप अधिक लोगों के साथ डांस करेंगे तभी आपको इसका आनंद भी प्राप्त होगा। इसलिए पर्सनल ट्रेनर ना रखें और ना ही अकेले डांस करें।
जुबा डांस एक तरह का एक्सरसाइज ही है, इसलिए आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या हो तो जुंबा डांस करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
बेहतर परिणाम के लिए आपको कम से कम 45 मिनट तक जुंबा डांस करना चाहिए। इससे कम समय तक डांस करने से शरीर महज गर्म होकर ही रह जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.