Header Ads

अगर जागने के बाद आपको भी होती है ऐसी दिक्कत तो ये बातें केवल आपके लिए हैं


अगर जागने के बाद आपको भी होती है ऐसी दिक्कत तो ये बातें केवल आपके लिए हैं
अधिकांश को होती है कंधे और गर्दन में दर्द की समस्या। 

Healths Is Wealth  ·

Healths Is Wealth  ·


ऑक्सीजन, पानी और भोजन की तरह ही नींद भी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होती है। यदि ठीक तरह से नींद न ली जाए तो यही आदत आगे जाकर कई बीमारियों में तब्दील हो सकती है। हम रात में जब बिस्तर पर सोने जाते हैं तो यही उम्मीद करते हैं कि सुबह उठकर ताजगीभरा महसूस करेंगे। 

मगर जब सुबह उठ जाओ तो गर्दन में दर्द, थकान जैसी आदि समस्याएं साथ हो जाती हैं। और तो और कुछ लोगों को रात में नींद ही नहीं आती। फिर सुबह उठने में वो लेट हो जाते हैं। आज हम आपके साथ सोने और उठने से जुड़े मामले पर ही बात करने वाले हैं। 

इस स्टोरी के जरिए हम केवल समस्याओं पर ही नहीं बल्कि उनसे बचने के उपायों पर भी बात करेंगे। तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरी बात।
Healths Is Wealth  ·



1. उठते ही कमर दर्द



Healths Is Wealth  ·

सुबह उठते ही कमर दर्द होना बहुत आम समस्या है। यदि आपको भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है तो पीठ के बल सोएं। या फिर पैरों के नीचे तकिया रखकर सोएं। ऐसा करने से बॉडी का नेचुरल कर्वेचर बना रहता है। यदि आपको करवट लेकर सोने की आदत है तो दोनों पैरों के बीच में तकिया रखकर सोएं।

Healths Is Wealth  ·
2. गर्दन में दर्द 



सुबह उठना और अचानक ही गर्दन में दर्द होना भी कई लोगों एक लिए आम समस्या है। उठने पर गर्दन का दर्द करना गलत पोजीशन में सोने, गलत पोश्चर में सोने से मोच आने या गलत तकिए के इस्तेमाल की वजह से होता है। इस समस्या का समाधान यह है कि सही तकिए का चुनाव करें। साथ ही सोते समय अपनी गर्दन को भी सहारा दें।

Healths Is Wealth  ·
3. खर्राटे लेना


खर्राटे एक ऐसी समस्या है, जो सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि आपके साथ सोने वाले को भी परेशान करती है। खर्राटे से बचने के लिए पीठ के बल सोने के बजाए करवट लेकर सोना बेहतर माना जाता है। साथ ही वजन को कम करना, शराब से सेवन से बचना, तकिया बदलना आदि भी इसके समाधान है।
Healths Is Wealth  ·
4. पैरों में मरोड़ आना 



पैरों में मरोड़ आने की समस्या से बचने का उपाय यह है कि आप सोने से पहले स्ट्रेचिंग करें। अपनी दिनचर्या में व्यायाम को भी शामिल करें।

Healths Is Wealth  ·
5. सीने में जलन 


कई लोगों को अक्सर ही रात में अचानक नींद खुलने पर सीने में जलन होने की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए रात में एसिडिक और मसाले युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। साथ ही खाने के दो-तीन घंटे बाद ही सोने जाना चाहिए।
Healths Is Wealth  ·

6. कंधे दर्द करना 




Healths Is Wealth  ·
सुबह उठने पर कंधों में दर्द तकिये के नीचे हाथ रखकर सोने या कोहनी को सिर के ऊपर रखकर सोने से होता है। इस समस्या से बचने के लिए पेट के बल सोने से बचना चाहिए। पीठ के बल या करवट लेकर सोना चाहिए।

7.नींद न आना

Healths Is Wealth  ·
आज युवाओं की सबसे बड़ी समस्या यह है कि उन्हें रात में नींद ही नहीं आती। इस समस्या का सबसे पहला समाधान तो कंप्यूटर और मोबाइल को सोते वक्त खुद से दूर रखना है। इसके अलावा सोने से लगभग छह घंटे पहले तक कैफीन के सेवन से बचें। सुबह उठकर और दिन में भी व्यायाम करना इस समस्या से राहत दिला सकता है।


8. नींद खुल जाना 
Healths Is Wealth  ·

कुछ लोगों को बीच रात में नींद खुल जाने की समस्या से भी दो-चार Healths Is Wealth  ·होना पड़ता है। अगर आप पूरी रात अच्छे से सोना चाहते है तो सबसे पहले सेलफोन को ऑफ करके सोएं। दूसरा सोने से पहले अल्कोहल का कम ही सेवन करें। इसके अलावा कमरे के तापमान को भी 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रखें।


9. सुबह जल्दी नहीं उठ पाना 


सुबह जल्दी उठना किसी जंग जीतने से कम नहीं होता है। कुछ लोगों को हर रोज लेट ऑफिस पहुंचने की आदत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये भी दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है। इस दिक्कत से बचने का उपाय भी आदत ही है। आपको किसी तरह एक बार जल्दी उठने की आदत डाल लेनी चाहिए। इसके लिए छुट्टीवाले दिन भी जल्दी ही उठना चाहिए।


10.पैरों में दर्द होना 
Healths Is Wealth  ·

सुबह उठने पर पैरों में दर्द तब होता है, जब आपने ठीक तरीके से नींद ना ली हो। आपके पैरों में ब्लड और ऑक्सीजन सर्क्युलेशन ठीक तरीके से न हुआ हो या फिर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो। इससे बचने के लिए थोड़ी चहल-कदमी करें। व्यायाम करने की आदत डालें। 

यदि आपको भी इनमें से किसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो समाधान भी आपके सामने ही है। लेकिन ध्यान रहें कि अधिक समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लें। उम्मीद है इन उपायों को पढ़कर आपको अच्छी नींद आएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.