Header Ads

पसलियों में दर्द का घरेलू उपचार |

Healths Is Wealth  · 
पसलियों में दर्द का घरेलू उपचार |
पसलियों के लिए इमेज परिणाम


पसलियों में दर्द होने पर कैसे करें घरेलू उपचार

हमारी पसलियों में दर्द अधिक ठंडे पदार्थों का सेवन करने से होता हैं. पसलियों में दर्द होने की शिकायत हर उम्र के व्यक्तियों को रहती हैं. क्यूंकि ठंडे पदार्थों का सेवन करना खासतौर से गर्मी के दिनों हर उम्र के लोगों को अच्छा लगता हैं. बुजुर्ग ठंडी चीजों का सेवन करने से स्वयं को रोक लें. परन्तु बच्चे और बड़े खासतौर से कुल्फी, आइसक्रीम और फलूदा आदि ठंडी चीजों का सेवन करना गर्मी के दिनों में पसंद करते हैं और खुद को इन चीजों का सेवन करने से नहीं रोक पाते.
Healths Is Wealth  · 


पसलियों में दर्द होने के कारण

पसलियों में दर्द जैसे की हम ऊपर आपको बता चुकें हैं की ठंडी चीजों का सेवन करने के कारण होता हैं. अत्यधिक ठंड पड़ना भी पसलियों में दर्द होने का एक कारण हैं. बच्चों की सेहत पर ठंड का प्रभाव अधिक पड़ता हैं. क्यूंकि उनका शरीर बड़ों के शरीर से नाजुक होता हैं. मौसम में लगातार परिवर्तन होने के कारण भी कई लोगों की पसलियों में दर्द हो जाता हैं. कुछ व्यक्ति धूप में से आते ही फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं. धूप में से आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से भी पसलियों में दर्द की शिकायत हो जाती हैं. पसलियों में दर्द कुछ फलों के खाने के कारण भी हो जाता हैं. जैसे - अनार, तरबूज, खीरा, संतरा, सेब और केला आदि फलों का अधिक मात्रा में सेवन करने से फेफड़ों में कफ जम जाता हैं. जिसके परिणाम के रूप में हमारी पसलियों में दर्द होने लगता हैं. 


Home Remedies for Ribs Pain

Healths Is Wealth  · 
पसलियों में दर्द होने के लक्षण

पालियों में दर्द होने पर सांस लेने में बहुत दिक्कत होती हैं. ऐसा फेफड़ों में कफ जम जाने के कारण या फेफड़ों में अधिक ठंड लग जाने के कारण होता हैं. फेफड़ों में कफ जम जाने के कारण हमारे शरीर की वायु बार – बार हमारे फेफड़ों से टकराने लगती हैं. जिसके परिणाम स्वरूप हमारी पसलियों में दर्द उत्पन्न हो जाता हैं. पसलियों में अधिक दर्द होने पर दर्द से पीड़ित व्यक्ति का हाथ बार – बार उसकी छाती पर जाता हैं. पसलियों में दर्द होने पर पीड़ित व्यक्ति की सांस की गति तीव्र हो जाती हैं तथा पसलियों में दर्द होने पर शरीर की भूख - प्यास मिट जाती हैं. कभी – कभी पसलियों में दर्द होने पर बुखार भी हो जाता हैं. पसलियों में दर्द होने पर पुरे शरीर में बेचैनी हो जाती हैं. सोने, बैठने या लेटने का या किसी एक अवस्था में रहने का मन नहीं करता. हाथ - पैर ढीले पड जाते हैं. 



पसलियों के दर्द के लिए उपचार

पसलियों में असहनीय दर्द होने पर हम कुछ आसान घरेलू उपायों का भी प्रयोग कर सकते हैं. जो की निम्नलिखित हैं – 



1. हिंग व अंडे की जर्दी को मिलाकर सेवन करने से भी पसलियों के दर्द से छुटकारा मिल जाता हैं. पसलियों के दर्द से राहत पाने के लिए शुद्ध हिंग लें और उसे पीस लें. हिंग को पिसने के बाद इसे अंडे की जर्दी में अच्छी तरह से मिला लें. अब अंडे की जर्दी और हिंग के लेप से पसलियों की मालिश करें. आपकी पालियों का दर्द ठीक हो जायेगा.

Pasliyon mein Dard ka Ghrelu Upchar


2. पसलियों के दर्द को ठीक करने के लिए आप गेंहू के आटे से बनी रोटी का भी प्रयोग कर सकते हैं. पसलियों के दर्द को ठीक करने के लिए रोटी को एक तरफ से पका लें और एक तरफ से कच्ची ही रहने दें. अब थोडा सा सरसों का तेल लें और उसे गरम करके रोटी के कच्चे भाग पर लगा लें. रोटी पर तेल लगाने के बाद रोटी को अपनी पसलियों में जहां पर दर्द हैं उस पर रोटी के तेल वाले हिस्से को बांध दें. रोटी को बांधने से आपकी पसलियों को दर्द से राहत मिलेगी.

पसलियों के लिए इमेज परिणाम

3. पसलियों के दर्द को ठीक करने के लिए आप चुना और शहद का भी उपयोग कर सकते हैं. पसलियों के दर्द को ठीक करने के लिए चुना और शहद की बराबर मात्रा लें और दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को अपनी पसलियों पर लगा लें. आपकी पसलियों के दर्द से आराम मिलेगा.



4. जीरे के पानी की भाप से भी पसलियों के दर्द से राहत मिल जाती हैं. पसलियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए 2 गिलास पानी लें और उसमे 4 चम्मच जीरा डाल लें. अब इस पानी को गरम करने के लिए रख दें. अब एक साफ कपड़ा लें और उसे जीरे के गरम पानी में भिगोकर उसे निचोड़ दें. निचोड़ने के बाद कपड़े की भाप से पसलियों को सेकें. आपकी पसलियों का दर्द ठीक हो जायेगा.



5. राई का लेप करने से भी पसलियों का दर्द ठीक हो जाता हैं. पसलियों के दर्द को ठीक करने के लिए करीब 250 ग्राम राई के दाने लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें. पिसने के बाद इसे थोडा गरम कर लें. अब इस लेप को पसलियों में जहां पर दर्द हैं उस स्थान पर लगाये. आपकी पसलियों को दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

पसलियों के लिए इमेज परिणाम

6. गरम दूध का सेवन करने से भी पसलियों का दर्द ठीक हो जाता हैं. पसलियों के दर्द से राहत पाने के लिए एक गिलास गरम दूध लें. 4 या 5 छोटी इलायची लें और उन्हें पीसकर दूध में मिला लें. अब इस दूध में थोड़ी सि हल्दी को मिला लें और इस दूध का सेवन करें. हल्दी को गरम दूध में मिलाकर पीने से वैसे भी हर दर्द दूर हो जाता हैं. हल्दी के साथ छोटी इलायची के पाउडर को मिला कर पीने से जल्द ही आपकी पसलियों के दर्द में राहत मिलेगी.
पसलियों के लिए इमेज परिणाम

मेथी और काला नमक का सेवन करना पसलियों के दर्द को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता हैं. पसलियों के दर्द को ठीक करने के लिए 200 ग्राम मेथी के दाने लें और इन्हें हल्का – हल्का भून लें. भूनने के बाद मेथी के दानों को पीस कर इसमें थोडा काला नमक मिला कर चुर्ण बना लें. अब इस चुर्ण का प्रयोग दिन में दो बार 2 – 2 चम्मच करें. इस चुर्ण का लगातार 25 से 30 तक इस्तेमाल करने से आपकी पसलियों के दर्द में राहत मिलेगी. 

पसलियों में दर्द का घरेलू उपचार




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.