Header Ads

चौंकिए मत! प्याज दूर करता है पैरों की गंध,


चौंकिए मत! प्याज दूर करता है पैरों की गंध, जानिए पूरी बात
सेहत के लिए फायदेमंद है प्याज।
Healths Is Wealth


Healths Is Wealth
प्याज और लहसुन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह बात आपने कई बार सुनी होगी। कई लोगों ने आपको यह बताया होगा। मगर क्या आपने कभी सुना था कि प्याज को मोजे में रखकर सोने से भी बहुत फायदा होता है। जी हां। यह सच है। 

वाकई प्याज को मोजे में रखकर सोने से बहुत फायदा मिलता है। ब्लड, हार्ट, बैक्टीरिया से संबंधित बहुत से फायदे हैं जो प्याज से मिल सकते हैं। एक शोध के मुताबिक पैरों के नीचे सीधे अलग-अलग तंत्रिका तंत्र होते हैं, जो कि शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी हुई होती हैं। 

ये शरीर के भीतर एक शक्तिशाली बिजली के सर्किट की तरह से काम करते हैं। मगर ये अक्सर ही जूते और चप्पल पहनने की वजह से निष्क्रिय हो जाते हैं। ऐसे में प्याज काम आता है। चलिए फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

Healths Is Wealth
प्याज है फायदेमंद



शोधकर्ताओं की टीम ने यह साबित किया है कि रात में सोने से पहले मोजे में प्याज रहने से कई तरह के शारीरिक कीटाणुओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 


प्याज को मोजे में रखकर सोएं
Healths Is Wealth


मोजे में प्याज रखकर सोने से अंगों को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड, खून की धमनियों में घुस कर खून को शुद्ध बनाता है।


पांव में ही क्यों?


अब सवाल यह आता है कि केवल पांव में ही क्यों? दरअसल पांव की तंत्रिका शरीर के आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंच जाती है। पैरों की तंत्रिका तंत्र भी सैकड़ों-हजारों की मात्रा में होती है। यही कारण है कि पैरों से सीधा असर दिमाग एवं शरीर पर होता है।




क्या कहते हैं शोधकर्ता
Healths Is Wealth

शोधकर्ताओं के अनुसार मोजे में प्याज को रातभर रखा जाए तो यह पूरी रात अपने गुणों को पांव की तंत्रिका में पहुंचाती रहेगी।

Healths Is Wealth
बस दो स्लाइस


आपको ज्यादा कुछ नहीं कर करना है, बस दो स्लाइस लेना है और एक-एक को दोनों पैर के मोजों में डालकर सो जाना है। लेकिन प्याज मोजों में डालते वक्त ध्यान रखें कि प्याज की स्लाइस तलवों से चिपकी रहे।
Healths Is Wealth

एंटी बैक्टीरियल होती है प्याज


प्याज में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा कम रहता है। व्यक्ति को रोगाणुओं से भी निजात मिलती है।


Healths Is Wealth
खून को शुद्ध 



दरअसल, प्याज से मौजूदा फास्फोरिक एसिड सोख लिया जाता है। इससे खून को साफ करने में मदद मिलती है।
Healths Is Wealth

दूर होती है पैरों की गंध


प्याज से पैरों की गंध दूर होती है। केमिकल और टॉक्सिन्स दूर होते हैं।

Healths Is Wealth
हार्ट भी रहेगा स्वस्थ


माना जाता है कि प्याज के प्रयोग से हृदय एवं पेट को भी फायदा मिलता है, जिनके ह्रदय की धड़कन बढ़ जाती है और जिन्हें घबराहट होती है। उनके लिए प्याज बेहद फायदेमंद है।
Healths Is Wealth

सर्दी में भी काम आएगी प्याज

Healths Is Wealth
सर्दी-जुकाम में मोजे में प्याज रखकर सोने से आराम मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.