Header Ads

पीठ में दर्द होने के कारण


पीठ के दर्द से कैसे छुटकारा पायें |

Healths Is Wealth  

पीठ के दर्द को ठीक करने लिए कुछ घरेलू उपाय

पीठ में दर्द होने की समस्या से आमतौर पर सभी लोग परेशान रहते हैं. आमतौर पर पीठ में दर्द की समस्या वृद्ध लोगों को होती हैं. लेकिन आजकल यह समस्या 20 से 40 साल के लोगों को ही हो जाती हैं. क्यूंकि आजकल लोग बस दिन भर काम के पीछे दौड़ने – भागने में ही लगे रहते हैं. उनके पास अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय ही नहीं हैं. पीठ में दर्द शरीर को ठीक ढंग से पोष्टिक आहार न मिल पाने के कारण भी हो जाता हैं. पीठ में दर्द होने के ओर भी बहुत से कारण होते हैं. तो चलिए पहले पीठ में दर्द होने के कारणों के बारे में जानते हैं. 

Healths Is Wealth  

पीठ में दर्द होने के कारण
पीठ के दर्द के लिए इमेज परिणाम
पीठ में दर्द अक्सर सीधे न बैठने के कारण होता हैं. किसी प्रकार की चोट लग जाने के कारण भी पीठ में दर्द की शिकायत हो जाती हैं. रीढ़ की हड्डी के खिसक जाने के कारण भी कई लोगों के पीठ में दर्द हो जाता हैं. अधिक मोटापा भी पीठ में दर्द होने का एक कारण हो सकता हैं. पीठ की मांसपेशियों में खिचाव आने के कारण भी पीठ में दर्द हो जाता हैं. अधिक देर तक एक ही अवस्था में बैठ कर काम करना भी पीठ में दर्द होने का एक कारण हो सकता हैं. बच्चों के पीठ में दर्द अक्सर अधिक खेलने – कूदने से तथा झटके लगने के कारण हो सकता हैं. पीठ पर अधिक बोझ को लादकर चलने के कारण भी पीठ में दर्द हो जाता हैं. पोषण की कमी संतुलित भोजन का सेवन न करना भी पीठ में दर्द का एक कारण हो सकता हैं.
Healths Is Wealth  



पीठ के दर्द से कैसे छुटकारा पायें


Healths Is Wealth  

पीठ में दर्द होने के लक्षण

पीठ में दर्द होने पर लगातार पीठ के निचले हिस्से या कमर में दर्द रहता हैं. पीठ अकड़ जाती हैं. साथ ही बहुत ही दर्द होता हैं. पीठ में दर्द होने पर अगर पीठ को हल्का सा भी धक्का लग जाए तो बहुत दर्द होता हैं. पीठ में दर्द होने पर व्यक्ति की कमर में हमेशा दर्द रहता हैं.



पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए उपचार

पीठ के दर्द को दूर करने के लिए जिस व्यक्ति के पीठ में दर्द हैं उसे पोष्टिक भोजन करना चाहिए. इसके अलावा आप पीठ के दर्द को पूरी तरह समाप्त करने के लिए घरेलू नुस्कों का भी प्रयोग कर सकते हैं. जो की निम्नलिखित हैं –



1. पीठ के दर्द को दूर करने के लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल करके चुर्ण बना सकते हैं. इस चुर्ण का सेवन करने से दर्द में जल्दी ही राहत मिलेगी. इस चुर्ण को बनाने के लिए 40 ग्राम तिल लें. 6 ग्राम सोंठ लें. 80 ग्राम गुड़ लें. अब इन तीनों को मिलाकर पीस लें. पिसने के बाद इस चुर्ण का सेवन दिन में चार या पांच बार करें. चुर्ण का सेवन करने से आपका पीठ का दर्द ठीक हो जायेगा.
Healths Is Wealth  
Peeth Ke Dard Se Kaise Chutkara Paayen
Healths Is Wealth  
पीठ के दर्द से निजात पाने के लिए आप नीम के काढ़े का भी प्रयोग कर सकते हैं. नीम के काढ़े को बनाने के लिए नीम की कोंपल लें या नीम की पत्तियाँ लें. इन दोनों में से किसी एक का प्रयोग करके नीम का काढ़ा बना लें. अब एक साफ कपड़ा लें और उसे नीम के काढ़े में भिगोकर निचोड लें. अब इस कपड़े से पीठ की सिकाई करें. आपके पीठ के दर्द में आराम मिलेगा.



Healths Is Wealth 





कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.