Header Ads

आपकी तोंद ही खोल देगी आपके सारे राज़

आपकी तोंद ही खोल देगी आपके सारे राज़, देखिए ऐसे
वर्ल्ड हेल्थ डे पर खास।



'फ्लैट टमी' आज के जमाने में अधिकांश के लिए एक सपने की तरह है। भले भी आप ज्यादा मोटे ना हो, फिर भी पेट निकल आना तो बहुत आम हो गया है। पुरुषों का तो फिर भी ठीक है। मगर महिलाओं के लिए तो टमी की समस्या ज्यादा चिंता का विषय होती है। वो अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाती। टाइट कपड़ों से बिल्कुल तौबा ही करनी पड़ती है। अगर पहन लो तो पेट अलग झांकने लगता है। 

वैसे टमी एक ही तरह की नहीं होती है। इनके आकार अलग-अलग होते हैं। साथ ही इनके कई नाम भी होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपकी तोंद का आकार आपकी आदतों के बारे में बहुत कुछ कहता है। तो चलिए। आज हम आपको बताते हैं कि आपकी तोंद आखिर क्या कहती है। 

यकीन मानिए एक पल के लिए यह जानकारी पढ़कर आप भी दंग रह जाएंगे।

1. वाइन टमी 



इस तरह की स्थिति में आपकी टमी गोल-मटोल होकर किसी सेब या पॉट की तरह बाहर निकली नजर आती है। ऐसी टमी ज्यादा मात्रा में अल्कोहल और रिफाइंड कार्बोहायड्रेट लेने से होती है।

इस तरह करें कंट्रोल 


वाइन टमी होने की स्थिति में आपको अपने कैलोरी इन्टेक पर ध्यान देना चाहिए। ज्यादा अल्कोहल पीने से भूख भी अधिक लगती है और खाना टमी में आकर ही जमा होता है। ऐसे में शराब का सेवन भी कम करें।


2. ब्लॉटेड टमी 


ऐसी टमी किसी टायर या मफिन टॉप की तरह नजर आती है। इस स्थिति में आपके पेट की स्किन भी टाइट लगती है। इस तरह की टमी सुबह तो फिर भी फ्लैट रहती है। मगर खाना खाने के बाद यह फुल जाती है। इसका मुख्य कारण गैस होता है। 



YOU MIGHT ALSO LIKE





मोटे पेट वाली महिलाओं को रहना चाहिए सावधान, पेट ही खोल देता है सारे राज
ये करें 



ब्लॉटेड टमी की स्थिति से बचने का एक आसान सा समाधान यह है कि ऐसी चीजों के सेवन से बचें, जिन्हें पचने में अधिक समय लगता है और जो गैस करती हैं।


3.स्ट्रेस टमी 



स्ट्रेस टमी भी वाइन टमी की तरह ब्रेस्ट से लेकर वेस्ट तक होती है। हालांकि यह उससे अधिक सॉफ्ट होती है और कुछ कम बाहर होती है। इस तरह की टमी होने का मुख्य कारण तनाव होता है।

तनाव करें कम 



इस तरह की टमी से बचने का उपाय यही है कि आप मेडिटेशन जैसी तकनीकों की मदद से अपने तनाव को कम करें। साथ ही गहरी और अच्छी नींद लें। साथ ही धीरे-धीरे खाना भी इस स्थिति से निपटने में मददगार होता है। 



4.पियर टमी 




इस तरह की तोंद वो होती है, जिसमें कमर तो फ्लैट होती है मगर बिकिनी लाइन के पास अधिक फैट होता है। साथ ही बॉटम और जांघें भी थुल-थुल होती है। ऐसी टमी कुछ हार्मोन्स के असंतुलन के कारण होती है।


ये आएगा काम 

इस तरह की टमी होने पर आपको वसा युक्त भोजन कम लेना चाहिए। साथ ही फाइबर युक्त और हरी पत्तेदार सब्जियां अधिक लेना चाहिए।


5.मम्मी टमी 



बच्चे को जन्म देने के दो-महीनों बाद तक आपका टमी फैला हुआ होता है। ऐसा लगता है कि आपने अभी बच्चे को जन्म दिया है। आपकी बेली की त्वचा ढीली पड़ जाती है।

यह है उपाय 


मम्मी टमी को फिर से नार्मल टमी बनाने के लिए आपको बहुत सारी कसरत करने की जरूरत होगी। हाँ, मगर डॉक्टर और किसी विशेषज्ञ की सलाह के साथ। तो अब आप समझ ही गए होंगे कि आपकी टमी किस तरह की है। इसे ठीक करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा।

यह स्टोरी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.