Header Ads

थायराइड से जुड़ी समस्या बन सकती है जी का जंजाल


थायराइड से जुड़ी समस्या बन सकती है जी का जंजाल, इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें 
थायराइड की वजह से गड़बड़ा जाता है सिस्टम। 
Healths Is Wealth  
Healths Is Wealth  
शरीर है तो बीमारियां तो लगी ही रहती हैं। हम में से कई लोग हमारे साथ होने वाली दिक्कतों के बारे में ऐसा ही सोचते रहते हैं। कभी सिरदर्द तो कभी पेटदर्द तो कभी पैरों में दर्द होना, हमें बहुत छोटी-मोटी बातें लगती हैं। ऐसा नहीं है कि थोड़े से सिरदर्द में ही कुछ बुरा सोचकर बैठ जाएं। मगर इन छोटी समस्याओं का लंबे समय तक बने रहना किसी बड़ी बीमारी का लक्षण हो सकता है। 

हमारे शरीर में ऐसे कई अंग होते हैं जो असामान्य तरीके से काम करने लगते हैं तो कई गंभीर बीमारियां हो जाती है। गले में मौजूद 'थायराइड ग्लैंड' इसी का एक उदाहरण है। थाइराइड ग्लैंड से थायराइड हार्मोन का स्त्राव होता है। यह हार्मोन हमारे मेटाबॉलिज्म, तापमान और धड़कनों को रेग्युलेट करता है। 

कुछ स्थितियों में थायराइड ग्लैंड कम तो कुछ में ज्यादा हार्मोन प्रोड्यूस करने लगती हैं। ये दोनों ही स्थिति स्वास्थ्य की दृष्टि से हमारे लिए हानिकारक होती है। आइए आज हम उन लक्षणों पर बात करते हैं, जिनसे पता लगाया जा सकता है कि हमें थायराइड से संबंधित कोई समस्या है।
मांसपेशियों में दर्द 



ज्यादा चलने, काम करने या व्यायाम करने से माँसपेशियों में दर्द होना बहुत आम होता है। मगर बेवजह हाथ, पैर, गर्दन आदि में जकड़न और दर्द होना या इनका सुन्न पड़ जाना थायराइड से जुड़ी समस्या का संकेत है।


Healths Is Wealth  
अचानक से वजन बढ़ना 



वजन कई कारणों से बढ़ता है। इनमें से एक वजह थायराइड में गड़बड़ी भी है। डाइट में बदलाव किए बिना और व्यायाम करने के बावजूद वजन बढ़ रहा है तो ऐसा अंडर-एक्टिव थायराइड की वजह से हो रहा है।


हेयरफॉल और ड्राई स्किन 


थायराइड हार्मोन के कम बनने से पसीना कम बनता है। इस वजह से गर्मी जैसे मौसम में भी स्किन ड्राई बनी रहती है। साथ ही इस स्थिति में सिर के साथ ही भौहों के बाल तक झड़ने लगते हैं।



Healths Is Wealth  
कॉन्स्टिपेशन 





कब्ज की समस्या थायराइड के टॉप कॉमन सिम्पटम्स में से हैं। थायराइड हार्मोन का स्तर गड़बड़ाने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और कब्ज की समस्या जन्म लेती हैं। 


दिमाग में गड़बड़ होना 


थायराइड हार्मोन का लेवल बढ़ जाए तो एकाग्रता की कमी हो जाती है। वही यदि उस हार्मोन का लेवल कम हो जाए तो भूलने की समस्या हो जाती है। लोगों को यह उम्र का असर लगता है मगर इसका एक ही कारण नहीं होता है।


तनाव और अवसाद 
Healths Is Wealth  


ओवर व अंडर एक्टिव, दोनों ही तरह के थायराइड आपके मूड को प्रभावित करते हैं। कम थायराइड बनने की स्थिति में दिमाग में 'हैप्पी' सेरोटोनिन का लेवल गड़बड़ा जाता है और आपको डिप्रेस्ड फील होता है। वही हार्मोन के बढ़ जाने से आपको बेचैनी, चिड़चिड़ और चिंता महसूस होने लगती है।

Healths Is Wealth  

हाई ब्लड प्रेशर 


यदि अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के बावजूद हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत दूर नहीं हो रही है तो यह थायराइड की जांच के लिए सही समय है। थायराइड की वजह से 'बेड कोलेस्ट्रॉल' का लेवल बढ़ जाता है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Healths Is Wealth  
इंटिमेसी में अरुचि 


थायरायड हार्मोन का लेवल कम होने से low libido का संबंध भी होता है। वजन बढ़ना, बॉडी पैन, और हेयर लॉस की वजह से इंटिमेट होने की डिजायर कम हो जाती है। 

बहुत नींद आना 



सुबह उठने का मन ना होना बहुत आम बात है। मगर आपसे नींद कंट्रोल ही नहीं हो रही है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। थायराइड के कम होने से शरीर के काम धीमे हो जाते हैं, जिस वजह से आप दिन में भी उंघते रहते हैं। 


गले में दर्द 


Healths Is Wealth  
चूंकि थायराइड गले में होता है इसलिए इस हिस्से में दर्द या डिसकम्फर्ट होना जायज है। दर्द के साथ में गले में गठान और आवाज में बदलाव होना भी थायराइड का लक्षण माना जाता है। 

यदि आपके साथ ऐसी कोई समस्या लंबे समय से बनी हुई है, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह स्टोरी काम की लगी हो तो इसे शेयर भी कर दीजिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.