Header Ads

शरीर के लिए नुकसानदायक है सुबह खाली पेट चाय पीना, तुरंत छोड़ दीजिए ये आदत


शरीर के लिए नुकसानदायक है सुबह खाली पेट चाय पीना, तुरंत छोड़ दीजिए ये आदत
सीधे पाचनतंत्र पर पड़ता है असर।
Healths Is Wealth




अधिकांश लोगों में सुबह-सवेरे उठकर चाय पीने की आदत होती है। लोगों का ऐसा मानना है कि चाय की चुस्की नींद खोलने और फ्रेश महसूस करने में मदद करती है। मगर हम आपको बता दें कि ये सिर्फ खुशफहमी है। असल में खाली पेट चाय पीना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है। चाय के स्थान पर हमें दिन की शुरुआत ऐसी कुछ चीजों से करना चाहिए जो हमें दिनभर ताजगी से भर दे। 

जैसे अगर आप चाय ही पीना चाहते हैं तो आप चाय के साथ बिस्किट ले सकते हैं। ब्राउनब्रेड खा सकते हैं। या फिर कोई और स्नैक्स ले सकते हैं। वैसे यह तो हुई चाय के साथ कुछ खाने की बात। अब जानते हैं वो नुकसान जो खाली पेट चाय पीने के कारण हो सकते हैं। 

ध्यान से पढ़ना। बड़े काम की बात है। 


Healths Is Wealth

पाचन तंत्र को नुकसान 



अगर आप भी बेड-टी के शौकीन हैं तो आप पेट से जुड़ी कई समस्याओं को न्यौता दे रहे हैं। खाली पेट चाय पीना एसिडिटी की समस्या को जन्म देता है। इससे सीने में जलन होना, घबराहट और उल्टी की समस्या हो सकती है।



Healths Is Wealth

थकान होती है


अगर आपको लगता है कि खाली पेट चाय का एक कप आपको ताजगी दे सकता है तो आप गलत हैं। चाय में दूध डालकर पीने से दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण खत्म हो जाते हैं। खाली पेट दूध वाली चाय पीने से थकान होने लगती है। साथ ही स्वभाव में चिड़चिड़ापन होता है।


भूख को कम करता है





खाली पेट चाय का सेवन पेट में गैस्ट्रिक म्युकोसा को बढ़ा देती है, जिससे भूख धीर-धीरे कम होने लगती है।
Healths Is Wealth
बढ़ता है अल्सर का खतरा


अगर आप खाली पेट चाय पीते हैं, वो भी एकदम कड़क तो संभल जाइए। ज्यादा स्ट्रांग चाय पीने वालों को अल्सर होने का खतरा रहता है क्योंकि इससे पेट में जख्म होने की आशंका बढ़ जाती है।


अपच की समस्या 



चाय में कैफीन और थियोफाइलिन रसायन पाया जाता है, जिसकी वजह से खाली पेट चाय पीने से आपको अपच की शिकायत हो सकती है। 

Healths Is Wealth

पुरुषों में बढ़ता है प्रोटेस्ट कैंसर का खतरा

Healths Is Wealth
खाली पेट चाय का सेवन सिर्फ छोटी-मोटी समस्याओं को नहीं बल्कि कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के खतरे को भी जन्म दे सकता है। खाली पेट चाय पीने से पुरुषों में प्रोटेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।


कम होता है पोषक तत्वों का अवशोषण



शरीर को स्वस्थ रखने के लिए न्यूट्रीशन बेहद जरूरी है। लेकिन खाली पेट चाय पीने से शरीर में प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्त्वों का अवशोषण कम होता है। इससे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है।
Healths Is Wealth

आज ही से छोड़ दीजिए यह आदत


तो अब जब कभी भी खाली पेट चाय पीने की बात मन में आए तो तुरंत इन बातों को याद कीजिएगा। और हां, यह स्टोरी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.